×

Coronavirus: पेट से जुड़े इन लक्षणों को न करें इग्नोर, ऐसे करें खुद का बचाव

Coronavirus: कोरोना से रिकवर हो चुके मरीजों को पेट से संबंधित कई परेशानियां हो रही हैं, जिसे बिल्कुल भी इग्नोर नहीं करना चाहिए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 19 Jun 2021 2:12 PM GMT
Coronavirus: पेट से जुड़े इन लक्षणों को न करें इग्नोर, ऐसे करें खुद का बचाव
X

पेट में दर्ज की प्रतीकात्मक फोटो (साभार- सोशल मीडिया)

Coronavirus: पूरी दुनिया बीते करीब डेढ़ साल से कोरोना वायरस महामारी का सामना कर रही है। कोविड-19 की दूसरी लहर (Corona Virus Second Wave) के दौरान कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि दर्ज की गई। इस बीच अब वैज्ञानिक तीसरी लहर (Corona Virus Third Wave) को लेकर भी लगातार चेतावनी दे रहे हैं। भारत की बात करें तो एक्सपर्ट्स का कहना है कि तीन महीने के बाद देश में तीसरी लहर की दस्तक हो सकती है।

देश ने कोरोना की दो लहर का सामना किया है, हालांकि अभी भी महामारी को लेकर आए दिन नए खुलासे हो रहे हैं। साथ ही नए नए लक्षणों को लेकर भी वैज्ञानिक खुलासा कर रहे हैं। इस बीच कहा जा रहा है कि अब कोरोना वायरस लोगों के पेट पर हमला कर रहा है। ऐसे में डॉक्टरों की राय है कि पेट से जुड़े लक्षणों को लेकर जरा भी लापरवाही न बरतें। तो चलिए जानते हैं कि पेट से जुड़े किन लक्षणों को आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

(प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोरोना से रिकवर हुए मरीजों में दिख रहे ऐसे लक्षण

दरअसल, कोरोना वायरस को मात दे चुके ऐसे कई लोग हैं जिनमें पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं सामने आ रही हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, जब कोरोना वायरस व्यक्ति के शरीर में दाखिल होता है तो पाचन तंत्र में मौजूद सभी स्वस्थ कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। ऐसे में व्यक्ति को पेट से जुड़ी कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि 53 फीसदी रोगी इस बीमारी के दौरान कम से कम एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण (Gastrointestinal symptoms) से पीड़ित थे।

पीड़ितों में दिख सकते हैं ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण (Gastrointestinal Symptoms)-

दस्त आना, पेंट में ऐंठन होना

जी मिचलाना

भूख में कमी आना

एसिड रिफ्लक्स

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सूजन और रक्तस्त्राव

ऐसे करें खुद का बचाव

अगर आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दिक्कतों से बचना है तो फिर इसके लिए जरूरी है उचित आहार लेना। अच्छा और पौष्टिक खाना खाकर आप पेट से संबंधित समस्याओं से बच सकते हैं। संतुलित आहार लें, जिसमें कि खाद्य पदार्थ शामिल हों। ये आपके शरीर को ठीक करने में मददगार होंगे। अच्छी तरह से पका हुआ खाना खाएं। इसके अलावा खुद को हाइड्रेटेड रखें। साथ ही अपनी डाइट में प्रीबायोटिक्स और प्रोबायोटिक्स को जरूर शामिल करें। ये आंत के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।

वहीं, अगर आपको पेट से संबंधित कोई दिक्कत होती है तो फिर आप ORS का घोल पी सकते हैं। पेट से जुड़ी समस्याओं से दूर रहने के लिए जरूरी है कि आप ऑयली फूड्स और प्रोसेस्ड खाने से परहेज करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story