×

Cinnamon Health Benefits: हार्ट का रखना है बेहतर ख्याल तो अपने डाइट में शामिल करें दालचीनी, अन्य और भी कई गुण

Cinnamon Health Benefits: दालचीनी (Dalchini ke Fayde Lene Ke Tarike) एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है। एंटीऑक्सिडेंट समग्र स्वास्थ्य में योगदान दे सकते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भूमिका निभा सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 31 Aug 2023 4:12 AM GMT
Cinnamon Health Benefits: हार्ट का रखना है बेहतर ख्याल तो अपने डाइट में शामिल करें दालचीनी, अन्य और भी कई गुण
X
Cinnamon Health Benefits (Image credit: social media)

Cinnamon Health Benefits : दालचीनी भारतीय रसोई का एक ख़ास मसाला है जो स्वाद के साथ -साथ स्वास्थ्य का भी भरपूर ख्याल रखता है। बता दें दालचीनी एक लोकप्रिय मसाला है जो सिनामोमम प्रजाति के पेड़ों की छाल से प्राप्त होता है। इसके सुगंधित स्वाद और संभावित स्वास्थ्य लाभों के कारण इसका उपयोग सदियों से विभिन्न व्यंजनों और पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में किया जाता रहा है।

दालचीनी के लाभ (Dalchini ke Fayde)

एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ सूजन भी करता है कम

दालचीनी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करती है। एंटीऑक्सिडेंट समग्र स्वास्थ्य में योगदान दे सकते हैं और पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भूमिका निभा सकते हैं। साथ ही दालचीनी में मौजूद कुछ यौगिकों में सूजनरोधी गुण होते हैं। पुरानी सूजन हृदय रोग, मधुमेह और कुछ कैंसर सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी हुई है। दालचीनी का सेवन सूजन को कम करने और बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ हार्ट का भी रखता है ख्याल

दालचीनी इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। यह बेहतर ब्लड शुगर नियंत्रण में सहायता करके टाइप 2 डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए संभावित रूप से फायदेमंद हो सकता है। साथ ही रक्तचाप को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने की क्षमता के लिए दालचीनी का अध्ययन किया गया है। यह हृदय रोग से जुड़े जोखिम कारकों, जैसे उच्च कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

रोगों को भी रखता है दूर :

दालचीनी में प्राकृतिक एंटी-माइक्रोबियल गुणों वाले यौगिक होते हैं। यह बैक्टीरिया, कवक और अन्य सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने में मदद कर सकता है, जिससे यह भोजन को संरक्षित करने और मौखिक स्वास्थ्य का सहयोग करने के लिए उपयोगी हो जाता है। शोध से पता चलता है कि दालचीनी में मौजूद कुछ यौगिक संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। वे मस्तिष्क कोशिकाओं को क्षति से बचाने और समग्र मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

वजन कंट्रोल करने के साथ पाचन तंत्र भी सुधरता है :

दालचीनी भोजन के पाचन में सहायता करके, सूजन को कम करके और स्वस्थ आंत वातावरण को बढ़ावा देकर पाचन स्वास्थ्य का सहयोग कर सकती है। साथ ही दालचीनी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करके वजन प्रबंधन में भूमिका निभा सकती है। स्थिर ब्लड शुगर का स्तर कम लालसा और बेहतर भूख नियंत्रण में योगदान कर सकता है।

सर्दी -जुकाम के लिए लाजवाब और स्किन के लिए बेहतरीन

दालचीनी के सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण संभावित रूप से सूजन, मुँहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं को कम करके त्वचा के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं। साथ ही दालचीनी के प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण श्वसन संक्रमण और सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

ध्यान दें :

- हालांकि दालचीनी के कई संभावित लाभ हैं, इसका सेवन सीमित मात्रा में करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके अत्यधिक सेवन से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है।
- दालचीनी का प्रकार मायने रखता है: सीलोन दालचीनी (जिसे "असली दालचीनी" भी कहा जाता है) को आम तौर पर कैसिया दालचीनी की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है, जिसमें कौमरिन नामक यौगिक का उच्च स्तर होता है जो बड़ी मात्रा में हानिकारक हो सकता है।
- दालचीनी के प्रति व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं अलग-अलग हो सकती हैं, और डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आपके पास अंतर्निहित चिकित्सीय स्थितियां हैं या आप दवाएं ले रहे हैं।
दालचीनी को अपने आहार में शामिल करना आपके समग्र स्वास्थ्य को संभावित रूप से बढ़ाने का एक स्वादिष्ट और आनंददायक तरीका हो सकता है। हालाँकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि दालचीनी फायदेमंद हो सकती है, लेकिन यह संतुलित आहार और स्वस्थ जीवन शैली का विकल्प नहीं है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story