×

Cancer Signs and Symptoms: ये लक्षण 5 तरह के कैंसर में होते हैं कॉमन

Cancer Signs and Symptoms: ऐसा करने के लिए, कैंसर के लक्षणों और संकेतों के बारे में जागरूक होना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Dec 2022 3:56 AM GMT
Common Cancer Signs and Symptoms
X

Common Cancer Signs and Symptoms (Image credit: social media)

Common Cancer Signs and Symptoms: कैंसर एक लाइलाज बीमारी है जो किसी को भी हो सकती है। यह शरीर की कोशिकाओं के एक अनियंत्रित विकास को संदर्भित करता है, जो शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह समय पर पता चलता है या नहीं। यह कहते हुए कि, शीघ्र और तत्काल निदान, उचित उपचार के बाद उपचार और पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है। ऐसा करने के लिए, कैंसर के लक्षणों और संकेतों के बारे में जागरूक होना अत्यंत महत्वपूर्ण है। कुछ लक्षण विशेष रूप से महिला प्रजनन प्रणाली से जुड़े 5 प्रकार के कैंसर का संकेत दे सकते हैं, जिन्हें स्त्री रोग संबंधी कैंसर भी कहा जाता है।

स्त्रीरोग संबंधी कैंसर क्या है? (What is gynecological cancer?)

स्त्रीरोग संबंधी कैंसर कैंसर या ट्यूमर कोशिकाओं को संदर्भित करता है जो महिला प्रजनन अंगों में विकसित होती हैं। कैंसर रिसर्च यूके के अनुसार, ये कैंसर प्रकार महिलाओं को प्रभावित कर सकते हैं, कुछ ट्रांसजेंडर पुरुष और नॉन-बाइनरी लोग जन्म के समय महिलाओं को असाइन करते हैं।

कुछ सामान्य स्त्रीरोग संबंधी कैंसर में शामिल हैं:

- डिम्बग्रंथि

- सरवाइकल

- कोख

- योनि

- वल्वल

सामान्य लक्षण जो 5 प्रकार के कैंसर का संकेत दे सकते हैं:

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, कुछ ऐसे लक्षण हैं जो सभी 5 प्रकार के कैंसर में सामान्य हो सकते हैं। इसमे शामिल है:

- वुल्वर कैंसर को छोड़कर योनि से असामान्य रक्तस्राव या स्राव

- पेडू में दर्द

- योनि में खुजली, जलन, दर्द या कोमलता

- पेशाब करने की अधिक बार या तत्काल आवश्यकता

कौन जोखिम में है?

किसी भी महिला को स्त्री रोग संबंधी कैंसर होने का खतरा होता है। हालांकि, कुछ ऐसे कारक हैं जो स्त्री रोग संबंधी कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। इनमें पारिवारिक इतिहास, मोटापा, उम्र और एचपीवी शामिल हैं।

तत्काल कदम उठाने के लिए

शीघ्र निदान और उपचार तत्काल और सुचारू रूप से ठीक होने के लिए अत्यंत आवश्यक है। जैसे ही आपको लक्षण दिखाई दें, विशेषज्ञ डॉक्टरों से बात करने और आवश्यक परीक्षण कराने की सलाह देते हैं। इनमें शामिल हैं: एक पैप स्मीयर जो गर्भाशय ग्रीवा और गर्भाशय के कैंसर का पता लगाने में मदद कर सकता है, एक पैल्विक परीक्षा जो योनि, गर्भाशय ग्रीवा, गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब, अंडाशय और मलाशय की जांच करती है, और एक एंडोमेट्रियल ऊतक नमूना परीक्षण जो असामान्य कोशिकाओं या गर्भाशय के संकेतों की जांच करता है। कैंसर।

रोकथाम महत्वपूर्ण है

सीडीसी एक एचपीवी वैक्सीन प्राप्त करने की सिफारिश करता है, जो गर्भाशय ग्रीवा, योनि और वुल्वर कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है। एचपीवी या मानव पैपिलोमावायरस एक आम यौन संचारित संक्रमण है। टीका 11 से 12 वर्ष की आयु के किसी भी व्यक्ति के लिए अनुशंसित है, लेकिन 9 वर्ष की आयु से शुरू किया जा सकता है।

इसके अलावा, नियमित जांच से किसी भी प्रकार के कैंसर का समय पर पता लगाने में मदद मिल सकती है। चेतावनी के संकेतों को पहचानना और लक्षणों को हल्के में नहीं लेना भी महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story