×

COVID-19 Infection: क्या COVID से लीवर को लंबे समय तक हो सकता है नुकसान, जानें पूरा सच

COVID-19 Infection: एक नए अध्ययन के अनुसार अब इस बात के प्रमाण मिले हैं कि COVID-19 संक्रमण के कारण लिवर की कठोरता बढ़ जाती है और इससे लिवर को लंबे समय की दिक्कत हो सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Dec 2022 1:30 PM GMT
COVID-19 infection
X

COVID-19 infection (Image credit: social media)

Covid Cause Liver Problems: आज पूरी दुनिया में एक बार फिर से Covid के डर का साया छा रहा है। कारण है BF7 Varient। जी हाँ , बेहद खतरनाक माने जाने वाले इस वेरिएंट ने दोबारा अपना विकराल रूप कई देशों में दिखाना शुरू कर दिया है। एक नए अध्ययन के अनुसार अब इस बात के प्रमाण मिले हैं कि COVID-19 संक्रमण के कारण लिवर की कठोरता बढ़ जाती है और इससे लिवर को लंबे समय की दिक्कत हो सकती है।

COVID-19 संक्रमण से नुकसान

रेडियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ़ नॉर्थ अमेरिका (RSNA) की वार्षिक बैठक में निष्कर्ष प्रस्तुत करते हुए, बोस्टन में मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल में पोस्ट-डॉक्टरेट रिसर्च फेलो, अध्ययन में कहा, कि हमारा अध्ययन उभरते सबूतों का हिस्सा है कि COVID-19 संक्रमण से जिगर की चोट लग सकती है जो तीव्र बीमारी के बाद भी ठीक रहती है।"


अध्ययन के मुताबिक़ यह महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि लिवर की जकड़न लिवर की क्षति का एक मार्कर है, जैसे कि सूजन या फाइब्रोसिस। और क्या फाइब्रोसिस की प्रगति जारी रहनी चाहिए, यह यकृत कैंसर और यकृत की विफलता का कारण बन सकता है।

इसके पहले के अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने दो नियंत्रण समूहों में COVID-19 संक्रमण के इतिहास वाले रोगियों के जिगर की कठोरता की तुलना की थी। बता दें कि कतरनी तरंग इलास्टोग्राफी एक विशेष तकनीक है जो ऊतक की कठोरता को मापने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करती है।

विशेषज्ञों के मुताबिक़ "कोविड-19 वायरस का कोलेजनोसाइट्स के लिए एक विशेष संबंध है, कोशिकाएं जो पित्त नली को अंदर और बाहर लाइन करती हैं यानी यकृत। इसके अतिरिक्त, लिवर, शरीर का सबसे बड़ा प्रतिरक्षा अंग होने के नाते, एक COVID संक्रमण के बाद एंटीजन-एंटीबॉडी कॉम्प्लेक्स का लक्ष्य बन जाता है। इसलिए, आधे से अधिक मामलों में कोविड लिवर को प्रभावित करता है।

अक्सर, लीवर की यह स्थिति स्पर्शोन्मुख होती है और एसजीओटी और एसजीपीटी जैसे लिवर एंजाइमों के क्षणिक उत्थान द्वारा इसका निदान किया जाता है। हालांकि, कभी-कभी जिगर की चोट अधिक गंभीर होती है और तीव्र हेपेटाइटिस का कारण बन सकती है और पीलिया के रूप में प्रकट हो सकती है। "वे रोगी, जिन्हें पहले से लीवर की बीमारी है, विशेष रूप से सिरोसिस, COVID के बाद स्थिति बिगड़ने का खतरा है। यह एक अच्छी तरह से नियंत्रित सिरोसिस वाले रोगी में विघटन को जन्म दे सकता है। लगभग एक-चौथाई रोगियों में, जलोदर (पेट में तरल पदार्थ का जमाव) बिगड़ जाता है जिसे नियंत्रित करना मुश्किल होता है। सीओवीआईडी ​​​​संक्रमण के बाद लीवर फोड़े के कभी-कभी मामले भी सामने आए हैं।


"अध्ययन से पता चलता है कि लिवर को चोट संक्रमण के दौरान लिवर एंजाइम में केवल एक अस्थायी वृद्धि तक सीमित नहीं हो सकती है, लेकिन COVID संक्रमण से परे लिवर के रास्ते में लगातार निशान और क्षति हो सकती है। इस प्रगतिशील चोट का सटीक तंत्र अभी भी अच्छी तरह से समझा नहीं गया है। हम यह भी नहीं जानते हैं कि क्या यह बढ़ी हुई अकड़न भविष्य में सिरोसिस या लिवर से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को बढ़ाती है। इस सब का अध्ययन करने की आवश्यकता होगी।

COVID-19 पॉजिटिव ग्रुप में 31 मरीज शामिल थे, जिनका इलास्टोग्राफी टेस्ट से कम से कम 12 हफ्ते पहले पॉजिटिव COVID-19 PCR टेस्ट रिजल्ट आया था। महामारी नियंत्रण समूह में 50 रोगियों का एक यादृच्छिक नमूना शामिल था, जिन्होंने COVID-19 महामारी के दौरान इलास्टोग्राफी की थी और केवल नकारात्मक COVID-19 PCR परीक्षण परिणामों का इतिहास था। पूर्व-महामारी नियंत्रण समूह में 50 रोगियों का एक यादृच्छिक नमूना शामिल था, जो COVID-19 महामारी से पहले एक इलास्टोग्राफी परीक्षा से गुजरते थे।

COVID पॉजिटिव रोगियों के लिए औसत आयु 53.1 वर्ष, महामारी नियंत्रण समूह के लिए 55.2 वर्ष और पूर्व-महामारी नियंत्रण समूह के लिए 58.2 वर्ष थी। कुल पलटन में से 67 महिलाएं थीं। COVID-सकारात्मक समूह में, सकारात्मक PCR परीक्षण परिणाम के बाद इलास्टोग्राफी परीक्षा औसतन 44 सप्ताह में की गई।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story