×

Omicron Symptoms: ओमिक्रॉन पेट को कर रहा प्रभावित, ये लक्षण दिखने पर हो जाएं सावधान

Omicron Symptoms: अब तक ओमिक्रॉन के सबसे आम लक्षणों में बुखार, खांसी-जुकाम, गले में खराश, बदनदर्द, स्वाद और सुगंध का चले जाना शामिल किया गया है। लेकिन अब कोरोना के नए लक्षणों के बारे में डॉक्टरों ने जानकारी दी है।

Network

Newstrack NetworkPublished By Shreya

Published on 13 Jan 2022 7:23 AM GMT

Omicron Symptoms: ओमिक्रॉन पेट को कर रहा प्रभावित, ये लक्षण दिखने पर हो जाएं सावधान
X

पेट में दर्द (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Omicron Symptoms: कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट (Corona Omicron Variant) पूरी तरह से भारत में अपने पैर पसार चुका है। देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या के बढ़ने के साथ ही इस स्वरूप के नए नए लक्षण (Omicron New Symptoms) भी सामने आ रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स लगातार इन लक्षणों के बारे में लोगों को जानकारी दे रहे हैं ताकि समय रहते ही कोरोना संक्रमण (Corona Virus) का पता चल सके और मरीज को जल्द से जल्द इलाज मिले। अब तक ओमिक्रॉन के सबसे आम लक्षणों (Omicron Ke Lakshan) में बुखार, खांसी-जुकाम, गले में खराश, बदनदर्द, स्वाद और सुगंध का चले जाना शामिल किया गया है। लेकिन अब कोरोना के नए लक्षणों के बारे में डॉक्टरों ने जानकारी दी है।

अब हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट श्वसन तंत्र के अलावा आपके पेट को भी प्रभावित कर सकता है। ओमिक्रॉन के लक्षण (Omicron Symptoms) पेट से भी जुड़े हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो श्वसन संबंधी लक्षणों या बिना बुखार के उल्टी, जी मिचलाना और पेट दर्द जैसी समस्या ओमिक्रॉन वेरिएंट के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे में व्यक्ति को बिना देर किए अपना कोविड टेस्ट करवा लेना चाहिए। बताया जा रहा है कि नए स्वरूप में ज्यादातर लोगों को पेट से संबंधी समस्याएं हो रही हैं। ये लक्षण वैक्सीनेटेड लोगों में भी देखे जा रहे हैं। डॉक्टरों ने कोरोना के नए लक्षणों में मितली, पेट में दर्द, उल्टी, भूख न लगना और दस्त जैसे लक्षण को शामिल किया है।

ऐसे लक्षण दिखने पर क्या करें?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर व्यक्ति में ऐसे लक्षण दिखे तो घबराने की जरूरत नहीं है। उसे खुद को पहले आइसोलेट कर लेना चाहिए और डॉक्टरों से सलाह के बिना कोई भी दवा नहीं लेनी चाहिए। पेट दर्द, मितली, भूख ना लगने पर अपना कोविड टेस्ट करवा लें। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के साथ साथ ऐसी समस्या आने पर मसालेदार खाना और शराब से दूरी बना लें। हल्का खाना खाएं और पर्याप्त नींद लें। आइसोलेशन अवधि पूरी हो जाने के बाद ही अपने कमरे से बाहर निकलें।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोरोना से बचने के लिए कुछ जरूरी उपाय (Corona Se Bachav Ke Upay)

1. कोरोना से बचने के लिए सबसे आवश्यक है वैक्सीन की पूर्ण डोज, ऐसे में वैक्सीन जरूर लगवाएं।

2. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जानें से बचें। यदि जाना आवश्यक को तो मास्क पहने और शारीरिक दूरी का पालन करें।

3. नियमित रूप से अपने हाथों साबुन से अवश्य धोएं।

4. स्वास्थ्य वर्धक आहार का सेवन करें। भरपूर सब्जियां, फल, साबुत अनाज, प्रोटीन युक्त भोजन करें।

5. काढ़ा और गरम पानी का सेवन करें। यह हमें सर्दी और जुखाम जैसी समस्याओं से बचाता है तथा हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story