×

Covid 19 Nasal Vaccine: क्या है नेजल वैक्सीन, किस तरह से कर सकते हैं इस्तेमाल, कितने प्रतिशत तक करेगी कोरोना से बचाव

Covid 19 Nasal Vaccine: कोविड के बढ़ते मामलों के बीच भारत सरकार ने नेजल वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद लोगों में इस वैक्सीन को लेकर जानने की उत्सुकता बढ़ गई है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 24 Dec 2022 3:42 AM GMT
Covid 19 Nasal Vaccine
X

Covid 19 Nasal Vaccine (Image: Social Media)

Covid 19 Nasal Vaccine: कोविड के बढ़ते मामलों के बीच भारत सरकार ने नेजल वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। जिसके बाद लोगों में इस वैक्सीन को लेकर जानने की उत्सुकता बढ़ गई है। दरअसल नेजल वैक्सीन को भारत बायोटेक और साथ में अमेरिका की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी ने मिलकर बनाया है। बता दें यह भारत में बूस्टर डोज के तौर पर काम करेगी। इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी काफी आसान है। तो आइए जानते हैं नेजल वैक्सीन के बारे में सब कुछ विस्तार से:

क्या है नेजल वैक्सीन (What is Nasal Vaccine)

भारत सरकार द्वारा मिली इस भारत बायोटेक की इस वैक्सीन का नाम iNCOVACC है। दरअसल इस वैक्सीन को भारत बायोटेक और अमेरिका की वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी ने मिलकर बनाया है और यह तीन फेज के ट्रायल में असरदार भी साबित हुई है। इसके सफल परिक्षण के बाद ही कोरोना के खतरे के बीच इसे अब को-विन पोर्टल में शामिल कर दिया जाएगा।

कैसे कर सकते हैं इसका इस्तेमाल (How to use Nasal Vaccine)

दरअसल अब तक जितने भी वैक्सीन कोविड के लगें हैं सारे बाजुओं पर दिए गए हैं। जो एक सुई के जरिए दिया गया है। लेकिन नेजल वैक्सीन इन सभी वैक्सीन से काफी अलग है। नेजल वैक्सीन को हाथ के बजाए नाक के जरिए दिया जाएगा। दरअसल शोधकर्ताओं का मानना हैं कि कोरोना नाक से ही शरीर में जगह बनाता है। ऐसे में अगर नाक से नेजल वैक्सीन को दिया जाएगा तो यह काफी हद तक असरदार साबित होगी।


आपको बता दें कि नेजल वैक्सीन पहले निजी अस्पतालों में उपलब्ध होगी। बाकी वैक्सीन से अलग नेजल वैक्सीन को इस्तेमाल करने का तरीका काफी अलग हैं दरअसल यह इंजेक्शन की तरह हाथ पर नहीं बल्कि नाक में लगाया जाएगा। इसे ड्रॉप की तरह नाक में डाला जाएगा। नेजल वैक्सीन नाक में दी जाएगी, जिससे यह नाक में ही वायरस के खिलाफ इम्युनिटी बना देती है और वायरस शरीर के अंदर नहीं जा पाता है। बता दें नेजल वैक्सीन की भी दो डोज दी जाएगी और दोनों डोज में चार हफ्ते का अंतर पर लेना होगा। हर डोज में 4-4 ड्रॉप नाक में डाली जाएगी।

कितने प्रतिशत तक करेगी कोरोना से बचाव (How Nasal Vaccine protects us from Corona)

जानकारी के लिए बता दें भारत बायोटेक की इस वैक्सीन यानी नेजल वैक्सीन का तीन बार ट्रायल किया जा चुका है और तीनों ट्रायल में यह असरदार साबित हुई है। दरअसल पहले फेज के ट्रायल में 175 और दूसरे फेज के ट्रायल में 200 लोगों को शामिल किया था। इसके बाद फिर इसे तीसरे फेज में दो ट्रायल हुए थे। ऐसे में पहले में 3,100 और दूसरे में 875 लोगों पर अलग-अलग तरह से इसे ट्राई किया गया है। बता दें एक में इसे दो डोज वाली वैक्सीन की तरह और दूसरे में इस वैक्सीन को बूस्टर डोज की तरह दिया गया था। सफल प्रशिक्षण के बाद इसे अब भारत में मंजूरी मिल गई है। ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि यह वैक्सीन शत प्रतिशत तक कोरोना से बचाने में मददगार साबित होगी।

नेजल वैक्सीन का फायदा (Nasal Vaccine Benefits)

रिपोर्ट्स कि मानें तो अपर रेस्पिरेटरी सिस्टम में कोरोना के खिलाफ आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में यह काफी मदद करेगी। चूंकि कोरोना से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत होनी चाहिए ऐसे में इससे जल्द से जल्द कोरोना से रिकवर हुआ जा सके।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story