×

Cucumber Benefits: खीरा खायें कैंसर भगायें, अन्य कई रोगों को भी करता है दुरुस्त

Cucumber Benefits In Hindi: खीरा 95 फीसदी पानी से भरा होता है। खीरा में बड़ी मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 19 March 2022 3:25 PM GMT
Health News: Eat cucumber to drive away cancer, it also cures many other diseases
X

गर्मियों में खीरा किसी वरदान से कम नहीं: Photo - Social Media

Cucumber Benefits In Hindi: गर्मियों में खीरा किसी वरदान से कम नहीं है। प्रकृति ने अगर प्रचंड गर्मी दी है तो साथ में उससे बचने के उपाय भी दिए हैं। बता दें कि खीरा 95 फीसदी पानी से भरा होता है । खीरा में बड़ी मात्रा में विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

इतना ही नहीं एक रिसर्च में यह बात भी साबित हुई है कि रोजाना खीरा खाने से कैंसर का खतरा कम हो सकता है। जी हां , खीरा शरीर में कैंसर या ट्यूमर के विकास को सिर्फ रोकता ही नहीं बल्कि इसमें मौजूद प्रोटीन हमारे शरीर में कैंसर से लड़ने की ताकत भी पैदा करते हैं। इतना ही नहीं खीरा हमारे बालों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

हड्डियों को भी मजबूत बनाता है खीरा

खीरे के छिलके में मौजूद सिलिका हड्डियों को भी मजबूत बनाता (makes bones strong) है। इसलिए छिलके समेत खीरा खाना सेहत के हिसाब से बेहद लाभकारी होता है। चूँकि खीरे में 95 फीसदी पानी होता है इसलिए यह वजन कम करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। खीरा खाने से पेट भरने के साथ -साथ आपको भरपूर पोषक तत्व भी मिल जाते हैं। खीरा हमारे मेटबॉलिज्म को भी मजबुत बनाता है। इसके अलावा पाचन और कब्ज जैसी समस्याओं से उबरने में उच्‍च पानी वाले खाद्य पदार्थ जैसे खीरा रामबाण साबित होता है। यह आंतों को भी आराम पहुंचाने का काम करता है।

Photo - Social Media

खीरे के इस्तेमाल में बरते सावधानियां

खीरे का इस्तेमाल दिन में करना बेहद लाभदायक होता है। कहावत भी है कि 'दिन में खीरा हीरा, रात में खीरा जीरा' अर्थात दिन में खीरा खाना स्वास्थ्यवर्धक होता है वहीं रात में खीरा खाना स्वास्थ्य के हिसाब से काफी हानिकारक होता है। इसके अलावा खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए। क्योंकि तुरंत बाद पानी पीने से जीआई गतिशीलता में वृद्धि होती है, जिससे पाचन और अवशोषण की प्राकृतिक प्रक्रिया को नुकसान पहुंचता है।

गौरतलब है कि खीरे के साथ या उसके बाद पीने पीने से बॉडी का पीएच लेवल डिस्‍टर्ब हो जाता है जिससे पाचन से जुड़ी समस्‍याएं पैदा हो जाती है। इतना ही नहीं खीरे के साथ पानी पीने से डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्‍यायें भी हो जाती है। रात में खीरा खाने से पेट में भारीपन हो सकता है जिससे खाना भी अच्छे से नहीं पच पाता है और पेट सम्बन्धी समस्याएं बढ़ जाती हैं।

याद रखें खीरा के भी फायदे तभी तक हैं जब आपका इसका सेवन सही समय और नियमानुसार करें। रात में कहें इसको ना और दिन में कहें और ला।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story