×

Curry Leaves Benefits: सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन बॉडी को करता है डिटॉक्सिक, कोलेस्ट्रॉल लेवल भी रखता है कम

Curry Leaves Benefits: अपने दिन की शुरुआत करी पत्ते के साथ करने से आपके शरीर की एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणाली में सुधार हो सकता है। आइये इस लेख में जानते हैं खाली पेट करी पत्ता खाने से क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Nov 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 11 Nov 2023 5:01 AM GMT)
Curry Leaves Benefits
X

Curry Leaves Benefits (Image: Social Media)

Curry Leaves Benefits: खाली पेट करी पत्ता खाना एक पारंपरिक प्रथा है जो कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आती है। आमतौर पर भारतीय व्यंजनों में उपयोग की जाने वाली ये सुगंधित पत्तियां न केवल व्यंजनों में स्वाद जोड़ती हैं बल्कि कई पोषक तत्व और औषधीय गुण भी प्रदान करती हैं जो आपके समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं।

करी पत्ते एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर में मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। मुक्त कण ऑक्सीडेटिव तनाव में योगदान करते हैं, जो उम्र बढ़ने और विभिन्न पुरानी बीमारियों से जुड़ा होता है। अपने दिन की शुरुआत करी पत्ते के साथ करने से आपके शरीर की एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणाली में सुधार हो सकता है। आइये इस लेख में जानते हैं खाली पेट करी पत्ता खाने से क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

पाचन क्रिया को बनता है बेहतर

करी पत्ता फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन की गति को बढ़ावा देकर पाचन में सहायता करता है। खाली पेट करी पत्ते का सेवन करने से कब्ज, सूजन और अन्य पाचन समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है। फाइबर सामग्री स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का भी समर्थन करती है, जो लाभकारी बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देती है।


बॉडी को करता है डिटॉक्सिक

करी पत्ते में डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं जो शरीर को साफ करने में मदद कर सकते हैं। वे विषाक्त पदार्थों और हानिकारक पदार्थों को हटाने में सहायता करते हैं, लीवर की प्राकृतिक विषहरण प्रक्रियाओं का समर्थन करते हैं। अपने दिन की शुरुआत करी पत्तों के साथ करने से इस विषहरण की शुरुआत हो सकती है और शरीर की संपूर्ण सफाई में योगदान मिल सकता है।

वेट मैनेजमेंट में भी सहायक

अपनी सुबह की दिनचर्या में करी पत्ते को शामिल करने से वजन प्रबंधन में मदद मिल सकती है। फाइबर सामग्री तृप्ति की भावना को बढ़ावा देती है, जिससे कुल कैलोरी सेवन कम हो जाता है। इसके अतिरिक्त, करी पत्ते में कैलोरी कम होती है और आवश्यक पोषक तत्व भरपूर होते हैं, जो इसे आपके आहार में एक स्वस्थ जोड़ बनाता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

करी पत्ता एक पोषण संबंधी पावरहाउस है, जिसमें ए, बी, सी और ई जैसे विटामिन के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे खनिज होते हैं। ये पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली समर्थन, हड्डियों के स्वास्थ्य और त्वचा के स्वास्थ्य सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक हैं। अपने दिन की शुरुआत करी पत्ते के साथ करने से पोषक तत्वों में वृद्धि होती है जो बाकी दिन के लिए सकारात्मक माहौल तैयार करती है।


बालों के लिए बहुत अच्छा

करी पत्ता बालों के स्वास्थ्य पर अपने सकारात्मक प्रभाव के लिए जाना जाता है। इनमें ऐसे यौगिक होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और बालों के झड़ने को रोकते हैं। करी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट सहित पोषक तत्व बालों के रोम को मजबूत करते हैं और खोपड़ी को पोषण देते हैं। इन्हें खाली पेट खाने से समय के साथ स्वस्थ, चमकदार बाल प्राप्त हो सकते हैं।

आँखों की रोशनी में सुधार

करी पत्ते में विटामिन ए की मौजूदगी आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। विटामिन ए अच्छी दृष्टि बनाए रखने और नेत्र विकारों को रोकने के लिए आवश्यक है। नियमित रूप से करी पत्ते का सेवन, खासकर खाली पेट, समय के साथ आंखों की रोशनी में सुधार ला सकता है।

कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होना

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि करी पत्ता कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इन पत्तियों में मौजूद क्वेरसेटिन जैसे यौगिक एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से जुड़े हुए हैं। अपनी सुबह की दिनचर्या में करी पत्ते को शामिल करने से स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल स्तर का समर्थन करके हृदय स्वास्थ्य में योगदान हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story