×

Dates Side Effects: इन 8 बीमारियों में ना करें खजूर का सेवन

Side Effects of Dates: खजूर में विटामिन सी, आयरन और विटामिन डी पाया जाता है। जो स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है। खजूर के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। ।

Anupma Raj
Published on: 19 July 2022 7:47 AM GMT
Side effects of Dates
X

Dates ( Image: Social Media)

Side Effects of Dates: खजूर में विटामिन सी, आयरन और विटामिन डी पाया जाता है। जो स्किन और बालों के लिए फायदेमंद होता है। खजूर के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं खजूर का सेवन कई बीमारियों को न्योता भी देता है। खजूर का सेवन सबके के लिए अच्छा नहीं होता। ऐसे में आइए जानते हैं खजूर का सेवन किन बीमारियों में नहीं करना चाहिए

डायबिटीज

अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं तो खजूर का सेवन नहीं करें क्योंकि खजूर ग्लाइसेमिक फूड होता है। खजूर काफी मीठा होता है, जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए खजूर का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। डायबिटीज के मरीज खजूर का सेवन ना करें तो बेहतर होगा। डायबिटीज में जितना हो सकें खजूर से परहेज करना चाहिए।

स्किन एलर्जी

अगर आप स्किन एलर्जी (Skin Allergy) की समस्या से जूझ रहें हैं तो खजूर का सेवन ना करें क्योंकि खजूर में सल्फाइट होता है, जो स्किन से जुड़ी समस्या को और बढ़ा देता है। खजूर के सेवन से स्किन में जलन, खुजली और रैशेज की परेशानी होने लगती है। इसलिए स्किन एलर्जी की समस्या है तो खजूर को इग्नोर करें।

मोटापा

वजन कम करने की प्लानिंग कर रहें हैं तो खजूर को अवॉइड करें। खजूर में ज्यादा कैलोरी होने से यह वजन को बढ़ा सकता है। इसलिए वेट लॉस (Weight Loss) की सोच रहें तो खजूर का सेवन नहीं करें।

मांसपेशियों में दर्द

खजूर का सेवन करने से मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। दरअसल खजूर में अधिक मात्रा में पोटैशियम होता है, जिसके कारण बॉडी में पोटैशियम का स्तर बढ़ जाता है। जो मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी और झुनझुनाहट पैदा कर देता है। इसलिए मांसपेशियों में दर्द की शिकायत से जूझ रहे हैं तो खजूर खाना बंद कर दें।

डायरिया

डायरिया (Diarrhoea) की समस्या होने पर खजूर का सेवन करना बंद कर देना चाहिए । क्योंकि खजूर में लेग्जेटिव इफेक्ट होता है, जो डायरिया को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए जिन लोगों को डायरिया की समस्या है, उन्हें खजूर नहीं खाना चाहिए। यहां तक की बच्चों को अगर दस्त की परेशानी है तो उन्हें खजूर देने से परहेज करें।

किडनी रोग

खजूर का सेवन किडनी (Kidney) रोग में नहीं करना चाहिए। दरअसल खजूर में पोटैशियम अधिक होता है, जो किडनी पर बुरा प्रभाव डालता है। ऐसे में जिन्हें भी किडनी रोग की समस्या है उन्हें खजूर का सेवन त्याग देना चाहिए।

कब्ज

कब्ज (Constipation) की समस्या है तो खजूर का सेवन नहीं करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में खजूर का सेवन करने से कब्ज की समस्या होती है। अगर आपको पहले से कब्ज है तो खजूर का सेवन नहीं करें। हालांकि अगर खजूर का सेवन समिति मात्रा में किया जाए तो यह कब्ज में आराम भी दे सकता है।

हाइपरक्लेमिया

​हाइपरक्लेमिया (Hyperkalemia) में खजूर का सेवन नहीं करें क्योंकि खजूर में ज्यादा मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। खजूर का ज्यादा सेवन करने से शरीर में पोटेशियम का स्तर बढ़ जाता है। इस स्थिति को हाइपरक्लेमिया कहा जाता है। इसमें मितली, झुनझुनाहट, बेहोशी आदि की समस्या होती है। इसलिए खजूर का सेवन नहीं करना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story