×

Dal For Winter: रखना है सर्दियों में शरीर को गर्म तो खाएं ये दाल, जाड़ा नहीं फटकेगा पास

Dal For Winter: कुलथी दाल पौधे आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसे अपने शीतकालीन आहार में शामिल करने से मांसपेशियों के स्वास्थ्य में योगदान हो सकता है, ऊर्जा मिल सकती है और शरीर की संपूर्ण ताकत में सहायता मिल सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Dec 2023 3:30 AM GMT (Updated on: 21 Dec 2023 3:30 AM GMT)
Dal For Winter
X

Dal For Winter (Image credit: social media)

Dal For Winter: कुलथी दाल, जिसे हॉर्स ग्राम के नाम से भी जाना जाता है, एक पौष्टिक फली है जो विशेष रूप से सर्दियों के मौसम में विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। कुलथी दाल को आयुर्वेद में गर्म भोजन माना जाता है, जिससे यह सर्दियों के महीनों में फायदेमंद होती है। यह शरीर को गर्माहट प्रदान करता है और ठंड के मौसम में ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। सर्दियों में कुलथी दाल के सेवन के कई फायदे हैं

प्रोटीन से भरपूर मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है

कुलथी दाल पौधे आधारित प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसे अपने शीतकालीन आहार में शामिल करने से मांसपेशियों के स्वास्थ्य में योगदान हो सकता है, ऊर्जा मिल सकती है और शरीर की संपूर्ण ताकत में सहायता मिल सकती है। कुलथी दाल में मौजूद प्रोटीन और फाइबर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। तेज़ चयापचय शरीर के तापमान और ऊर्जा व्यय को बनाए रखने के लिए फायदेमंद है, जो सर्दियों में विशेष रूप से सहायक हो सकता है।


आयरन में उच्च ब्लड शुगर कंट्रोल करता है

स्वस्थ रक्त बनाए रखने और एनीमिया को रोकने के लिए आयरन आवश्यक है। कुलथी दाल आयरन से भरपूर होती है, जो इसे आहार में एक मूल्यवान अतिरिक्त बनाती है, खासकर उन लोगों के लिए जो सर्दियों के मौसम में आयरन की कमी से जूझना चाहते हैं। कुलथी दाल में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। यह ऊर्जा की बढ़ोतरी और दुर्घटनाओं को रोकने में फायदेमंद हो सकता है, जिससे पूरे दिन ऊर्जा का एक स्थिर स्रोत प्रदान किया जा सकता है।


पाचन में सुधार और वजन कंट्रोल

कुलथी दाल में मौजूद फाइबर पाचन में सहायता करता है और पाचन संबंधी समस्याओं को रोकने में मदद करता है। पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए उचित पाचन महत्वपूर्ण है, और एक स्वस्थ पाचन तंत्र सर्दियों के महीनों के दौरान समग्र कल्याण में योगदान देता है। कुलथी दाल में प्रोटीन और फाइबर का संयोजन वजन प्रबंधन लक्ष्यों का समर्थन करते हुए, तृप्ति की भावना में योगदान कर सकता है। स्वस्थ वजन बनाए रखना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर सर्दियों के दौरान जब शारीरिक गतिविधि कम हो सकती है।

विटामिन और खनिजों से भरपूर

कुलथी दाल में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द या परेशानी का अनुभव करने वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। कुलथी दाल में फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम सहित विभिन्न विटामिन और खनिज होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य, तंत्रिका कार्य और समग्र कल्याण के लिए आवश्यक हैं।

किसी भी भोजन की तरह, संतुलित और विविध आहार के हिस्से के रूप में कुलथी दाल का सेवन करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों या आहार संबंधी प्रतिबंधों वाले व्यक्तियों को अपने आहार में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story