×

Hair Care: घुंघराले बालों को सीधा करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

Hair Care Tips: घुंघराले बाल वाले व्यक्ति को सबसे ज्यादा परेशानी होती है बालों का सही से देखभाल करना। दरअसल अगर आपके घुंघराले हैं और उन्हें संभालने में आपको परेशानी होती है।

Anupma Raj
Published on: 30 July 2022 4:24 PM GMT (Updated on: 30 July 2022 4:25 PM GMT)
Tips for Curly Hair
X

Curly Hair (Image: Social Media)

Curly Hair Care Tips: घुंघराले बाल वाले व्यक्ति को सबसे ज्यादा परेशानी होती है बालों का सही से देखभाल करना। दरअसल अगर आपके घुंघराले हैं और उन्हें संभालने में आपको परेशानी होती है, तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना कर बालों को सीधा कर सकते हैं। घुंघराले बालों को थोड़ी अधिक देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि घुंघराले बालों को सिल्की कैसे बना सकते हैं

दूध और शहद (Milk and Honey)

अगर आपके बाल घुंघराले हैं और आप अपने बालों को सीधा करना चाहते हैं तो आप दूध और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल हमारे बाल कैराटीन (Keratin) नामक प्रोटीन से बने होते हैं। दूध में प्रोटीन और वसा होता है, जो बालों को अन्दर से मजबूती के साथ साथ मुलायम और चिकना बनाने में मदद करता है। साथ ही शहद का इस्तेमाल बालों को प्राकृतिक रूप से फायदा करता है। इसलिए दूध और शहद का इस्तेमाल घुंघराले बालों पर करना फायदेमंद होता है क्योंकि ये दोनों बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर हैं। इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच शहद लें और इसमें दूध में मिला लें। अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डालें। शैम्पू के बाद इस घोल से बालों को स्प्रे करें। दो मिनट के लिए छोड़ दें और सादे पानी से धो लें। ये उपाय आपके बालों के लिए एक नेचुरल कंडीशनर का काम करेगा और बालों को मुलायम और सीधा बनाएगा।

केला (Banana)

बालों को घुंघराले से सीधा करने में केला का इस्तेमाल कर सकते हैं। केले में बालों को मुलायम करने वाले गुण होते हैं। ये सूखे और घुंघराले बालों के लिए बेहतरीन होते हैं। ये न केवल बालों को सीधा करने में मदद करेगा बल्कि बालों को गहरा पोषण प्रदान करता है। इसलिए केला का इस्तेमाल करके बालों को सीधा किया जा सकता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आप दो केले लें, अब उन्हें अच्छी तरह से मैश कर लें और दो बड़े चम्मच शहद, दही और ऑलिव ऑयल को मैश किए हुए केले के साथ मिला लें। फिर पेस्ट बनाने के लिए इसे ब्लेंड कर लें। अब इस हेयर मास्क को अपने बालों पर लगा लें। इसे गन्दा होने से बचाने के लिए अपने बालों को शावर कैप से लपेट लें। इसे आधे घंटे तक रखें। फिर कुछ देर बाद बालों को पानी से साफ कर लें। ये सभी चीज़े कमजोर और कुपोषित बालों को फिर से नया रूप देंगी, जिससे आपके बाल स्वस्थ, चमकदार और सीधे हो जाएंगे।

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर घुंघराले बालों को सीधा कर सकते हैं। दरअसल मुल्तानी मिट्टी न केवल त्वचा को हेल्दी बनाती है, बल्कि बालों को सीधा करने में भी मददगार है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी लें अब इसमें एक अंडे का सफेद भाग और दो बड़े चम्मच चावल का आटा मिला लें। फिर इसमें पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इसे बालों पर अप्लाई करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। जब सूख जाएं तो बालों को साफ पानी से धो लें। इससे आपके बाल मुलायम के साथ साथ सीधे भी होंगे। इसके अलावा बालों को इससे वॉल्यूम भी मिलता है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story