×

Coriander Leaves Benefits: धनिया के पत्तों में छुपा है यूरिन संबंधी समस्या का समाधान, सर्दियों में है बेहद लाभदायक

Coriander leaves Benefits: धनिये की पत्तियों में सूजनरोधी यौगिकों की मौजूदगी शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। यह सर्दियों के दौरान विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है जब सूजन की स्थिति अधिक प्रचलित हो सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Nov 2023 8:30 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 8:30 AM GMT)
Coriander leaves Benefits
X

Coriander leaves Benefits (Image credit: social media)

Coriander leaves Benefits: धनिया की पत्तियां, जिन्हें सीलेंट्रो भी कहा जाता है, का सेवन निम्नलिखित कारणों से सर्दियों में विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है। बता दें कि धनिया की पत्तियां विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता हैं, जो स्वस्थ इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। सर्दियों के दौरान, जब सर्दी और फ्लू का खतरा अधिक होता है, तो पर्याप्त विटामिन सी का सेवन इम्युनिटी बढ़ाने में मदद कर सकता है। एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर धनिया की पत्तियां ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से निपटने में मददगार हैं। यह शरीर को विभिन्न बीमारियों से बचाने में भी फायदेमंद हो सकता है।

पाचन दुरुस्त करने के साथ सूजनरोधी गुण

धनिये की पत्तियों में सूजनरोधी यौगिकों की मौजूदगी शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकती है। यह सर्दियों के दौरान विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है जब सूजन की स्थिति अधिक प्रचलित हो सकती है। साथ ही धनिया की पत्तियों का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन में सहायता के लिए किया जाता रहा है। वे पाचन संबंधी समस्याओं, सूजन और अपच को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो कभी-कभी सर्दियों के दौरान बढ़ सकती हैं।


आयरन से भरपूर बनाये रखे ताजा सांस

ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए पर्याप्त आयरन का सेवन महत्वपूर्ण है और धनिये की पत्तियों में अच्छी मात्रा में आयरन होता है। यह फायदेमंद हो सकता है, खासकर ठंड के महीनों के दौरान जब लोग अधिक थकान महसूस कर सकते हैं। इतना ही नहीं धनिया की पत्तियां चबाने से सांसों को ताज़ा करने में मदद मिल सकती है, जो सर्दियों के दौरान विशेष रूप से सहायक हो सकती है जब श्वसन संबंधी समस्याएं अधिक आम हो सकती हैं।

व्यंजनों को बनाये और भी स्वादिष्ट

धनिया की पत्तियां व्यंजनों में ताज़ा स्वाद जोड़ती हैं। इन्हें सूप, स्टू और गर्म भोजन में शामिल करने से न केवल स्वाद बढ़ता है बल्कि पोषण संबंधी लाभ भी मिलते हैं।


यूरिन संबंधी समस्याओं को करता है दूर

धनिया की पत्तियों में मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं। हाइड्रेटेड रहना और शरीर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रियाओं का सहयोग करना सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है, खासकर सर्दियों के दौरान।


डायबिटीज के लिए लाभदायक

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि धनिया रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह उन व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो अपने रक्त शर्करा का प्रबंधन करना चाहते हैं, जो समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है। धनिया की पत्तियां बहुमुखी हैं और इन्हें विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में आसानी से शामिल किया जा सकता है। चाहे सलाद, चटनी या पके हुए भोजन में उपयोग किया जाए, वे सर्दियों के व्यंजनों में स्वाद और पोषण मूल्य दोनों जोड़ते हैं।

अपने सर्दियों के आहार में ताजा धनिये की पत्तियों को शामिल करना आपके पोषण सेवन को बढ़ाने और ठंड के महीनों के दौरान समग्र कल्याण का समर्थन करने का एक सरल और स्वादिष्ट तरीका है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story