×

Covid New Variant Bf.7: ये पांच गैजेट रखेंगे आपको कोविड के नए वैरिएंट से सुरक्षित

Covid New Variant Bf.7: घर में कुछ ऐसे जरुरी सामान या गैजेट्स हैं जिन्हे जरूर रख लेना चाहिए। पिछले कुछ वर्षों में, कई गैजेट पेश किए गए हैं और लोकप्रिय हुए हैं जो आपको सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं। यहां पांच ऐसे गैजेट हैं जो आपके पास होने चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Dec 2022 6:12 AM GMT
COVID New Variant Symptoms
X
Covid New Variant BF.7 gadgets that will save you from corona (Image: Social Media)

Corona New Variant Bf.7: COVID-19 महामारी ने पिछले कुछ वर्षों में भारत और दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित किया है। अब, चीन में कोविड मामलों में हालिया उछाल के साथ, भारत में लोगों को खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए। सरकार अपने स्तर पर कदम उठा रही है। कई जगहों पर लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। वहीँ अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की एयरपोर्ट पर रैंडम चेकिंग की भी बात कही गयी है।

त्योहारी सीजन और नए साल के मौसम के मद्देनजर, केंद्र सरकार ने राज्यों को सलाह दी है कि वे एहतियाती खुराक के लिए जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ लोगों को मास्क पहनना, सैनिटाइज़र का उपयोग करना और सामाजिक दूरी बनाए रखना सुनिश्चित करें। सरकार अपने स्तर पर कदम उठा तो रही है, लेकिन संकट के इस समंय में हमें भी अपना ख्याल खुद रखना चाहिए। हमें खुद फिलहाल भीड़भाड़ वाली जगहों से बचना चाहिए। साथ ही अपने घरों में भी पूरी तयारी कर लेनी चाहिए। घर में कुछ ऐसे जरुरी सामान या गैजेट्स हैं जिन्हे जरूर रख लेना चाहिए।

पिछले कुछ वर्षों में, कई गैजेट पेश किए गए हैं और लोकप्रिय हुए हैं जो आपको सुरक्षित रहने में मदद कर सकते हैं। यहां पांच ऐसे गैजेट हैं जो आपके पास होने चाहिए।

पल्स ऑक्सीमीटर

जब तक आप एक चट्टान के नीचे नहीं रह रहे हैं, आप इस तथ्य से परिचित होंगे कि कम ऑक्सीजन का स्तर COVID-19 के संकेतकों में से एक है। पल्स ऑक्सीमीटर का उपयोग करके उपयोगकर्ता अपने रक्त ऑक्सीजन के स्तर की निगरानी कर सकते हैं।

यूवी लाइट सैनिटाइजर बॉक्स

एक यूवी लाइट सैनिटाइजर बॉक्स सभी कीटाणुओं को मारने के लिए यूवी-सी लाइट के साथ अपने अंदर रखी वस्तु को नहलाता है। अनवर्स के लिए, बाजार में 2,000 रुपये से 4,000 रुपये के बीच कई जेनेरिक सैनिटाइज़र बॉक्स उपलब्ध हैं। अधिकांश बक्से ओजोन कीटाणुनाशक के साथ आते हैं। कुछ यूवी बॉक्स में उपकरणों को अच्छी गंध देने के लिए एक अरोमा थेरेपी कक्ष होता है, जबकि अन्य में शीर्ष पर एक वायरलेस चार्जिंग पैड होता है।

यूवी लाइट सैनिटाइजर बार

यूवी लाइट सैनिटाइजर बार की कीमत आमतौर पर 3,000 रुपये से कम होती है। वे मूल रूप से साधारण छड़ें हैं जिनके एक सिरे पर यूवी प्रकाश लगा होता है। उपयोगकर्ता उन्हें चालू कर सकते हैं और उन्हें उस वस्तु पर इंगित कर सकते हैं जिसे वे कीटाणुओं को मारने के लिए यूवी-सी प्रकाश की तुलना में साफ करना चाहते हैं और फिर स्नान कर सकते हैं।

हैंड्स-फ़्री डोर ओपनर

विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना वायरस स्टेनलेस स्टील जैसी सतहों पर तीन दिनों तक जीवित रह सकता है। कुछ कंपनियों ने पहले ही हैंड्स-फ्री डोर ओपनर्स विकसित करना शुरू कर दिया है, जैसे कि "हाइजीनहुक", जिसे लंदन स्थित डिजाइनर स्टीव ब्रूक्स ने बनाया है। जेब में फिट होने के लिए डिवाइस काफी छोटा है।

इंफ्रारेड थर्मामीटर

यदि आपके पास बहुत से आगंतुक हैं, तो इन्फ्रारेड थर्मामीटर में निवेश करना आने वाले व्यक्ति के तापमान का परीक्षण करने का एक अच्छा निर्णय हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story