×

Covid 19 Latest Update News: संक्रमण के महीनों बाद कोविड के कारण से बढ़ सकता है सीने में दर्द

Covid 19 Long-term effects: एक अध्ययन के अनुसार, COVID-19 रोगियों को संक्रमण के बाद छह महीने से एक साल तक सीने में दर्द होने का खतरा बढ़ सकता है, जो भविष्य में हृदय संबंधी जटिलताओं का संकेत हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 March 2023 12:05 PM GMT
Covid 19 Long-term effects
X

Covid 19 Long-term effects (Image credit: social media)

Covid 19 Long-term effects: अधिकांश लोग जिन्हें कोरोनावायरस रोग 2019 (COVID-19) हुआ, वे कुछ ही हफ्तों में ठीक हो गए। लेकिन कुछ लोग - यहां तक ​​​​कि जिनके पास बीमारी के हल्के संस्करण थे - उनमें ऐसे लक्षण हो सकते हैं जो बाद में लंबे समय तक रहें। इन चल रही स्वास्थ्य समस्याओं को कभी-कभी पोस्ट-कोविड-19 सिंड्रोम, पोस्ट-कोविड स्थितियां, लंबी कोविड-19, लंबे समय तक चलने वाली कोविड-19, और सार्स सीओवी-2 संक्रमण के बाद के गंभीर परिणाम कहा जाता है।

एक अध्ययन के अनुसार, COVID-19 रोगियों को संक्रमण के बाद छह महीने से एक साल तक सीने में दर्द होने का खतरा बढ़ सकता है, जो भविष्य में हृदय संबंधी जटिलताओं का संकेत हो सकता है। लगभग 19 प्रतिशत अमेरिकी वयस्क जिन्होंने पहले COVID-19 रिपोर्ट के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था, उनमें "लंबा COVID" था, जहां वे संक्रमण के प्रारंभिक चरण के बाद चार सप्ताह या उससे अधिक समय तक लक्षणों और लक्षणों का अनुभव करते हैं।

अमेरिका में इंटरमाउंटेन हेल्थ के शोधकर्ताओं ने हृदय संबंधी लक्षणों के लिए लगभग 150,000 रोगियों का अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि जिन रोगियों ने COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, उनमें संक्रमण के बाद छह महीने से एक साल तक सीने में दर्द की दर अधिक थी।

क्या कहते हैं हृदय रोग विशेषज्ञ

हृदय रोग विशेषज्ञ के अनुसार "कई COVID-19 रोगियों को संक्रमण के तीव्र चरण से परे लक्षणों का अनुभव होता है। "हालांकि शुरुआती हल्के प्रारंभिक संक्रमण वाले मरीजों में दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी प्रमुख घटनाओं की कोई महत्वपूर्ण दर नहीं देखी, लेकिन सीने में दर्द को एक लगातार समस्या के रूप में पाया, जो भविष्य में कार्डियोवैस्कुलर जटिलताओं का संकेत हो सकता है।"

क्या था रिसर्च

अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने इंटरमाउंटेन हेल्थ रोगियों के तीन समूहों की तुलना की। टीम ने पाया कि छह महीने और एक साल के अंतराल पर, जिन रोगियों ने COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया, उनमें सीने में दर्द का अनुभव करने की दर काफी अधिक थी, लेकिन हृदय संबंधी घटनाओं में कोई अन्य वृद्धि नहीं देखी गई। "अभी तक, लक्षण कठिन परिणामों में अनुवाद करने के लिए आवश्यक नहीं हैं, लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसे समय के साथ आश्वस्त करने की आवश्यकता होगी।"

"यह हो सकता है कि कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर संक्रमण के स्थायी प्रभाव अल्पावधि में निदान या अन्य घटनाओं के मामले में मापना मुश्किल हो और लंबे समय तक अनुवर्ती कार्रवाई तक महसूस नहीं किया जाएगा।"

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story