×

Vitamin B12 Deficiency: इस विटामिन की कमी से शरीर में होती है आग जैसी जलन, ऐसे करें इसकी पूर्ति

Vitamin b12 Deficiency Causes: हालाँकि आपके शरीर में विटामिन का उत्पादन प्राकृतिक रूप से नहीं होता है...

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Sep 2022 10:40 AM GMT
vitamin b 12
X

vitamin b 12(image credit : social media)

Click the Play button to listen to article

Vitamin b12 Deficiency Causes: शरीर को स्वस्थ और फिट बनाये रखने के लिए विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा का सेवन बेहद आवश्यक है। बता दें कि शरीर में विटामिन की कमी होने पर आपको कई तरह की समस्याएं और बीमारियां भी घेर लेती है। ऐसे में शरीर को संक्रमण से बचाने, बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए नियमित रूप से पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स का नियमित सेवन बहुत जरूरी है। शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए अलग-अलग विटामिन की भी जरूरत होती है। उल्लेखनीय है कि शरीर में जलन और इरिटेशन होना भी विटामिन की कमी का एक प्रमुख लक्षण माना जाता है। हालाँकि आपके शरीर में विटामिन का उत्पादन प्राकृतिक रूप से नहीं होता है, इसलिए यह बेहद जरुरी है कि डाइट में विटामिन्स की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स को जरूर शामिल करके इसे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए।

तो आइए जानते हैं शरीर में जलन पैदा करने वाले विटामिन और इसे पूरा करने के लिए लाभकारी फूड्स के बारें में :

जानें किस विटामिन की कमी से शरीर में जलन होती है? (Vitamin Deficiency Causes Burning Sensation)

बता दें कि शरीर में विटामिन की कमी के कारण कई प्रकार समस्याएं होती हैं। हालिया हुए एक रिसर्च के मुताबिक शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण भयंकर जलन की समस्या शुरू हो सकती है। बता दें कि विटामिन बी12 की कमी के कारण शरीर के उपरी हिस्से में जलन की समस्या सबसे ज्यादा देखने को मिलती है। हालांकि यह स्थिति बेहद दुर्लभ होने के साथ ज्यादातर बुजुर्गों में देखने को मिलती है। इसके अलावा शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण आपको चिड़चिड़ापन या इरिटेशन की समस्या भी हो सकती है। गौरतलब है कि विटामिन बी12 द्वारा शरीर में होमोसिस्टीन नामक केमिकल्स को रिलीज करने के कारण आपको इरिटेशन की समस्या भी हो सकती है। जब भी आपको शरीर के उपरी हिस्से में जलन हो तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि ये विटामिन बी12 की कमी के एक प्रमुख लक्षण हो सकते है।

विटामिन बी12 की कमी के प्रमुख कारण(What Causes Vitamin B12 Deficiency)

विटामिन बी12 की कमी के शिकार किसी भी आयु वर्ग वाले लोग हो जाते हैं फिर चाहे वो बुज़ुर्ग हो या वयस्क। हालाँकि यह एक एक आम समस्या है।बता दें कि आपके आहार में विटामिन बी12 की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स की कमी हो जाने पर ही व्यक्ति इस बीमारी का शिकार होता है। उल्लेखनीय है कि शरीर में प्राकृतिक रूप से विटामिन बी12 का निर्माण नहीं होता है, इसलिए डाइट के माध्यम से ही इसकी कमी पूरा करना सही माना जाता है। बता दें कि आहार के अलावा कई अन्य फैक्टर भी हैं, जिसके कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा पाचन तंत्र से जुड़ी बीमारियों के कारण भी आपके शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। इतना ही नहीं शरीर में खून की कमी से पीड़ित लोगों में भी विटामिन बी12 की कमी की गहरी समस्या आ सकती है।

विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करते हैं ये आहार (Vitamin B12 Foods )

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी पूरा करने के लिए आपको अपने डाइट में अंडे, दूध, दही और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा रेड मीट, फिश, बीन्स, ड्राई फ्रूट्स, मेवे आदि के सेवन से भी आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी 12 की प्राप्ति हो सकती है। बता दें कि कुछ ख़ास फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने शरीर में विटामिन बी12 की कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं। लेकिन जब शरीर में गंभीर रूप से विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो आपको डॉक्टर से सम्पर्क कर उनसे सलाह जरूर लेनी चाहिए। कई बार गंभीर स्थितियो में विटामिन बी12 के सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

गौरतलब है कि किसी भी पोषक तत्व का अधिक मात्रा में सेवन करने के कारण भी आपको कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए यह बेहद जरुरी है कि आप संतुलित मात्रा में ही विटामिन या अन्य पोषक तत्वों का सेवन करें । आपको बता दें कि 14 साल की उम्र से अधिक वाले लोगों को रोजाना 2.4 MCG विटामिन बी12 का सेवन करना बेहद सुरक्षित माना जाता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि विटामिन बी12 का सप्लीमेंट लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से अवश्य सलाह लें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story