×

Beauty Tips in Hindi: सर्दियों में कोहनी के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

Dark Elbows and Knees: दरअसल सर्दियों के मौसम शुरू होते ही स्किन संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। त्वचा का रूखा हो जाना और बालों का ड्राई होना आम हो जाता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 29 Oct 2022 8:02 AM GMT
Remedies To Get Rid Of Dark Elbows And Knees
X

Remedies for Dark Elbows and Knees (Image: Social Media)

Dark Elbows and Knees: दरअसल सर्दियों के मौसम शुरू होते ही स्किन संबंधित समस्याएं होने लगती हैं। त्वचा का रूखा हो जाना और बालों का ड्राई होना आम हो जाता है। ऐसे में कोहनी और घुटनों का रंग भी काला पड़ने लगता है और ड्राई हो जाता है। अगर सर्दियों में आप भी इस समस्या से जूझते हैं तो आपको इन घरेलू उपायों को अपनाना चाहिए। आइए जानते हैं सर्दियों में कोहनी के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय:

हल्दी (Turmeric)

सर्दियों में कोहनी और घुटने के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हल्दी ना सिर्फ सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है बल्कि कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए आप हल्दी में दूध और शहद मिला कर लगा सकते हैं। कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी में दूध और शहद मिला कर कोहनी और घुटनों पर लगा सकते हैं और जब यह सुख जाएं तो साफ पानी से धो लें। इस उपाय को रोजाना करने से कुछ ही दिनों में आपके कोहनी और घुटनों का रंग निखर जाएगा।

खीरा (Cucumber)

खीरा सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल कोहनी और घुटनों के कालेपन को दूर करने के लिए आप खीरे के स्लाइस को कोहनी और घुटने पर कुछ देर रगड़े और फिर ठंडे पानी से धो लें, ऐसा करने से टैन स्किन से भी छुटकारा मिल सकता है और आपकी कोहनी और घुटने का रंग भी साफ हो जाएगा।

आलू (Potato)

आलू एक ऐसी सब्जी है जो हर घर में आसानी से मिल जाएगी क्योंकि यह हर घर में मिलने वाली एक आम सब्जी है। बता दे आलू का रस रोज़ाना लगाने से कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। इसलिए कोहनी और घुटने पर आलू का रस लगाने से कालेपन को दूर किया जा सकता है। आलू रंग निखारने में काफी मदद करता है। इसलिए आपको आलू का रस जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

नींबू (Lemon)

नींबू आपकी कोहनी और घुटने का रंग हल्का करने में काफी कारगर साबि‍त होगा। इसके लिए आप नींबू को काटकर अपनी कोहनी पर रगड़ें। ऐसा रोजाना करने से आपको कोहनी और घुटने के कालेपन से निजात मिलेगा। इसके बाद अगर आप नारियल तेल लगा लेंगे तो आपकी कोहनी और घुटने सर्दियों में मुलायम रहेंगे और ड्राई होने की समस्या खत्म हो जाएगी।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story