×

Corona Virus : दर्द-बुखार से बचने के लिए कोरोना वैक्सीन लेने से पहले लें पैरासिटामोल?

Corona Virus : क्या कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेने के बाद होने वाले दर्द और बुखार से बचने का मिल गया है उपाय? वैक्सीन लगवाने के बाद बुखार या दर्द न हो इसलिए पहले ही पैरासिटामोल ले सकते हैं? जानें:

Meghna
Report MeghnaPublished By Sushil Shukla
Published on: 12 July 2021 5:27 AM GMT
दर्द-बुखार से बचने के लिए कोरोना वैक्सीन लेने से पहले लें पैरासिटामोल?
X

प्रतीकात्मक फोटो साभार सोशल मीडिया

Corona Virus : दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी (Epidemic) अभी खत्म नहीं हुई है। वैक्सीन (Vaccine) आने के बावजूद भारत सरकार समय समय पर दिशा निर्देशों के पालन को लेकर एडवाइजरी (advisory) जारी कर रही है। कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने को लेकर फैले डर और भ्रम को सरकार खत्म करने के लिए कई कदम उठा रही है। ऐसे में ये ज़रूरी है कि इससे जुड़ी मेडिकेशन (Medication) पर फैली अफवाहों से बचें और सही दवाईयां अपनाएं।

वैक्सीन लेने से पहले लें पैरासिटामोल?

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के कोरोना विशेषज्ञ डॉ अनुपम प्रकाश (फोटो साभार सोशल मीडिया)

आकाशवाणी समाचार पर लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के कोरोना विशेषज्ञ (corona specialist) डॉ अनुपम प्रकाश (Dr. Anupam Prakash) ने कोरोना वैक्सीन लेने और पैरासिटामोल (paracetamol) के इस्तेमाल को लेकर कई जानकारियां दी हैं। उन्होंने बताया, "वैक्सीन में बुखार और दर्द होता है ये सही है, लेकिन सभी को ऐसा नहीं होता है। इसलिए उन्हें ही दवा लेने के लिए कहा जाता है जिन्हें बुखार हो। जिन्हें कोई समस्या नहीं है उन्हें दवाई नहीं लेनी है। हालांकि अगर आज के समय में देखें तो कई लोगों को ज़रूरत नहीं होती है फिर भी वैक्सीन लगवाने के बाद पैरासिटामोल ले लेते हैं। इसलिए इसे पहले से बिल्कुल भी न लें।"

खुद करें जांच, तब करें विश्वास

आज के दौर में जहां जानकारियां जल्दी से जल्दी पहुंचने की ज़रूरत है वहीं इस बात पर भी ज़ोर देना होगा की गलत जानकारी ना साझा की जाए। सोशल मीडिया पर आए दिन कई ऐसी खबरें वायरल होती रहती हैं जिसमें कोरोना वायरस और इसकी वैक्सीन को लेकर अलग अलग दावे किए जाते हैं। हमें उनकी प्रामाणिकता की जांच कर ही उनपर विश्वास करना होगा। वैक्सीन से जुड़ी जानकारियों पर खासकर विश्वास करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर लें।


Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story