×

Coronavirus: डेल्टा वेरिएंट में दिखे ये अलग लक्षण, न करें बिल्कुल भी इग्नोर

Corona New Symptoms: दुनिया में चिंता का सबब बना कोरोना के डेल्टा वेरिएंट में अब अलग तरह के लक्षण देखे गए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 4 July 2021 5:03 AM GMT
Coronavirus: डेल्टा वेरिएंट में दिखे ये अलग लक्षण, न करें बिल्कुल भी इग्नोर
X

जुकाम की प्रतीकात्मक तस्वीर (साभार- सोशल मीडिया)

Corona New Symptoms: पूरी दुनिया बीते करीब एक साल से कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी का प्रकोप झेल रही है। हर बार कोरोना वायरस के म्यूटेंट होने की वजह से यह और खतरनाक होता चला जा रहा है। इस बीच कोविड का डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़कर रख दी है। यह वेरिएंट न केवल तेजी से फैल रहा है, बल्कि इसके लक्षण भी पहले से थोड़े अलग हैं।

कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) के जो नए लक्षण सामने आए हैं, उसमें मामूली सर्दी-जुकाम और नाक से हल्का पानी आना भी खतरे की घंटी है। अगर आपको मामूली सर्दी-जुकाम है या फिर आपके नाक से हल्का पानी आ रहा है तो यह भी डेल्टा वेरिएंट के लक्षण हो सकते हैं। ये बात ऑस्ट्रेलिया की ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए रिसर्च में सामने आई है। रिसर्च के लिए डेटा ब्रिटेन से लिए गए हैं। जहां पर ज्यादातर कोरोना के केस डेल्टा वेरिएंट के ही हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अब मिल रही नाक बहने की भी शिकायत

ऑस्ट्रेलिया की ग्रिफिथ यूनिवर्सिटी के विषाणु विज्ञान और संक्रामक रोग में अनुसंधान करने वाली लारा हेरेरो ने बताया कि जैसे-जैसे वायरस विकसित हुआ है, इसके सबसे सामान्य लक्षण भी बदल गए हैं। उन्होंने बताया कि बुखार और खांसी हमेशा से ही कोरोना के सबसे आम लक्षणों में शामिल रहे हैं। इसके अलावा गले में दर्द और सिरदर्द जैसे लक्षण दिखना भी आम है। लेकिन नाक बहने की शिकायत मरीजों द्वारा कम ही मिली है। वहीं, अब सूंघने की शक्ति का चले जाना नौंवे पायदान का लक्षण हो गया है।

डेल्टा वेरिएंट के लक्षण में आखिर बदलाव क्यों हो रहे हैं, इस पर लारा हेरेरो ने बताया कि हर इंसान एक दूसरे से अलग होता है, उसी तरह हमारे प्रतिरक्षा तंत्र भी अलग होते हैं। यानी एक वायरस अलग अलग तरीके से अलग-अलग संकेत और लक्षण पैदा कर सकता है। लक्षण वो होते हैं जिन्हें महसूस किया जाता है, जैसे की गला का खराब होना। वहीं संकेत जो दिखता है जैसे चकत्ते।

उन्होंने कहा कि वायरस किस तरह से किसी को बीमार करता है यह दो फैक्टर पर निर्भर करता है, पहला वायरल फैक्टर में वायरस की खुद की प्रतिकृत बनाने की गति और दूसरा संचरण के माध्यम और अन्य चीजें शामिल हैं।

WHO (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

WHO ने किया आगाह

बता दें कि डेल्टा वेरिएंट सारी दुनिया के लिए एक खतरा साबित हो रहा है। इसे लेकर लगातार वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की ओर से सभी देशों को सतर्क किया जा रहा है। WHO के डीजी टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने इस बीच आगाह किया है कि दुनिया कोरोना के बेहद खतरनाक दौर में है। कोई भी देश अभी तक खतरे से बाहर नहीं है। डेल्टा वेरिएंट खतरनाक है और ये वक्त के साथ और बदल रहा है। जिस पर लगातार निगरानी रखने की आवश्यकता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story