×

पीरियड के समय कोरोना वैक्सीन लगवाना कितना सही है, जानें एक्सपर्ट से..

कोरोना का समय चल रहा है। इस बीच सभी लोगों को वैक्सीन लगवाना अनिवार्य है। ऐसे में वैक्सीन के पहले डोट लेने से प्रतिरोधक क्षमता कम हो रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 27 May 2021 10:27 AM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो सोशल मीडिया

Coronavirus: कोरोना का समय चल रहा है। इस बीच सभी लोगों को वैक्सीन लगवाना अनिवार्य है। ऐसे में वैक्सीन के पहले डोट लेने से प्रतिरोधक क्षमता कम हो रही है। ऐसे में सवाल ये हैं कि क्या पीरियड (Period)के समय वैक्सीन लगवाना सही रहेगा। तो चलिए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट

बता दें कि वैक्सीन के संबंध में एक्सपर्ट का कहना है कि महिलाओं के पीरियड आना सामान्य बात है। इस दौरान महिलाओं में किसी तरह के इम्यूनिटी कम नहीं होती। इस लिए इस बात से घबराने की जरुरी नहीं है। लेकिन जब एक्टपर्ट से पूछा गया कि क्या गर्भावती महिलाओं के लिए यह सही है।

वैक्सीन लगवाते हुए फोटो सोशल मीडिया

तो इसपर एक्टपर्ट ने बताया कि गर्भावस्था के दौरान वैक्सीन लेने से बचने की जरुरत है। केंद्र सरकार की ओर से इसे लेकर कोई गाइडलाइन नहीं आई हैं। लेकिन स्तनपान कराने वाली महिलाएं और पीरियड के समय से गुजर रही महिलाएं जब चाहे वैक्सीन ले सकती हैं।

पीरियड के दौरान दर्द फोटो सोशल मीडिया

गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें लिखा है कि लड़कियों और महिलाओं को पीरियड के पांच दिन पहले और पांच दिन बाद वैक्सीन भी नहीं लेनी चाहिए। इस बता पर एक्सपर्ट कहत है कि यह सब अफवाह है ऐसे अफवाहों से बचें।

महिलाएं इन खास बातों का रखें ध्यान

आपको बता दें कि एक्सपर्ट का कहना है कि महिलाओं को अपने रुटीन पर ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे में उन्हें रोज खाने में पौष्टिक आहार और व्यायाम करने की जरूरत है। इतना ही नहीं कोरोना से बचने के लिए पर्याप्त नींद और खूब सारा पानी पिएं। और हां अगर की प्रेग्नेंसी से गुजर रही हैं तो घर में खुद को आइसोलेट रखने की जरूरत है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story