×

Litchi khane ke nuksan: लीची का सेवन कर सकता है आपको बेहद बीमार

Litchi khane ke nuksan: लीची खाने में मीठा और लजीज होने के साथ गर्म तासीर वाला होता है। इसलिए अत्यधिक मात्रा में लीची का सेवन करने से शरीर की गर्मी बढ़ जाती है ।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 May 2022 10:35 AM GMT
Litchi khane ke nuksan
X

लीची (photo: social media )

Litchi khane ke nuksan: गर्मी के मौसम में मिलने वाली रसीली लीची का स्वाद तो हर किसी को भाता है। बता दें कि लीची में विटामिन सी, विटामिन बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, तांबा, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम और मैग्नीज जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके शरीर के साथ ही पेट को ठंडक प्रदान करते हैं। इतना ही नहीं लीची में मौजूद पोषक तत्व आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार साबित होते हैं।

उल्लेखनीय है कि लीची में फॉस्फोरस, कॉपर, पॉलीफेनॉल ऑलिगोनॉल पोषक तत्व होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज वाले होते हैं। इसके साथ ही इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, नियासिन, फोलेट, थियामिन, कई तरह के विटामिंस जैसे ए, सी, ई, के, सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक आदि भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। यूँ तो लीची खाने के कई स्वास्थ्यवर्धक लाभ प्राप्त होते हैं लेकिन क्या आप जानते है कि इसका अत्यधिक सेवन आपके स्वास्थ्य को नुक्सान भी पंहुचा सकता है।

ब्लड ग्लूकोज लेवल को करता है कम

यूँ तो लीची खाने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। बता दें कि इसे खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है। इसलिए डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को लीची खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन अत्यधिक मात्रा में लीची का सेवन आपके शरीर में ब्लड ग्लूकोज लेवल को काफी कम कर देता है जिसके कारण व्यक्ति हाइपोग्लेसीमिया नामक बीमारी से पीड़ित हो जाता है।

ब्लड प्रेशर को करता है कम

गौरतलब है कि हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों के लिए लीची फायदेमंद मानी जाती है। बता दें कि लीची का सेवन हाइपरटेंशन, तनाव और सांस की समस्या को दूर करता है। लेकिन अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन आपके ब्लड प्रेशर बेहद लो करने के साथ सुस्ती, बेहोशीपन, थकान की समस्या को भी बढ़ाता है। लेकिन जो लोग ब्लड प्रेशर की दवाइयों का सेवन करते हैं उन्हें लीची का सेवन करने में बेहद सावधानी बरतनी जरुरी होती है।

लीची की तासीर होती है गर्म

लीची खाने में मीठा और लजीज होने के साथ गर्म तासीर वाला होता है। इसलिए अत्यधिक मात्रा में लीची का सेवन करने से शरीर की गर्मी बढ़ जाती है जिसके कारण नाक से खून बहना, गला सूखना आदि समस्यायें होने लगती है। इसलिए लीची का सेवन सीमित मात्रा में ही करना बेहतर होता है।

प्रेग्नेंसी और स्तनपान के दौरान ना करें लीची का सेवन

प्रेग्नेंसी और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को लीची खाने से परहेज करना चाहिए। ऐसे में इसका सेवन करने के लिए डॉक्टर्स से परामर्श लेना चाहिए।

लीची से हो सकती है एलर्जी

कई बार कुछ लोगों को लीची खाने से एलर्जी की भी शिकायत हो सकती है। इसके सेवन से कुछ लोगों में जीभ में और होठों में सूजन, खुजली जैसी समस्यायें हो सकती है।

अनियंत्रित वजन

हालाँकि लीची में कम मात्रा में कैलोरी मौजूद होता है जो आपके वेट लॉस की जर्नी को आसान बनाता है। बता दें कि इसमें काफी फाइबर की भी मात्रा होने से यह आपकी भूख को भी कंट्रोल करने में सहायक होता है। लेकिन अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन आपके वजन को तेज़ी से भी बढ़ा सकता है।

अधिक कार्बोहाइड्रेट

लीची में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मौजूद होने के साथ इनमें ज्यादा शुगर भी होता है। उल्लेखनीय है कि एक कप लीची खाने का सेवन से अन्य फलों की तुलना में 30 ग्राम अधिक शुगर मिलता है। इसलिए संतुलित डाइट के आहार में लीची का सेवन कंट्रोल मात्रा में करना चाहिए।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story