×

Dates Benefits: सर्दियों में जरूर खाना चाहिए खजूर, सेहत को होते हैं 10 जबरदस्त फायदे

Dates Benefits: सर्दी के मौसम में सेहत का थोड़ा ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है क्योंकि इस दौरान सर्दी जुकाम और जोड़ों में दर्द होना आम हो जाता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 31 Oct 2022 3:49 AM GMT
Dates Benefits
X

Benefits of Dates (Image: Social Media)

Dates Benefits: सर्दी के मौसम में सेहत का थोड़ा ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है क्योंकि इस दौरान सर्दी जुकाम और जोड़ों में दर्द होना आम हो जाता है। ऐसे में सर्दियों में अपनी डाइट का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे सेहत को फायदा हो। बता दे सर्दियों में खजूर खाना बहुत फायदेमंद होता है।

दरअसल खजूर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। सर्दी के मौसम में एक गिलास दूध के साथ 3 से 4 खजूर खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं क्योंकि खजूर में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन्स आदि पाया जाता है, जो सेहत को फायदे पहुंचाते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में खजूर खाने के फायदे:

इम्यूनिटी बूस्ट

दरअसल सर्दी के मौसम में खजूर जरूर खाना चाहिए क्योंकि खजूर को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है। ऐसे में सर्दियों में रोजाना दूध के साथ खजूर खाने से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है। बता दें सर्दियों में मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकती है। इसलिए सर्दियों में रोजाना 3 से 4 खजूर जरूर खाएं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए सर्दियों में खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल खजूर में कई तरह के मिनरल्स होते हैं जैसे, मैग्नीज, कॉपर आदि, जो शरीर के विकास और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए सर्दियों में खजूर का सेवन जरूर करें।

खून की कमी दूर

सर्दियों में खजूर खाने के कई गजब के फायदे हैं। दरअसल आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है, जैसे सांस लेने, एनीमिया में और थकान आदि। ऐसे में खून की कमी को दूर करने के लिए आप खजूर का सेवन कर सकते हैं।

एनर्जी लेवल बनाए रखें

दरअसल अगर आपको काम करने में तुरंत थकान महसूस होती है, तो आप खजूर को डाइट में शामिल कर सकते हैं। बता दें खजूर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है, जो तुरंत एनर्जी देने में मदद कर सकते हैं।

ग्लोइंग स्किन

दरअसल स्किन को शाइनी और ग्लोइंग बनाने में खजूर मददगार साबित है क्योंकि खजूर में मौजूद विटामिन सी स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। ऐसे में भीगे खजूर के सेवन से स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है। इसलिए स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए आप रोजाना खजूर का सेवन कर सकते हैं।

डायबिटीज में मददगार

दरअसल शरीर में ब्लड शुगर लेवल की मात्रा अगर बढ़ जाती है तो इसके कारण इंसान बड़ी आसानी से डायबिटीज का शिकार हो जाता है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए खजूर काफी मदद करता है। इसलिए अगर आप खजूर का सेवन हफ्ते में दो से तीन बार करते हैं तो इससे डायबिटीज होने का खतरा कई गुना तक कम हो सकता है।

बालों के लिए बेस्ट

खजूर का सेवन बालों के लिए अच्छा होता है। दरअसल खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो बाल की ग्रोथ के लिए अच्छा माना जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी भरपूर मात्रा में होती है, जो चेहरे की चमक बनाए रखने में सहायक होती है।

वजन बढ़ाए

अगर आप दुबले पतले है और वजन बढ़ाना चाहते है तो खजूर का सेवन जरूर करें। दरअसल रात में दूध के साथ खजूर का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके अलावा आप खजूर को रात में भिगोकर सुबह खाली पेट खा सकते हैं क्योंकि एक रिसर्च के अनुसार खजूर के सेवन से वजन तेजी से बढ़ता है, ऐसे में जो पुरुष या महिला अंडरवेट हैं उन्हें खजूर जरूर खाना चाहिए।

एलर्जी ठीक

अगर आपको किसी तरह की एलर्जी है तो आपके लिए खजूर बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि खजूर नाक का बहना, आंखो का लाल होने जैसी समस्याओं को ठीक करता है। खजूर में मौजूद सल्फर की मात्रा एलर्जी को ठीक करती है। साथ ही खजूर खाने से त्वचा संबंधित परेशानी दूर होती है।

आंखों के लिए लाभदायक

दरअसल खजूर में विटामिन ए भरपूर होता है और रतौंधी का प्रमुख कारण विटामिन ए की कमी है। ऐसे में रोजाना खजूर का सेवन करने से विटामिन ए की कमी से उत्पन्न होने वाली समस्याएं ठीक हो जाती हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story