×

Dark vs White Chocolate: डार्क या वाइट चॉकलेट कौन सा होता है बेहतर, आप भी जानें

Dark vs White Chocolate: डार्क चॉकलेट में आमतौर पर कोको ठोस पदार्थों का प्रतिशत अधिक होता है, जो 50% से 90% या उससे अधिक तक होता है। कोको की मात्रा जितनी अधिक होगी, चॉकलेट का स्वाद उतना ही तीव्र होगा। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट्स, विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Dec 2023 6:45 AM GMT (Updated on: 16 Dec 2023 6:45 AM GMT)
Dark vs White Chocolate
X

Dark vs White Chocolate (Image credit: social media)

Dark vs White Chocolate: डार्क और व्हाइट चॉकलेट के बीच प्राथमिकता अक्सर व्यक्तिगत स्वाद पर निर्भर करती है, लेकिन कुछ पोषण संबंधी अंतर हैं जो प्रभावित कर सकते हैं कि कुछ स्वास्थ्य पहलुओं के लिए किसे "बेहतर" माना जाता है। आइए जानते हैं डार्क और व्हाइट चॉकलेट के कुछ बेसिक अंतर के बारे में

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate )

डार्क चॉकलेट में आमतौर पर कोको ठोस पदार्थों का प्रतिशत अधिक होता है, जो 50% से 90% या उससे अधिक तक होता है। कोको की मात्रा जितनी अधिक होगी, चॉकलेट का स्वाद उतना ही तीव्र होगा। डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट्स, विशेष रूप से फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होती है। ये यौगिक हृदय स्वास्थ्य और बेहतर संज्ञानात्मक कार्य सहित विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हुए हैं। डार्क चॉकलेट में आमतौर पर सफेद चॉकलेट की तुलना में कम चीनी होती है। यह उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है जो अपने चीनी सेवन को सीमित करना चाहते हैं।


कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि डार्क चॉकलेट के मध्यम सेवन से हृदय संबंधी लाभ हो सकते हैं, जिनमें ब्लड फ्लो में सुधार और ब्लड प्रेशर में कमी शामिल है। डार्क चॉकलेट में महत्वपूर्ण मात्रा में आयरन और मैग्नीशियम होता है, जो विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक खनिज हैं।

सफेद चाकलेट (White Chocolate)

व्हाइट चॉकलेट में कोई कोको ठोस नहीं होता है और यह कोको मक्खन, चीनी और दूध के ठोस पदार्थों से बनाई जाती है। परिणामस्वरूप, इसमें डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले विशिष्ट कोको स्वाद का अभाव है। व्हाइट चॉकलेट में डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट की कमी होती है क्योंकि इसमें ठोस कोको नहीं होता है। इसलिए, यह एंटीऑक्सीडेंट से जुड़े समान संभावित स्वास्थ्य लाभ प्रदान नहीं करता है।


डार्क चॉकलेट की तुलना में सफेद चॉकलेट अधिक मीठी होती है और इसमें चीनी की मात्रा अधिक होती है। यह उन लोगों के लिए चिंता का विषय हो सकता है जो अपने चीनी सेवन की निगरानी कर रहे हैं। व्हाइट चॉकलेट में मलाईदार और मीठा स्वाद होता है, जो इसे डेसर्ट और मिठाइयों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है। हालाँकि, इसकी बनावट और स्वाद डार्क चॉकलेट से अलग है। व्हाइट चॉकलेट में कैफीन या थियोब्रोमाइन नहीं होता है, जो प्राकृतिक रूप से कोको में पाए जाने वाले उत्तेजक होते हैं। यदि कुछ व्यक्ति उत्तेजक पदार्थों के प्रति संवेदनशील हैं तो वे इस पहलू को पसंद करते हैं।


कौन सा बेहतर है

"बेहतर" विकल्प व्यक्तिगत प्राथमिकताओं और आहार संबंधी विचारों पर निर्भर करता है। यदि आप संभावित स्वास्थ्य लाभ और कम चीनी वाले चॉकलेट विकल्प की तलाश में हैं, तो उच्च कोको सामग्री वाली डार्क चॉकलेट बेहतर विकल्प हो सकती है। दूसरी ओर, यदि आप अधिक मीठा, मलाईदार स्वाद पसंद करते हैं और कोको के ठोस पदार्थों के बारे में चिंतित नहीं हैं, तो सफेद चॉकलेट उपयुक्त हो सकती है।

किसी भी प्रकार की चॉकलेट का आनंद लेने के लिए संयम महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, विशिष्ट आहार प्रतिबंध या स्वास्थ्य स्थितियों वाले व्यक्तियों को डार्क और सफेद चॉकलेट के बीच चयन करते समय अपनी पोषण संबंधी आवश्यकताओं पर विचार करना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story