×

कर्मचारियों के लिए Tips, Office में कोरोना से बचाव के आसान तरीके, जरुर अपनाएं

जिन लोगों को ऑफिस जाना पड़ रहा है, वह लोग कोरोना से बचाव का विशेष ध्यान रखें ताकि खुद के साथ-साथ घर के सदस्य भी संक्रमण से मुक्त रहें।

Shivani
Published By Shivani
Published on: 24 July 2021 10:39 AM GMT (Updated on: 20 Aug 2021 10:40 AM GMT)
कर्मचारियों के लिए Tips, Office में कोरोना से बचाव के आसान तरीके, जरुर अपनाएं
X

कर्मचारी (Photo Social Media)

Office Tips: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण एक बार फिर तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में जरूरत होने पर ही घर से बाहर निकलें। जिन लोगों को ऑफिस (Office Employees) जाना पड़ रहा है, वह लोग भी कोरोना से बचाव का विशेष ध्यान रखें (Covid-19 Safety Tips) ताकि खुद के साथ-साथ घर के सदस्य भी कोरोना संक्रमण से मुक्त रह सकें।

सक्रमंण से बचाव के लिए डाॅक्टरों का कहना है कि कोरोना वायरस का संक्रमण अब फिर तेजी से बढ़ रहा है। इससे बचाव के लिए मास्क पहनना, हाथों को साबुन-पानी से बार-बार साफ करते रहना जरूरी है। घर से बाहर आवश्यकता पड़ने पर ही निकलने जैसी आदतों को अपनाएं। कोविड अस्पताल में कार्यरत डाॅ आर.के. सिंह ने सलाह दी कि जिन लोगों को ऑफिस जाना पड़ता है, वह भी अपने कार्यस्थल पर कोरोना से बचाव का ध्यान रखें।

कार्यस्थल पर कोरोना से बचाव के उपाय

उन्होंने बताया कि ऑफिस जाएं तो घर से बना खाना साथ लेकर जाएं। बाहर का खाना न खाएं। घर का पानी भी ले जा सकते हैं। अपना खाना एकांत में खाएं, अपना खाना शेयर करने से बचें। दफ्तर में साफ- सफाई बनी रहे इसका ध्यान रखें। वहां पहुंचते ही अपने हाथों को करीब 20 सेकेंड जरूर धोएं। दरवाजे को कोहनी की मदद से खोलें। डेस्क-टेबल, कुर्सी, टेलीफोन और कंप्यूटर की बोर्ड की सफाई नियमित तौर पर करवाते रहें।


डॉ. सिंह ने बताया कि ऑफिस पहुंचने के बाद खांसी-जुकाम या बुखार हो तो तुरंत वहां से निकल जाएं। मुंह को बाजू से कवर करके ही खांसें या छीकें। जो कपड़ा प्रयोग कर रहे हैं उसे साफ करने के बाद इस्तेमाल करें। ऑफिस में काम करते वक्त मुंह पर मास्क लगाकर रखें। जब आप अपने केबिन में हों या अपने साथियों से अलग हों तो ही मास्क उतारें।

शारीरिक दूरी का रखें ध्यान

डॉ. सिंह ने बताया कि कार्यस्थल पर किसी भी सहयोगी से न तो हाथ मिलाएं और न ही गले मिलें। सबसे कम से कम एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। एक बार ऑफिस के अंदर जाने के बाद बार-बार अंदर-बाहर जाने से बचें। यदि कांफ्रेंस रूम में मीटिंग हो तो शारीरिक दूरी रखें। ऐसी मीटिंग्स में कम से कम लोग हों तो बेहतर रहेगा।

तबियत खराब होने पर दफ्तर जाने से बचें। यदि आपको बुखार हो तो दफ्तर न जाएं। जुकाम हो रहा हो या खांसी आ रही हो तो घर से न निकलें। इससे आप अपना और अपने आसपास के लोगों तक संक्रमण के प्रसार को रोक सकते हैं।

Shivani

Shivani

Next Story