×

Common Cold and Chest Infection: क्या आपको है बहुत ज्यादा खांसी? ऐसे पता करें कि आपको सीने में संक्रमण है या सर्दी-जुकाम

Common Cold and Chest Infection: छाती का संक्रमण वायरस या बैक्टीरिया के कारण भी हो सकता है। सर्दियों के दौरान, जैसे ही तापमान गिरता है, नाक में बैक्टीरिया से लड़ने वाली कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Jan 2023 2:59 AM GMT
Difference between common cold and chest infection
X

Difference between common cold and chest infection (Image credit: social media)

Common Cold and Chest Infection: एक सामान्य सर्दी आमतौर पर एक वायरल बीमारी है जो ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण को प्रभावित करती है। आम तौर पर, एक व्यक्ति पहले सर्दी या फ्लू से संक्रमित होता है, उसके बाद छाती का संक्रमण होता है, अगर उसके जीर्ण होने की प्रबल संभावना हो। दूसरी ओर, छाती का संक्रमण एक श्वसन स्थिति है जो निचले श्वसन पथ और ब्रोन्कियल नलियों को प्रभावित करती है। छाती का संक्रमण वायरस या बैक्टीरिया के कारण भी हो सकता है। छाती के संक्रमण का अर्थ वायुमार्ग (ट्यूब) की सूजन है जो फेफड़ों में हवा का परिवहन करता है। सर्दियों के दौरान, जैसे ही तापमान गिरता है, नाक में बैक्टीरिया से लड़ने वाली कोशिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

यहाँ विशेषज्ञ क्या कहते हैं

विशेषज्ञों के अनुसार ''छाती में संक्रमण दो तरह के होते हैं- ब्रोंकाइटिस और निमोनिया। जबकि ब्रोंकाइटिस केवल ब्रोन्कियल ट्यूब को प्रभावित करता है जो फेफड़ों में हवा ले जाती है, निमोनिया गहराई तक जा सकता है और फेफड़ों के ऊतकों को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा, अधिकांश ब्रोंकाइटिस के मामले वायरस के कारण होते हैं, निमोनिया के मामले वायरस, बैक्टीरिया या कवक के कारण हो सकते हैं। आम तौर पर, ब्रोंकाइटिस की तुलना में निमोनिया के लक्षण प्रकृति में अधिक गंभीर होते हैं।

सर्दी जुकाम के लक्षण

लक्षणों के संदर्भ में, छाती का संक्रमण और सामान्य सर्दी दोनों समान लक्षण पेश कर सकते हैं जैसे हल्का बुखार, शरीर में दर्द, खांसी और कमजोरी। हालांकि, ऐसे लक्षण हैं जो छाती के संक्रमण के लिए विशिष्ट हैं जैसे कि सांस लेने में कठिनाई, छाती में जकड़न, छाती में भारीपन महसूस होना आदि।

ऐसे कुछ लक्षण हैं जो सामान्य सर्दी के लिए विशिष्ट हैं और छाती के संक्रमण में अनुभव नहीं होते हैं। ऊपरी श्वसन पथ में संक्रमण के कारण एक सामान्य सर्दी वाले व्यक्ति को छींकने, बहती या भरी हुई नाक और आंखों में पानी आने का अनुभव होगा। हालांकि, एक सामान्य सर्दी वाले व्यक्ति को खांसी का अनुभव नहीं हो सकता है, क्योंकि ठंड मुख्य रूप से ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित करती है। व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता के आधार पर सामान्य सर्दी 6-7 दिनों तक रह सकती है।

छाती में संक्रमण के लक्षण:

साथ ही, ज्यादातर मामलों में, खांसी छाती के संक्रमण से जुड़े सामान्य लक्षणों में से एक है, क्योंकि संक्रमण के कारण ब्रोन्कियल नलियों में सूजन आ जाती है। हालांकि, छाती में संक्रमण काफी परेशान करने वाला और दर्दनाक हो सकता है। चूंकि यह निचले श्वसन पथ को प्रभावित करता है, इसलिए कई लोगों को दो सप्ताह से अधिक समय तक लक्षणों का अनुभव हो सकता है क्योंकि नाक के मार्ग से बलगम को पूरी तरह से बाहर निकालने में समय लगता है।

उपचार

छाती के संक्रमण और सर्दी के लिए कोई चिकित्सा उपचार नहीं है। इसके अलावा, एंटीबायोटिक्स लेने से बचना चाहिए- क्योंकि हो सकता है कि वे अधिकांश वायरल संक्रमणों में काम न करें। दोनों ही मामलों में सलाह दी जाती है कि भरपूर आराम करें, गर्म तरल पदार्थ जैसे सूप, गर्म पानी आदि पिएं और कैफीन से बचें और गर्म पानी के कटोरे से भाप लें। यदि कोई लक्षणों से तत्काल राहत की तलाश कर रहा है, तो वह नेज़ल स्प्रे का विकल्प चुन सकता है जो अस्थायी रूप से सांस लेने की समस्याओं और बंद नाक से राहत दिलाएगा। ह्यूमिडिफायर का उपयोग बलगम को ढीला करने और शरीर के लिए गर्म तापमान बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। मौसमी फ्लू के टीके के लिए अपने परिवार के डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

छाती के संक्रमण और सामान्य सर्दी को रोकना

डॉ. के मुताबिक़ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सांस की बूंदें और दूषित सतहों के संपर्क में आने से वायरल संक्रमण फैल सकता है। ऐसी सतहों के संपर्क में आने के बाद जब कोई अपने चेहरे, नाक या मुंह को छूता है तो वह संक्रमित हो सकता है।

इसलिए, छाती के संक्रमण को रोकने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

- बार-बार हाथ धोएं, खासकर खाने से पहले और किसी के मुंह या चेहरे को छूने से पहले। यह अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्षम करेगा और बैक्टीरिया/वायरस को शरीर में प्रवेश करने से रोकेगा

- यदि घर में कोई बीमार है तो उस व्यक्ति से सामाजिक दूरी बनाए रखें। साथ ही व्यक्ति को मुंह ढक कर छींकना या खांसना चाहिए। यह हवा में श्वसन बूंदों के माध्यम से संक्रमण को फैलने से रोकेगा

- किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और वायरस से प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए स्वस्थ संतुलित आहार महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story