×

COVID BF-7 Variant: भोजन से फैल सकता है COVID, इन खाद्य पदार्थों पर कई दिनों तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस

COVID BF-7 Variant: हाल के अध्ययन से यह संभावना बढ़ जाती है कि COVID वायरस एक सप्ताह तक विशिष्ट भोजन पर बना रह सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Dec 2022 4:36 PM GMT
Covid on Food
X

Covid on Food (Image credit: social media)

COVID BF-7 Variant: कोविड इसका कोई निर्णायक उत्तर नहीं है, हालांकि हाल के अध्ययन से यह संभावना बढ़ जाती है कि COVID वायरस एक सप्ताह तक विशिष्ट भोजन पर बना रह सकता है। खाद्य मानक एजेंसी (FSA) द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि COVID-19 वायरस खाद्य पदार्थों पर कितने समय तक जीवित रह सकता है।

अध्ययन, जिसे साउथेम्प्टन विश्वविद्यालय के सहयोग से किया गया था, जिसका शीर्षक था "खाद्य और खाद्य पैकेजिंग सामग्री की सतहों पर SARS-CoV-2 की उत्तरजीविता" जिस गति से वायरस विभिन्न खाद्य किस्मों और खाद्य पैकेजिंग की सतह पर रहता है, उसे शोधकर्ताओं द्वारा मापा गया था।

खाद्य पदार्थ जिन पर COVID जीवित रह सकता है:

ब्रेड और पेस्ट्री

संक्रामक वायरस को कई घंटों के लिए क्रोइसैन और अन्य पेस्ट्री जैसे दर्द औ चॉकलेट के शीर्ष पर पाया जा सकता था, लेकिन यह एक दिन के बाद गायब हो गया। यह पता चला कि लिक्विड एग वॉश कवरिंग वायरस को फैलने से रोक सकता है। अरकिडोनिक एसिड और अन्य असंतृप्त फैटी एसिड, जो अंडे में मौजूद होते हैं, उनमें एंटीवायरल गुण होते हैं।

प्लास्टिक पैकेजिंग में भोजन

शोध के अनुसार, वायरस प्लास्टिक की बोतलों और डिब्बों पर कई दिनों तक जीवित रह सकता है, लेकिन पालतू जानवरों के डिब्बे जैसे एल्यूमीनियम पैकेजिंग पर कुछ घंटों के लिए ही। इसलिए, प्लास्टिक में पैक किए गए भोजन से परहेज करने से कोविड संक्रमण के जोखिम को खत्म करने में मदद मिल सकती है

असमान सतह वाला भोजन

असमान सतहों वाले खाद्य पदार्थ, जैसे ब्रोकोली, मिर्च और रसभरी में कई दिनों तक वायरस का उच्च स्तर पाया गया। ऐसा इसलिए है क्योंकि वायरस छोटी दरारों में दर्ज हो सकता है।

ठंडा मांस

COVID वायरस अभी भी कटा हुआ हैम में मौजूद था जिसे एक सप्ताह के लिए रेफ्रिजरेटर में रखा गया था। इन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन, नमी और संतृप्त वसा का महत्वपूर्ण स्तर होता है, जो शोधकर्ताओं का कहना है कि वायरस से बचाव कर सकता है।

पनीर

चेडर पनीर जिसे एक सप्ताह के लिए रेफ्रिजरेटर में रखा गया था, उसमें अभी भी COVID वायरस था। इन खाद्य पदार्थों में नमी, प्रोटीन और संतृप्त वसा अधिक होती है, जो विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story