×

Cooking Oil Side Effects: खतरनाक है स्ट्रीट फूड में उपयोग आने वाला ऑयल, जानें क्या है नुकसान

Cooking Oil Side Effects: बाजार में स्ट्रीट फूड बनाने के लिए जो तेल का इस्तेमाल किया जाता है वह रिफाइंड नहीं होता वह बहुत सस्ता और लोकल कंपनी का होता है जो की सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 30 Jan 2024 2:45 AM GMT (Updated on: 30 Jan 2024 2:45 AM GMT)
Side Effects of Reused Cooking Oil
X

Side Effects of Reused Cooking Oil (Phots - Social Media)

Cooking Oil Side Effects: आजकल लोग अपनी बिजी और फास्ट लाइफस्टाइल में ज्यादातर स्ट्रीट फूड खाना पसंद करते हैं। यदि ऐसे में कहीं पर भी स्ट्रीट फूड का जिक्र हो तो सबसे पहले मन में जो तस्वीर आती है। उसमें चाट, फुलकी, रोल, पकोड़े, बर्गर पिज़्ज़ा, मोमोज आदि की होती है। जो कि खाने में तो बहुत स्वादिष्ट होती है लेकिन यह आगे चलकर आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है क्योंकि यह लंबे समय से उसे होने वाले तेल में ही छान कर बनाया जाता है। बता दें कि बाजार में स्ट्रीट फूड बनाने के लिए जो तेल का इस्तेमाल किया जाता है वह रिफाइंड नहीं होता वह बहुत सस्ता और लोकल कंपनी का होता है जो की सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है।

इसे बनाने के लिए दुकानदार इस तेल का बार-बार प्रयोग करते हैं मतलब एक दिन में जितने बिक्री हुई वह तो ठीक है उसके अलावा जो तेल बच जाता है उसको दूसरे दिन वापस से गर्म करके इस तेल में स्ट्रीट फूड को तैयार किया जाता है जो की सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है। क्योंकि तेल को बार-बार गर्म करना और ठंडा करना उसकी क्वालिटी को नुकसान पहुंचता है।

हार्ट

स्ट्रीट फूड बनाने के लिए जिन तेल का उसे किया जाता है वह हार्ट के लिए बहुत बड़ी प्रॉब्लम बनकर सामने आ रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो इससे चर्बी की मात्रा बढ़ती है और यदि आप जरूरत से ज्यादा स्ट्रीट फूड खाते हैं तो ये आपके फैट को बढ़ा देता है। जिससे आपका वजन बढ़ने लग जाता है इसके साथ ही आपका पेट भी निकल आता है।

Side Effects of Reused Cooking Oil


कैंसर

रिसर्च के मुताबिक उस तेल को बार-बार गर्म करने और ठंडा करने के प्रक्रिया से जो रसायन बनता है उसे ऐड ले हाइड कहते हैं यह एक प्रकार का जहरीला पदार्थ होता है जो कि शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है जिससे कैंसर होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

Side Effects of Reused Cooking Oil


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story