×

​Covid JN.1 Symptoms: कोविड का यह नया वैरिएंट बन रहा है खतरा, स्वधान रहना जरुरी, जानें इसके लक्षण

​Covid JN.1 Symptoms: यह कोविड वैरिएंट कितना खतरनाक है इस सम्बन्ध में भी अभी तक कोइ स्पष्ट व्याख्या सामने नहीं आ सकी है। यह पहले के वैरिएंट के तुलना में अधिक गंभीर है अथवा नहीं इस बात का भी कोई स्पष्ट संकेत नहीं है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Dec 2023 8:53 AM GMT
​Covid JN.1 Symptoms
X

​Covid JN.1 Symptoms (Image: Social Media)

​Covid JN.1 Symptoms: कोविड के एक नए वैरिएंट ने भारत में दस्तक दे दी है। आपको बता दें कि यह दिसंबर का ही महीना था जब 2019-20 में कोविड नाम की महामारी पहले बार सामने आयी थी और धीरे धीरे पूरा विश्व ही इसकी चपेट में आ गया था। भारत में, अब तक केरल में कोविड सबवेरिएंट JN.1 का पता चला है। यह भारत सहित 38 देशों में फैल रहा है।

यह सब वैरिएंट, जिसे पहली बार लक्ज़मबर्ग में पहचाना गया था, पिरोला संस्करण (BA.2.86) का वंशज है, जो स्वयं ओमिक्रॉन उप-संस्करण से उत्पन्न होता है। यह स्पाइक प्रोटीन में उत्परिवर्तन करता है जो इसकी संक्रामकता और प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं से बचने की क्षमता को बढ़ा सकता है।

JN.1 वैरिएंट के लक्षण

वैसे तो इस वैरिएंट को लेकर अभी बहुत कुछ आमने नहीं आया है लेकिन इसके सामान्य लक्षणों में हो सकता है

-बुखार

-नाक बहना

-गले में खराश

-सिरदर्द

-पेट सम्बन्धी समस्या

-दस्त

कितना खतरनाक है कोविड वैरिएंट JN.1

यह कोविड वैरिएंट कितना खतरनाक है इस सम्बन्ध में भी अभी तक कोइ स्पष्ट व्याख्या सामने नहीं आ सकी है। यह पहले के वैरिएंट के तुलना में अधिक गंभीर है अथवा नहीं इस बात का भी कोई स्पष्ट संकेत नहीं है। अभी इस वैरिएंट पर शोध चल रहा है और इसी क्षमता के बारे में पूरी तरह से पता चलने में अभी समय लगेगा। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि इस वैरिएंट को लेकर भी पहले की तरह ही सावधानी बरतनी चाहिए। संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए, हमें बार-बार हाथ धोना, मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसी सभी संपर्क सावधानियों का पालन करना होगा।

कोविड से बचाव के पांच उपाय

निश्चित रूप से, खुद को और दूसरों को COVID-19 से बचाने के पांच आवश्यक तरीके यहां दिए गए हैं:

टीकाकरण- खुद को और दूसरों को गंभीर बीमारी, अस्पताल में भर्ती होने और सीओवीआईडी-19 के कारण होने वाली मृत्यु से बचाने के लिए टीका लगवाना सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। बूस्टर शॉट्स या अतिरिक्त खुराक के संबंध में स्वास्थ्य अधिकारियों की सिफारिशों का पालन करें।

हाथ की स्वच्छता का अभ्यास करें- नियमित रूप से अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं, खासकर सार्वजनिक स्थान पर होने, अपना चेहरा छूने या खांसने/छींकने के बाद। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो कम से कम 60% अल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें।

मास्क पहनें- मास्क पहनें, विशेष रूप से इनडोर सार्वजनिक स्थानों पर या जब सामाजिक दूरी चुनौतीपूर्ण हो। मास्क श्वसन बूंदों के प्रसार को रोकने में मदद करते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। ऐसे मास्क चुनें जो आपकी नाक और मुंह को अच्छी तरह से ढकें।

शारीरिक दूरी बनाए रखें- विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर दूसरों से कम से कम छह फीट की दूरी पर रहकर सामाजिक दूरी बनाए रखें। जो लोग बीमार हैं उनके साथ निकट संपर्क से बचें और यदि आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं, तो वायरस के संभावित प्रसार को रोकने के लिए घर पर रहें।

श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें- खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को ऊतक या अपनी कोहनी से ढकें। इस्तेमाल किए गए टिश्यू का उचित तरीके से निपटान करें और तुरंत अपने हाथ धोएं। अपने चेहरे, विशेषकर अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें, क्योंकि इससे वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story