×

Cornflakes Benefits: जानें कॉर्नफ्लेक्स खाने के हैं कई जबरदस्त फायदे

Cornflakes Benefits: कॉर्नफ्लेक्स यानी मक्का से बना हुआ एक तरह का अनाज । जो विदेश ही नहीं अब भारतीय लोगों के बीच भी एक हेल्दी फूड के तौर पर पहचान बना चुका है।

Anupma Raj
Published on: 14 July 2022 8:30 AM GMT
Benefits of Cornflakes
X

Cornflakes (Image: Social Media)

Cornflakes Benefits: कॉर्नफ्लेक्स यानी मक्का से बना हुआ एक तरह का अनाज । जो विदेश ही नहीं अब भारतीय लोगों के बीच भी एक हेल्दी फूड के तौर पर पहचान बना चुका है। कॉर्नफ्लेक्स को वजन कम करने के लिए सबसे बेहतरीन नाश्ता माना जाता है। कॉर्नफ्लेक्स का स्वाद मीठा होता है। ज्यादातर लोग इसे ब्रेकफास्ट में खाना पसंद करते हैं।

ब्रेकफास्ट में कॉर्नफ्लेक्स खाने से शरीर को कई तरह का फायदा मिलता है। कॉर्नफ्लेक्स में विटामिन, मिनरल, फाइबर, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है। भारत में आमतौर पर कॉर्नफ्लेक्स को दूध और चीनी के साथ खाया जाता है। कॉर्नफ्लेक्स खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। तो आइए जानते हैं कॉर्नफ्लेक्स के फायदे के बारे में

वजन कम करने में मदद

अगर आप वजन घटाने (Weight Loss) की सोच रहें तो आपको कॉर्नफ्लेक्स का सेवन करना चाहिए। खासकर ब्रेकफास्ट में एक कटोरी कॉर्नफ्लेक्स और दूध पीने से पेट लंबे समय तक भरा रहेगा, जिससे भूख कम लगेगी। इसके अलावा शरीर को इससे प्रोटीन मिलता है। कम कैलोरी होने के कारण यह वजन को बढ़ने नहीं देता। अगर आपको वजन कम करना हैं तो कॉर्नफ्लेक्स में चीनी डालकर नहीं खाएं। इसके जगह पर आप कुछ कटे हुए फल डाल कर खा सकते हैं। फल के अलावा आप ड्राई फ्रूट्स यानी बादाम, पिस्ता, किशमिश आदि डाल सकते हैं, ये फायदेमंद रहेगा।

प्रोटीन की कमी पूरी

कॉर्नफ्लेक्स खाने से प्रोटीन (Protein) की कमी नहीं होती क्योंकि कॉर्नफ्लेक्स में प्रोटीन मौजूद रहता है। इसके अलावा दूध और कॉर्नफ्लेक्स का सेवन करने से भी प्रोटीन मिलता है। जिससे शरीर को पूरे दिन एक्टिव रखना आसान हो जाता है। आप कॉर्नफ्लेक्स में बादाम मिला कर खा सकते हैं। इससे प्रोटीन की मात्रा और बढ़ जाएगी।

आंखों के लिए लाभदायक

कॉर्नफ्लेक्स का सेवन आंखों के लिए लाभदायक होता है। कॉर्नफ्लेक्स में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन बी12, ल्यूटिन पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसलिए अपने डाइट में कॉर्नफ्लेक्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

फेफड़ों के लिए अच्छा

कॉर्नफ्लेक्स का सेवन फेफड़ों (Lung) के लिए भी अच्छा होता है। कॉर्न्स में कैरोटेनॉयड्स मौजूद होते हैं जो बीटा-क्रिप्टोक्सैन्थिन के नाम से जाने जाते हैं। कॉर्नफ्लेक्स के सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता हैं। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आप कॉर्नफ्लेक्स का सेवन कर सकते हैं। ब्रेकफास्ट में कॉर्नफ्लेक्स का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे फेफड़ों को काफी फायदा पहुंचता है।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story