Contact Lenses Side Effects: जैस्मिन भसीन को दिखना हुआ बंद, आप भी जान लें लेंस लगाने के नुकसान

Contact Lenses Ke Nuksan Kya Hai: टीवी एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन का लेंस की वजह से आंखों का कॉर्निया डैमेज हो गया था। लेंस पहनने के और भी कई नुकसान हो सकते हैं। आइए जानें इनके बारे में।

Network
Newstrack Network
Published on: 22 July 2024 5:03 AM GMT
Contact Lenses Side Effects: जैस्मिन भसीन को दिखना हुआ बंद, आप भी जान लें लेंस लगाने के नुकसान
X

जैस्मिन भसीन (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Contact Lenses Side Effects In Hindi: टीवी की मशहूर एक्ट्रेस जैस्मिन भसीन (Jasmin Bhasin) को लेकर बीते दिन खबर सामने आई कि उनकी आंखों का कॉर्निया (Cornea) डैमेज हो गया है। जिसके चलते उन्हें अचानक दिखना बंद हो गया था। आंखों में तकलीफ होने पर उन्होंने डॉक्टर से अपनी जांच कराई। जिसमें सामने आया कि कॉन्टेक्ट लेंस (Contact Lenses) की वजह से उनके साथ ऐसा हुआ।

जैस्मिन ने दिल्ली में एक इवेंट के लिए लेंस (Contact Lenses) का यूज किया था, जिसके बाद उनकी आंखों में दर्द (Eye Pain) और जलन (Eye Irritation) होने लगी। फिर अचानक एक्ट्रेस को दिखने में भी परेशानी होने लगी। फिलहाल वह ठीक हैं और रिकवरी कर रही हैं। अगर आप भी आंखों की खूबसूरती बढ़ाने या चश्मा से छुटकारा पाने के लिए कॉन्टेक्ट लेंस (Contact Lenses) का यूज करते हैं तो इससे होने वाले नुकसानों (Side Effects of Contact Lenses) के बारे में भी जान लें।

कॉन्टेक्ट लेंस के नुकसान (Contact Lenses Ke Nuksan)

आज के समय में लोग आंखों और चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए या फिर चश्मा से छुटकारा पाने के लिए कॉन्टेक्ट लेंस का यूज (Contact Lenses) करना पसंद करते हैं। इसका उपयोग अब युवा काफी ज्यादा कर रहे हैं। मेकअप आर्टिस्ट (Makeup Artists) भी क्लाइंट को खूबसूरत दिखाने के लिए कॉन्टेक्ट लेंस का यूज करने से पीछे नहीं हटते। लेकिन इससे आपकी आंखों को कुछ नुकसान (Eye Problem) भी हो सकते हैं। आइए जानें इनके बारे में।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

1- एलर्जी: कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करने से आंखों में इंफेक्शन और कॉर्निया में घाव जैसे समस्याएं हो सकती हैं।

2- लाल आंखें: लंबे समय तक कॉन्टेक्ट लेंस पहनने से आंखों का लाल होना, आंखों में खुजली और जलन की भी समस्या हो सकती है।

3- धुंधलापन: लंबे समय तक कॉन्टेक्ट लेंस पहने रखने से आंखों में धुंधलेपन की समस्या पैदा हो सकती है। कई दुर्लभ मामलों में आंखों की रोशनी भी जा सकती है।

4- आंखों में छाले: अगर आप ज्यादा समय के लिए कॉन्टेक्ट लेंस लगाए रखते हैं तो इससे आंखों में छाले पड़ सकते हैं।

5- आई डिजीज: कॉन्टेक्ट लेंस लगाने से आंखों से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा बढ़ सकता है।

6- ड्राई आई सिंड्रोम: बहुत ज्यादा देर तक रंगीन कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करने से आपके आंखों में ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या हो सकती है।

नोट- जितना हो सके कम से कम कॉन्टेक्स लेंस का यूज करें। वहीं, अगर इसे लगाने के बाद ऊपर दिए गए लक्षण दिखते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story