×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Corona Vaccine: क्या प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वैक्सीन है सुरक्षित, सरकार ने दिया यह जवाब

Corona Vaccine: क्या महिलाओं के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन सुरक्षित है, इसे लेकर लोगों के मन में अभी भी संशय बना हुआ है। इसे लेकर सरकार ने जवाब दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 26 Jun 2021 5:04 AM GMT (Updated on: 26 Jun 2021 5:05 AM GMT)
Corona Vaccine: क्या प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वैक्सीन है सुरक्षित, सरकार ने दिया यह जवाब
X

प्रेग्नेंट महिला (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Corona Vaccine: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) के खिलाफ जंग में वैक्सीन को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है। ऐसे में सरकार की पूरी कोशिश है कि जल्द से जल्द ज्यादा से ज्यादा आबादी को वैक्सीनेट कराया जाए। हालांकि अभी भारत में विशेष उम्र के लोगों के लिए ही टीकाकरण (Vaccination) उपलब्ध है। अभी बच्चों के लिए टीके का ट्रायल चल रहा है। वहीं प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए वैक्सीन कितना सुरक्षित है, इसे लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल हैं।

लोगों के मन में उभरते सवालों को देखते हुए इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने इसका जवाब दिया है। आईसीएमआर के डायरेक्टर-जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने बताया है कि कोरोना वायरस वैक्सीन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बिल्कुल सुरक्षित है। उन्हें वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए, क्योंकि यह उनके लिए उपयोगी है।

प्रेग्नेंट महिलाओं को लगाया जा सकता है टीका

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन के मतुाबिक, प्रेग्नेंट महिलाओं को कोरोना का टीका लगाया जा सकता है। वैक्सीनेशन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए उपयोगी है और इसे दिया जाना चाहिए। ICMR के डायरेक्टर-जनरल डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि सरकार जल्द ही कोरोना के खिलाफ प्रेग्नेंट महिलाओं के टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी करेगी।

वहीं, भारत में बच्चों के टीकाकरण की स्थिति पर उन्होंने कहा कि 2-18 आयु वर्ग के बच्चों पर एक छोटी स्टडी की गई है। माना जा रहा है कि सितंबर तक नतीजा आ जाएंगे। इसके साथ ही डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि छोटे बच्चों को कभी टीके की जरूरत पड़ेगी भी, यह अभी भी एक सवाल है। इन्होंने कहा कि जब तक हमारे पास बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर अधिक आंकड़े नहीं होंगे, हम बड़े स्तर पर बच्चों का टीकाकरण नहीं कर पाएं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।
Shreya

Shreya

Next Story