×

Asafoetida: हींग के रोज़ाना इस्तेमाल से कंट्रोल में रहेगा डायबिटीज , अन्य रोगों के लिए भी है ये ब्रम्हास्त्र

डायबिटीज के मरीज हींग का रोज़ाना इस्तेमाल से कंटोल कर सकते हैं डायबिटीज। हींग का सेवन करने से डायबिटीज के साथ शरीर को कई रोगों से सुरक्षा के लिए लाभपद्र होता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Divyanshu Rao
Published on: 19 March 2022 1:22 PM GMT
Asafoetida
X
हींग की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Asafoetida: भारतीय मसाले अपने स्वाद और गुणवत्ता के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं। कहा जाता है कि भारतीय रसोई औषिधियों से परिपूर्ण है। जी हाँ , हर एक मसालों का अपना खास शारीरिक प्रभाव होता है। इन मसालों में मौजूद गुणवत्ता ने ही उन्हें विश्व स्तर पर प्रसिद्ध कराया है। इसी श्रेणी में शामिल हींग भी शरीर के लिए अत्यंत लाभप्रद होता है।

रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में सब्जी और दाल में इस्तेमाल की जाने वाली हींग आपकी सेहत के लिए विशेष है। बता दें कि रोज़ाना हींग के सेवन से शरीर रोगमुक्त रहता है। इतना ही नहीं पीरियड्स के दर्द में भी हींग के इस्तेमाल से राहत मिलती है। इसके अलावा गैस की समस्या में तो ये रामबाण का काम करता है। मात्र 1 चुटकी हींग का रोज़ाना इस्तेमाल सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं। किसी भी खाने को स्वादिष्ट बनाने के साथ -साथ हींग आपकी सेहत पर भी विशेष ध्यान रखता है।

बता दें कि हींग में मौजूद कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कैरोटीन, राइबोफ्लेविन और अच्छी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर व कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए आपके शारीरिक विकास के लिए अत्यंत लाभप्रद है। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से शरीर में बदहजमी, खट्टे डकार, पेट दर्द जैसी समस्या नहीं होती है। किसी भी सब्जी या तड़के में इसका तड़का स्वाद के साथ -साथ सेहत से भी भर देता है।


गहरे लाल या भूरे रंग की हींग की smell या गंध बहुत स्ट्रॉन्ग होती है। जिसका इस्तेमाल व्यंजनों की खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। गौरतलब है कि हींग सेहत को अच्छारखने के साथ -साथ पहले से बिगड़े सेहत को ठीक करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। घरेलू नुस्खे की श्रेणी में हींग का स्थान काफी ऊपर आता है। हींग में मौजूद सभी पोषक तत्व अच्छी सेहत के लिए बेहद आवश्यक होते हैं।

कई बार हमें अपच की शिकायत हो जाती है। तो ऐसे में हलके गुनगुने पानी के साथ एक चुटकी हींग घोल कर पी लेने से जल्दी आराम मिल जाता है। छोटे बच्चों के पेट में दर्द होने पर हींग को पानी के साथ गाढ़ा मिश्रण बना कर पेट की नाभि में लगाने से जल्दी पेट दर्द से रहत मिलती है।

अगर आपने तेल मसाले वाली सब्जी ज्यादा खा ली और वो ठीक पची नहीं तो ऐसे में आप 1-1 चम्मच सोंठ, काली मिर्च, करी पत्ता, अजवायन और जीरा को मिलाकर पीस लें। 1 चम्मच तिल के तेल में चुटकी भर हींग भून कर तैयार पाउडर में मिला लें। आखिर में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं। इसे आप चावल के साथ भी खा सकते हैं।

हींग पेट फूलने जैसी समस्या में भी बेहद सहायक है। गैस की समस्या में आप गुनगुने पानी या लस्सी में चुटकी भर हींग मिलाकर पी लें। जिससे मात्रा 15 मिनट के अंदर समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। रोज़ खाना खाने के बाद 1 ग्राम भुनी हींग में अजवाइन और काला नमक मिलाकर गर्म पानी पीने से भी सेहत के अद्भुत फायदे होते हैं।

इसके अलावा तेज बुखार के दौरान हींग का सेवन करने से जल्द आराम मिलता है। अगर किसी को निमोनिया हो गया है तो हींग के इस्तेमाल से उससे जल्द मिलती है। मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने में हींग बेहद असरदारी होता है। इतना ही नहीं दांत दर्द कम करने में ये काफी मदद करता है , डायबिटीज के रोगियों के लिए ये यह बहुत फायदेमंद होता है , इसमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज को कंट्रोल में रखने में सहायक होते हैं। हींग के इस्तेमाल से पीरियड में होने वाले दर्द में भी कमी आती है। दाद के रोग में भी इसका इस्तेमाल काफी राहत पहुचंता है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story