×

Constipation in Winter: सर्दियों में इन पांच फ़ूड आइटम्स से बचें, हो सकता है कब्ज

Constipation in Winter: अत्यधिक प्रोसेस्ड फ़ूड प्रोडक्ट, सफेद ब्रेड, रिफाइंड अनाज और कम फाइबर वाले अनाज। इन फ़ूड प्रोडक्टस में आहारीय फाइबर की मात्रा कम होती है, जो नियमित मल त्याग को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। अपर्याप्त फाइबर का सेवन कब्ज में योगदान कर सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Dec 2023 5:41 AM GMT
Constipation in Winter
X

 Constipation in Winter (Image credit: social media)

Constipation in Winter: सर्दी कभी-कभी कम शारीरिक गतिविधि, निर्जलीकरण और आहार विकल्पों जैसे कारकों के कारण कब्ज में योगदान कर सकती है। कुछ फ़ूड प्रोडक्ट से परहेज करने से ठंड के महीनों के दौरान पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। सर्दियों में कब्ज से बचने के लिए यहां पांच फ़ूड प्रोडक्ट के बारे में बताया गया है जिनसे परहेज करना चाहिए:

कम फाइबर वाले फ़ूड आइटम्स

अत्यधिक प्रोसेस्ड फ़ूड प्रोडक्ट , सफेद ब्रेड, रिफाइंड अनाज और कम फाइबर वाले अनाज। इन फ़ूड प्रोडक्टस में आहारीय फाइबर की मात्रा कम होती है, जो नियमित मल त्याग को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। अपर्याप्त फाइबर का सेवन कब्ज में योगदान कर सकता है।


अत्यधिक डेयरी उत्पाद

अत्यधिक मात्रा में डेयरी उत्पादों, विशेषकर पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन। जबकि डेयरी उत्पाद महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करते हैं, बहुत अधिक सेवन से कुछ व्यक्तियों में कब्ज हो सकता है। संतुलित सेवन सुनिश्चित करें और यदि लैक्टोज असहिष्णुता चिंता का विषय है तो लैक्टोज-मुक्त विकल्पों जैसे विकल्पों पर विचार करें।

रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट

लाल मांस और प्रोसेस्ड मीट का अधिक सेवन। लाल और प्रसंस्कृत मांस में फाइबर कम और संतृप्त वसा अधिक हो सकती है। इन मांस से भरपूर आहार कब्ज में योगदान दे सकता है। दुबले प्रोटीन स्रोतों का चयन करें और पौधे-आधारित प्रोटीन को शामिल करें।

कैफीन युक्त पेय पदार्थ

कैफीन युक्त पेय पदार्थों, जैसे कॉफी और कुछ प्रकार की चाय का अत्यधिक सेवन। कैफीन का डिहाइड्रेशन प्रभाव हो सकता है, और डिहाइड्रेशन कब्ज का एक सामान्य कारण है। पर्याप्त पानी का सेवन सुनिश्चित करें और कैफीन युक्त पेय पदार्थों को पानी या हर्बल चाय के साथ संतुलित करें।

एडिटिव्स के साथ अत्यधिक प्रोसेस्ड फ़ूड प्रोडक्ट

एडिटिव्स, प्रिजर्वेटिव्स और कृत्रिम मिठास वाले अत्यधिक प्रोसेस्ड फ़ूड प्रोडक्ट। प्रोसेस्ड फ़ूड प्रोडक्ट्स में आवश्यक पोषक तत्वों और फाइबर की कमी हो सकती है। इसके अतिरिक्त, कुछ योजक और मिठास कुछ व्यक्तियों में पाचन क्रिया को बाधित कर सकते हैं।


सर्दियों में कब्ज से बचाव के उपाय

हाइड्रेटेड रहना और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें

पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। आंत्र नियमितता बनाए रखने के लिए हाइड्रेशन महत्वपूर्ण है। अपने आहार में फाइबर युक्त फ़ूड प्रोडक्ट शामिल करें, जैसे साबुत अनाज, फल, सब्जियाँ, फलियाँ और मेवे।


शारीरिक गतिविधि बनाए रखें और गर्म पेय पदार्थ

नियमित व्यायाम स्वस्थ पाचन में सहायता करता है। सक्रिय रहने के लिए बंडल बनाएं और बाहरी गतिविधियों में शामिल हों या इनडोर व्यायाम खोजें। पाचन को बढ़ावा देने के लिए गर्म पेय पदार्थ जैसे हर्बल चाय और नींबू के साथ गर्म पानी शामिल करें।

प्रोबायोटिक युक्त फ़ूड प्रोडक्ट और भारी भोजन का मध्यम सेवन

आंत के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रोबायोटिक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दही या किण्वित खाद्य पदार्थ का सेवन करें। जबकि सर्दियों के पौष्टिक खाद्य पदार्थ आनंददायक हो सकते हैं, अपने आहार में संतुलन बनाए रखने के लिए उनके सेवन को सीमित करें।

अपने शरीर की सुनें

अपने शरीर के संकेतों पर ध्यान दें। यदि आपको कब्ज के लक्षण दिखाई देते हैं, तो अपने आहार और जीवनशैली को समायोजित करने पर विचार करें। यदि आपको लगातार या गंभीर कब्ज है या यदि आपको अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं तो हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श लें। सावधानीपूर्वक आहार चयन करना और हाइड्रेटेड रहना सर्दियों के महीनों के दौरान पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में योगदान दे सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story