×

Covid New Variant: फिर लौट रहा कोरोना, चीन में नए वेरिएंट BF.7 ने मचाई तबाही, ये 3 लक्षण दिखते ही हो जाएं सावधान

Covid New Variant in China: साल 2020 में भारी तबाही मचाने के बाद दो साल तक लोगों के मन में को के कारण खौफ बैठ गया था। लोग घर से बाहर निकलने में डरते थें।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 21 Dec 2022 3:11 AM GMT
Covid cases in china
X

Covid new variant hike (Image: Social Media)

Covid new variant in China: साल 2020 में भारी तबाही मचाने के बाद दो साल तक लोगों के मन में को के कारण खौफ बैठ गया था। लोग घर से बाहर निकलने में डरते थें। वहीं इस साल यानी 2022 में कोरोना से काफी राहत मिली। लेकिन एक बार फिर से corona लौट रहा है। चीन में कोरोना के कारण भारी तबाही मची हुई है। ज्यादा संख्या के लोग कोविड संक्रमित हो रहें हैं। चीन में कोरोना विस्फोट हुआ है।

वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन की राजधानी बीजिंग (Beijing) में 70 फीसदी आबादी कोविड-19 (Covid-19) के चपेट में आ चुकी हैं और तेजी से लोग संक्रमित भी हो रहे हैं। वहीं चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस का संक्रमण (Coronavirus in China) बढ़ने के पीछे कोविड-19 के ओमिक्रॉन के 2 सब वेरिएंट हैं क्योंकि चीन के कई शहरों में ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट्स बीए.5.2 और बीएफ.7 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ये दोनों ही खतरनाक वेरिएंट लोगों को तेजी से चपेट में ले रहे हैं।

बीजिंग में BF.7 वेरिएंट का बड़ा कहर

दरअसल चीन की राजधानी बीजिंग (Coronavirus in Beijing) में ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट बीएफ.7 (Omicron Subvariant BF.7) कहर ढा रहा है और तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। जिसके कारण अब बीजिंग में स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गई है और अस्पतालों के बाहर लोगों की लाइन लगने लगी है। बता दें हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट तेजी से जरूर फैल रहे हैं, लेकिन ये ज्यादा खतरनाक नहीं हैं। बता दें नए वेरिएंट से लोग जल्दी ठीक हो रहे हैं और मरने वालों की भी संख्या काफी कम है।

Covid bf.7k के लक्षण (Covid BF.7 Symptoms)

डॉक्टर्स के अनुसार अगर मानें तो इन वेरिएंट से संक्रमित मरीजों में गले में गंभीर संक्रमण, शरीर में दर्द, हल्का या बहुत तेज बुखार जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। वहीं दूसरी ओर चीन के महामारी विशेषज्ञ का कहना है कि अगले तीन महीने में कोविड-19 के 3 लहरों की आशंका है। साथ ही चीन अभी पहली लहर का सामना कर रहा है, जिसका पीक 15 जनवरी के आसपास आ सकता है और फिर इसके बाद 21 जनवरी से चीन का लूनार न्यू ईयर भी शुरू हो रहा है और इस वजह से ज्यादा लोग ट्रैवल करेंगे और फिर दूसरी लहर आ सकती है। इसके बाद चीन में फरवरी के अंतिम सप्ताह में तीसरी लहर की आशंका जताई है। वहीं इस वैरिएंट का खतरा भारत में भी हो सकता है। ऐसे में सावधानी बरतना जरूरी है। फिल्हाल भारत में कोरोना के मामले में कमी आई है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story