×

Covid 19 Symptoms: आपके पैरों और कंधों में ये लक्षण कोविड की तरफ करते हैं इशारा

Covid 19 Symptoms in India: रिपोर्टों के अनुसार, COVID के शीर्ष लक्षण फिर से बदल गए हैं, जिसमें मायलगिया सबसे आम हो गया है। मायलगिया एक शुरुआती संकेत हो सकता है, रिपोर्ट बताती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 5 Jan 2023 1:48 AM GMT
Coronavirus
X

Coronavirus (Image: Social Media)

Covid 19 Symptoms in India: COVID-19 की शुरुआत के बाद से, SARs-CoV-2 वायरस के कई नए संस्करण उभरे और पनपे हैं। जहां कुछ में हल्के लक्षण दिखाई दिए, वहीं कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने बहुत कहर बरपाया। लेकिन प्रत्येक नया तनाव लोगों को लक्षणों की एक अनूठी श्रेणी या स्वास्थ्य समस्याओं के एक अलग कालक्रम से परिचित कराता है।

इससे पहले महामारी में, बुखार, खांसी, सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता में कमी और सीने में दर्द कुछ सबसे आम लक्षण थे - विशेष रूप से अल्फा और डेल्टा वेरिएंट के साथ। हालांकि, कोविड के ओमिक्रॉन के उभरने के साथ, लक्षणों में हल्का मोड़ आया। गले में खराश, नाक बहना, सिरदर्द और थकान पहले से कहीं ज्यादा आम हो गई है।

रिपोर्टों के अनुसार, COVID के शीर्ष लक्षण फिर से बदल गए हैं, जिसमें मायलगिया सबसे आम हो गया है। मायलगिया एक शुरुआती संकेत हो सकता है, रिपोर्ट बताती है

Zoe Covid Study App की रिपोर्ट बताती है कि myalgia फिर से एक "टॉप" COVID लक्षण है। मायलगिया, जिसे मांसपेशियों में दर्द के रूप में भी जाना जाता है, वायरस के जवाब में प्रतिरक्षा कोशिकाओं द्वारा जारी भड़काऊ अणुओं के प्रभाव से उत्पन्न होता है। यही लक्षण 2021 में सबसे प्रमुख लक्षणों में से एक था, जब ओमिक्रॉन उभरा था।

दक्षिण अफ़्रीकी डॉक्टर एंजेलिक कोएत्ज़ी के अनुसार, जिन्होंने पहली बार ओमिक्रॉन संस्करण का पता लगाया था, मायालगिया गैर-टीकाकृत रोगियों को अधिक तीव्रता से प्रभावित करता है। हालांकि, टीकाकृत व्यक्ति अभी भी लक्षण का अनुभव कर सकते हैं।

COVID Myalgia कैसा लगता है

मायलगिया या मांसपेशियों में दर्द एक स्थानीय क्षेत्र में महसूस होने वाली कोमलता है या खुद को व्यापक दर्द से जोड़ सकता है। इसे मांसपेशियों में लंबी या छोटी अवधि के दर्द के रूप में वर्णित किया जाता है जो आराम और गति दोनों के दौरान होता है। ज़ो के अनुसार, COVID-संबंधी मांसपेशियों में दर्द अक्सर कंधों या पैरों को प्रभावित करता है, जिससे लोग संकट में पड़ जाते हैं।

अध्ययन ऐप कहता है, "कोविड से संबंधित मांसपेशियों में दर्द हल्के से लेकर काफी दुर्बल करने तक हो सकता है, खासकर जब वे थकान के साथ होते हैं।"

"कुछ लोगों के लिए, यह मांसपेशियों का दर्द उन्हें दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करने से रोकता है," स्वास्थ्य शरीर कहते हैं।

कैसे पता चलेगा कि यह COVID-19 है

कहा जाता है कि कोविड के कारण होने वाली मायलगिया औसतन दो से तीन दिनों तक बनी रहती है, लेकिन इसे दूर होने में भी अधिक समय लग सकता है। COVID टेस्ट लेना यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप संक्रमित हैं या नहीं। इसके अलावा, COVID-19 के अन्य लक्षणों पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

COVID के कुछ सबसे सामान्य लक्षणों में शामिल हैं:

- गले में खराश

- बुखार

- बहती नाक

- सिरदर्द

- लगातार खांसी

- थकान

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story