×

Coronavirus: कोरोना से रिकवरी के बाद देखभाल जरूरी, नहीं तो हो सकती है ये समस्याएं

Coronavirus: पोस्ट कोविड मरीजों को आराम करने की जरूरत है। ऐसे समय के दौरान कई मरीजों में वायरस का असर बॉडी के दूसरे अंगों पर भी होता है।

Riya Gupta
Written By Riya GuptaPublished By Shreya
Published on: 22 July 2021 11:19 AM GMT (Updated on: 22 July 2021 1:56 PM GMT)
Coronavirus: कोरोना से रिकवरी के बाद देखभाल जरूर, नहीं हो हो सकती है ये समस्याएं
X

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus: कोरोना संक्रमण से लोग पहले से ही डरे हुए हैं। अब कोविड से ठीक होने के बाद कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ रही हैं। डॉक्टरों का कहना है कि पोस्ट कोविड (Post Covid Symptoms) हार्ट और लंग्स में ज्यादा असर कर रहा है। समय पर इलाज नहीं होने की वजह से जान भी जा सकती है।

डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोरोना संक्रमित मरीज (Corona Patient) कुछ दिन बाद ठीक हो गया, तो इसका मतलब कि उसमें वायरस नहीं है, लेकिन जब वायरस शरीर के अंदर गया, तो उसमें कितना नुकसान हुआ, यह बाद में पता चलता है। अगर किसी के हार्ट में दिक़्क़त हुई, तो उसे ठीक होने में समय लगता है।

एक इंसान 1 मिनट में 15 बार सांस लेता है। अगर वह 18 बार लेता है, तो इसका मतलब उसे सांस लेने में दिक़्क़त हो रही है। वहीं किसी ने 20-25 बार सांस लिया, तो इसका मतलब है कि उसका lungs सांस को अपनी क्षमता के अनुसार साफ नहीं कर पा रहा है।

डॉक्टरों की मानें, तो पोस्ट कोविड मरीजों (Post Covid Patients) को आराम करने की जरूरत है। ऐसे समय के दौरान कई मरीजों में वायरस का असर बॉडी के दूसरे अंगों पर भी होता है। डॉक्टरों का कहना है कि अभी तक दुनिया भर के वैज्ञानिकों का मानना है कि कोविड मरीज को शुरुआत में ही स्टेरॉयड (Steroid) देना चाहिए। इससे फेफड़ों (Lungs) पर प्रभाव नहीं होगा।

फूड आइटम्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

खानपान में लापरवाही नहीं

डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना से रिकवर होने के बाद मरीजों को आराम के साथ-साथ खान-पान का भी विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें और रोजाना फल और सूखे मेवे खाये।

Exercise जरूर करें

पोस्ट कोविड के बाद शरीर का ध्यान रखें। कोशिश करें कि क्षमता अनुसार Exercise करें। घर में रहकर साधारण एक्सरसाइस करें। इससे खून का प्रवाह सही रहेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story