×

Covid New Variant Symptoms: कोविड के नए वेरिएंट में सबसे ज्यादा नजर आ रहा है ये लक्षण, जानें कैसे करें इसकी पहचान

Covid New Variant BF.7 Symptoms: दुनियाभर में पिछले दो सालों से तबाही मचाने वाला संक्रमण कोरोना की फिर से वापसी हो गई है। चीन में कोरोना के नए वेरिएंट के कारण हालत बदतर है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 23 Dec 2022 2:38 AM GMT
COVID New Variant Symptoms
X
Covid New Variant BF.7 gadgets that will save you from corona (Image: Social Media)

Covid New Variant BF-7 Symptoms: दुनियाभर में पिछले दो सालों से तबाही मचाने वाला संक्रमण कोरोना की फिर से वापसी हो गई है। चीन में कोरोना के नए वेरिएंट के कारण हालत बदतर है। चीन के बाद कई देशों में भी कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में भारत में भी हुई इस वेरिएंट के एंट्री से खलबली मची हुई है और भारत सरकार भी गाइडलाइंस जारी कर लोगों को सतर्क करने में जुटी है।

बता दें अब तक कोरोना के कई वेरिएंट ने तबाही मचाई है। Omicron भी एक था, अब omicron के सब वेरिएंट BF.7 ने तबाही मचानी शुरू कर दी है।

कोरोना का नए वेरिएंट BF.7 क्या है (What is Covid New Variant BF.7)

दरअसल BF.7 कोविड-19 के स्पाइक प्रोटीन (spike protein) में एक खास म्यूटेशन से बना है, जिसका नाम R346T है। सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इस वैरियंट के खिलाफ वैक्सीन से बनी एंटीबॉडी भी काम करने में असमर्थ है। ऐसे में लोगों के बीच काफी डर का माहौल बन गया है। बता दें यह ओमिक्रॉन का सब वैरियंट (Omicron New Variant) है। इस वैरिएंट का पूरा नाम की बात करें तो BA.5.2.1.7 है, जिसे शॉर्ट में BF.7 का नाम दिया गया है।

कोविड न्यू वेरिएंट bf.7 में सबसे ज्यादा दिख रहा ये लक्षण (Covid New Variant BF.7 Symptoms)

आपको बता दें कि BF.7 वैरिएंट के लक्षण भी ओमिक्रॉन के बाकी दूसरे सब-वैरिएंट जैसे ही हैं। लेकिन इसमें सबसे ज्यादा असर गले में संक्रमण को लेकर देखा जा रहा है। दरअसल इससे पीड़ित शख्स में बुखार के साथ साथ खांसी, गले में खराश, थकान और उल्टी जैसे लक्षण दिखते हैं। साथ ही यह कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों के लिए बहुत खतरनाक है। ऐसे में अगर आपको यह लक्षण नजर आ रहा है तो इसे इग्नोर करने की जगह डॉक्टर से संपर्क कर कन्फर्म कर लें और इससे संक्रमित होने पर इसका इलाज करवाए। साथ ही भीड़भाड़ वाली जगह पर नहीं जाने की कोशिश करें। अगर भीड़भाड़ वाली जगह पर जा रहें हैं तो मास्क लगाना ना भूलें।




Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story