×

CT Scan Side Effects: नुकसान पहुंचा सकता है सीटी स्कैन, इन 4 गंभीर बीमारियों का होने का रहता है खतरा

CT Scan Side Effects: अक्सर डॉक्टर कई गंभीर बीमारियों की जानकारी के लिए CT scan कराने को कहते हैं। लेकिन बार-बार सीटी स्‍कैन कराना बड़े खतरे को बुलाना हो सकता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 8 Feb 2024 9:16 AM GMT
CT Scan Side Effects: नुकसान पहुंचा सकता है सीटी स्कैन, इन 4 गंभीर बीमारियों का होने का रहता है खतरा
X

CT Scan Side Effects: किसी बीमारी के बारे में अच्छी तरह से पता लगाने के लिए सीटी स्कैन किया जाता है। सीटी स्कैन एक ऐसी जांच है जिसके बारे हम सभी ने सुना होगा। अक्सर डॉक्टर कई गंभीर बीमारियों की जानकारी के लिए CT scan कराने को कहते हैं।

सी टी स्कैन से डरने की ज़रूरत नहीं है यह एक प्रकार का एक्स-रे है। लेकिन बार-बार सीटी स्‍कैन कराना बड़े खतरे को बुलाना हो सकता है। ऐसे में जब तक डॉक्‍टर सलाह ना दें, सीटी स्‍कैन बिल्कुल नहीं कराना चाहिए। दरअसल ये शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। सीटी स्‍कैन कराने से इससे निकलने वाले रेडिएशन शरीर नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए डॉक्टर की सलाह के बिना सीटी स्कैन ना कराएं। तो आइए जानते हैं इसके नुकसान के बारे में:

सीटी स्कैन के नुकसान (Side Effects Of CT Scan)


सीटी स्कैन करते समय कई तरह के रेडिएशन निकलता है जो कि मरीज की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ये रेडिएशन दूसरे अंगों को भी प्रभावित कर देता है।

डॉक्टर्स के अनुसार बच्चों का सीटी स्कैन कराते समय खास ख्याल रखना चाहिए। दरअसल बच्चे अनजाने में शरीर को हिलाते रहते हैं, ऐसे में बार-बार सीटी स्कैन कराने से बच्चों का शारीरिक विकास प्रभावित हो सकता है।

कुछ लोगों को सीटी स्कैन करवाने के बाद एलर्जी की समस्या होने लगती है। इससे शरीर में खुजली या दाने भी निकल सकते हैं। कई बार यह सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित होता है।

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और आप इसके लिए दवा ले रहे हैं तो ऐसे में आपको सीटी स्कैन करवाने से पहले या बाद में अपनी दवा लेना बंद कर देना चाहिए।

सीटी स्कैन करवाने से किडनी में भी समस्या होने लगती है। अगर किडनी की कोई समस्या है, तो सीटी स्कैन कराने से पहले अपने डॉक्टर को यह जरूर सलाह लें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story