×

Deficiency of Vitamin B12: विटामिन बी12 की कमी से जीभ पर पड़ जाते हैं छाले

Deficiency of Vitamin B12 : विटामिन बी12 की कमी के लक्षण शरीर के 4 अगों यानी हाथ, बांह, टागों और पैरों में देखे जा सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Sep 2022 10:30 AM GMT
Vitamin B12 Symptoms
X

Vitamin B12 (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Deficiency of Vitamin B12: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल के कारण लोगों में विटामिन बी12 की कमी एक गहरी और बड़ी समस्या बनते जा रही है। जो एक लगातार चिंता का विषय बनती जा रही है। बता दें कि शरीर को स्वस्थ बनाये रखने के लिए विटामिन बेहद जरुरी है। उल्लेखनीय है कि यह एक ऐसा विटामिन है जिसकी कमी शरीर के कई अंग प्रभावित होने के साथ आपके दिमाग पर भी इसका गहरा असर पड़ सकता है। ऐसे में संभव है कि शरीर में इसकी कमी कुछ विशेष लक्षण (Symptoms) नजर आने लगते हैं। जिन्हें इग्नोर करना खतरनाक साबित हो सकता है। उल्लेखनीय है कि सेहत पर नजर आने वाले कई चिन्ह या निशान भी विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) का लक्षण हो सकते हैं। जिसका सही समय पर पहचान करना बेहद आवश्यक है।

विटामिन बी12 की कमी से जुड़े महत्वपूर्ण लक्षण ( Vitamin B12 Deficiency Signs And Symptoms )

हाथ-पैरों में हो सकती है झुनझुनी

बता दें कि विटामिन बी12 की कमी के लक्षण शरीर के 4 अगों यानी हाथ, बांह, टागों और पैरों में देखे जा सकते हैं। उल्लेखनीय है कि शरीर के इन अंगों में एक अजीब सी झुनझुनी (Sensation) की अनुभूति हो जाती है। जिसे पिन या नीडल भी कहा जाता हैं। गौरतलब है कि इसके अलावा शरीर में किसी तरह की समस्या होने पर भी इस तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं।

त्वचा में आ सकता है पीलापन

अगर आपकी त्वचा पर हल्का पीलापन दिखना शुरू हो जाए तो आपको बिना समय गवाएं विटामिन बी12 की जांच (Test) करवा लेनी चाहिए। बता दें कि विटामिन 12 की कमी के कारण त्वचा पीली दिखने लगती है। उल्लेखनीय है कि हालाँकि यह पीलापन पीलिया होने जितना गहरा नहीं होगा लेकिन फिर भी हल्का रंग चढ़ता हुआ जरूर दिखाई देगा।

जीभ पर पड़ जाते हैं छाले

कई बार शरीर में विटामिन बी12 की कमी के लक्षण आपके जीभ पर भी दिखाई देने लगते हैं। बता दें कि इस विटामिन की कमी होने पर जीभ पर छाले, सूजन या फिर छोटे लाल चकत्ते नजर आ सकते हैं। इसके अलावा कई बार जीभ पर से परत निकलती हुई भी दिखाई देने के साथ जीभ गहरी लाल भी नजर आ सकती है।

कमज़ोर नज़र

इन सब के अलावा नज़र की कमज़ोरी की शिकायत भी इस विटामिन की कमी से हो सकती है। आमतौर पर कई बार देखने में दिक्कत महसूस होने पर यह अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो जाता है कि आखिरकार इस परेशानी का कारण क्या है? बता दें कि विटामिन बी12 की कमी के कारण व्यक्ति की आंखें कमजोर हो सकती है।

हाथ-पैरों में दर्द की समस्या

हाथ-पैरों में दर्द होना विटामिन बी12 का प्रमुख लक्षण हो सकता है। कई बार उठते-बैठते या फिर हाथ लगाने पर भी यह दर्द काफी ज्यादा महसूस हो सकता है। बता दें कि विटामिन बी 12 की कमी से आपके मसल्स में दर्द (Muscle Pain) होने के साथ ही आपके चलने की गति और चाल भी बुरे तरीके से प्रभावित हो सकती है।

इन चीज़ों से दूर करें विटामिन बी 12 की कमी

उल्लेखनीय है कि दूध, चीज, दही, अंडे और शेलफिश विटामिन बी12 के अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं। इसके साथ ही, विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स का सेवन करना विशेष लाभकारी होता है। .

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। newstrack इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story