×

Corns And Calluses: कॉर्न्स और कॉलस की समस्या से हैं परेशान तो जानिये इसके प्रभावशाली घरेलू उपचार

Home Remedies For Corns And Calluses: त्वचा को अत्यधिक घर्षण या दबाव से बचाने के लिए कॉर्न्स और कॉलस दोनों शरीर की प्राकृतिक रक्षा तंत्र हैं। वे अक्सर खराब फिटिंग वाले जूतों, लंबे समय तक खड़े रहने या चलने, पैर के असामान्य फिटिंग के जूते इत्यादि के कारण होते हैं। कॉर्न्स और कॉलस आमतौर पर गंभीर या हानिकारक नहीं होते हैं, वे असुविधा, दर्द या कोमलता पैदा कर सकते हैं, खासकर जब दबाव लागू होता है।

Preeti Mishra
Published on: 4 Jun 2023 2:20 PM GMT
Corns And Calluses: कॉर्न्स और कॉलस की समस्या से हैं परेशान तो जानिये इसके प्रभावशाली घरेलू उपचार
X
Home Remedies For Corns And Calluses (Image credit: social media)

Home Remedies For Corns And Calluses: कॉर्न्स और कॉलस त्वचा के मोटे क्षेत्र होते हैं जो त्वचा पर बार-बार घर्षण, दबाव या जलन के जवाब में विकसित होते हैं। वे आम तौर पर पैरों पर दिखाई देते हैं, खासकर पैर की उंगलियों और तलवों पर, लेकिन हाथों या शरीर के अन्य हिस्सों पर भी हो सकते हैं।

क्या होता है कॉर्न्स (What is Corns)

कॉर्न्स (Corns) : कॉर्न्स मोटी त्वचा के छोटे, उभरे हुए क्षेत्र होते हैं जो आमतौर पर पैर की उंगलियों के ऊपर या किनारों पर विकसित होते हैं। वे कठोर या मुलायम हो सकते हैं। हार्ड कॉर्न्स में मृत त्वचा का घना, केंद्रित कोर होता है, जबकि सॉफ्ट कॉर्न्स अधिक नम होते हैं और नमी बनाए रखने के कारण सफेद दिखाई देते हैं।

क्या होता है कॉलस ( What is Calluses? )

कॉलस (Calluses) : घट्टे मोटे त्वचा के बड़े, सपाट क्षेत्र होते हैं जो पैरों के तलवों या शरीर के अन्य वजन वाले क्षेत्रों पर विकसित होते हैं। वे आम तौर पर कॉर्न्स की तुलना में कम दर्दनाक होते हैं और त्वचा का अधिक फैला हुआ मोटा होना होता है।

त्वचा को अत्यधिक घर्षण या दबाव से बचाने के लिए कॉर्न्स और कॉलस दोनों शरीर की प्राकृतिक रक्षा तंत्र हैं। वे अक्सर खराब फिटिंग वाले जूतों, लंबे समय तक खड़े रहने या चलने, पैर के असामान्य फिटिंग के जूते इत्यादि के कारण होते हैं।

जबकि कॉर्न्स और कॉलस आमतौर पर गंभीर या हानिकारक नहीं होते हैं, वे असुविधा, दर्द या कोमलता पैदा कर सकते हैं, खासकर जब दबाव लागू होता है। कुछ मामलों में, वे सूजन या संक्रमित हो सकते हैं, जिसके लिए चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

कॉर्न्स और कॉलस को ठीक करने के घरेलू उपचार ( Home Remedies For Corns And Calluses)

गर्म पानी सोखें (Warm Water Soak) : अपने पैरों या प्रभावित क्षेत्रों को गर्म पानी में भिगोने से त्वचा को नरम करने में मदद मिल सकती है और मृत त्वचा को हटाना आसान हो जाता है। अतिरिक्त आराम के लिए एप्सम नमक या आवश्यक तेल की कुछ बूँदें जोड़ें। 10-15 मिनट के लिए भिगोएँ और फिर धीरे-धीरे एक झांवा पत्थर या एक पैर फ़ाइल के साथ क्षेत्र को साफ़ करें।

मॉइस्चराइज़ करें (Moisturize): अपने पैरों को भिगोने और सुखाने के बाद प्रभावित क्षेत्रों पर एक गाढ़ा मॉइस्चराइज़र या पेट्रोलियम जेली लगाएं। यह त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करता है और आगे के मोटे होने के जोखिम को कम करता है।

उचित जूते पहनें (Wear Proper Footwear) : अपने पैर की उंगलियों के लिए पर्याप्त जगह के साथ उचित फिटिंग के जूते पहनना सुनिश्चित करें। तंग या संकरे जूतों से बचें जो प्रभावित क्षेत्रों पर दबाव और घर्षण पैदा कर सकते हैं। सांस की सामग्री से बने और गद्देदार तलवों वाले जूतों का विकल्प चुनें।

कुशनिंग पैड (Cushioning Pads): ओवर-द-काउंटर कॉर्न पैड या कुशनिंग पैड अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं और कॉर्न्स और कॉलस को और जलन से बचा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पैड ठीक से रखे गए हैं और अतिरिक्त दबाव नहीं डालते हैं।

सैलिसिलिक एसिड (Salicylic Acid) : सैलिसिलिक एसिड कॉर्न्स और कॉलस के लिए ओवर-द-काउंटर उपचार में पाया जाने वाला एक सामान्य घटक है। यह मोटी हुई त्वचा को नरम करने में मदद करता है और धीरे-धीरे कॉर्न या कैलस के आकार को कम करता है। उत्पाद पर दिए गए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।

पैरों के व्यायाम (Foot Exercises): पैरों के व्यायाम करना, जैसे कि अपने पैर की उंगलियों को खींचना और मोड़ना, असुविधा को कम करने और कॉर्न्स और कॉलस के आगे के विकास को रोकने में मदद कर सकता है। उचित व्यायाम के लिए डॉ से परामर्श करें।

ऑर्थोटिक आवेषण (Orthotic Inserts) : चलने या खड़े होने पर पैर यांत्रिकी में सुधार करने और दबाव को पुनर्वितरित करने के लिए ऑर्थोटिक आवेषण (Orthotic Inserts) करें। ये आवेषण प्रभावित क्षेत्रों पर दबाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जहां घरेलू उपचार अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं, वे कॉर्न्स और कॉलस को पूरी तरह से समाप्त नहीं कर सकते हैं। यदि आपके कॉर्न्स या घट्टे अत्यधिक दर्द, बेचैनी पैदा कर रहे हैं, या यदि आपको डायबिटीज है, तो उचित उपचार के लिए डॉ से सलाह लेनी चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story