×

Cooking Oil Dangerous For Health: सावधान! शरीर के लिए बेहद खतरनाक हैं इन तेलों में खाना पकाना, आज ही कर दें बंद

Cooking Oil Dangerous For Health: हमलोग रोज़ाना तरह -तरह के खाना पकाने के लिए विविध तेलों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ तेलों का उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Oct 2023 4:41 AM GMT
Cooking Oil Dangerous For Health
X

Cooking Oil Dangerous For Health (Image: Social Media)

Cooking Oil Dangerous For Health: खाना पकाने के तेल जो आपकी जान ले सकते हैं। ये सुनना किसी को भी खतरनाक लग सकता है, लेकिन इसका उपयोग अक्सर लेखों में कुछ खाना पकाने के तेलों से जुड़ी संभावित स्वास्थ्य चिंताओं की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए किया जाता है। आज भी हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको स्वास्थ्य के प्रति कुछ चेतावनियों से अवगत कराने जा रहे हैं।

हमलोग रोज़ाना तरह -तरह के खाना पकाने के लिए विविध तेलों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ तेलों का उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है। यहां पांच तेल हैं जिनकी कभी-कभी संभावित नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों के लिए खतरनाक माना जाता है।


वनस्पति तेल (Vegetable Oil)

यह शब्द अक्सर सोयाबीन, मक्का या सूरजमुखी तेल जैसे तेलों को संदर्भित करता है। इनमें ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है और आहार में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड के बीच असंतुलन सूजन से जुड़ा हुआ है।

कैनोला ऑयल (Canola Oil)

हालांकि आम तौर पर इसकी कम संतृप्त वसा सामग्री के कारण इसे स्वस्थ माना जाता है, इसके प्रोसेस्ड के तरीके और इसमें ओमेगा -6 फैटी एसिड सामग्री के बारे में कुछ चिंताएं उठाई गई हैं।

पाम तेल (Palm Oil)

पाम तेल का उत्पादन वनों की कटाई और पर्यावरणीय मुद्दों से जुड़ा हुआ है। कुछ लोग इसकी उच्च संतृप्त वसा सामग्री के बारे में भी चिंता जताते हैं। इसका धरल्ले से इस्तेमाल करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।


कपास के बीज का तेल (Cottonseed Oil)

इसमें उच्च स्तर के कीटनाशक अवशेष होते हैं जब तक कि इसे विशेष रूप से जैविक के रूप में लेबल नहीं किया जाता है। शोधन प्रक्रिया कुछ प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट को भी हटा सकती है।

कुसुम तेल (Safflower Oil)

ओमेगा -6 फैटी एसिड में उच्च, जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर सूजन में योगदान कर सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार खाना पकाने के तेल के गुण

विशेषज्ञ अक्सर स्वास्थ्यवर्धक विकल्प के लिए खाना पकाने के तेलों में कुछ खास गुणों की सलाह देते हैं। यहां विचार करने योग्य कुछ गुण दिए गए हैं:


हाई स्मोक पॉइंट

हाई स्मोक पॉइंट वाले तेल खाना पकाने के उन तरीकों के लिए उपयुक्त होते हैं जिनमें उच्च ताप शामिल होता है, जैसे तलना और भूनना। उदाहरणों में एवोकैडो तेल, अंगूर के बीज का तेल और परिष्कृत जैतून का तेल शामिल हैं।

सैचुरेटेड फैट कम हो

जिन तेलों में संतृप्त वसा कम होती है उन्हें आमतौर पर हृदय स्वास्थ्य के लिए स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। जैतून का तेल, कैनोला तेल और कुछ अखरोट के तेल इस श्रेणी में आते हैं।

संतुलित फैटी एसिड प्रोफाइल

ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड के बीच संतुलन समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अच्छे संतुलन वाले तेल, जैसे जैतून का तेल, अलसी का तेल और अखरोट का तेल, की सिफारिश की जाती है।


मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर

मोनोअनसैचुरेटेड वसा को हृदय के लिए स्वस्थ माना जाता है। जैतून का तेल मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

अपरिष्कृत और कोल्ड-प्रेस्ड

अपरिष्कृत तेल जिन्हें कोल्ड-प्रेस्ड किया जाता है, वे अपने प्राकृतिक स्वाद, सुगंध और पोषण मूल्य को अधिक बनाए रखते हैं। उदाहरणों में अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल और अपरिष्कृत नारियल तेल शामिल हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story