×

Delhi Viral Fever Symptoms: वायरल फीवर ने बढ़ाया दिल्लीवालों की टेंशन, बढ़ा कोरोना का प्रकोप

Delhi Viral Fever Symptoms: दिल्ली में वायरल फीवर का मामला तेजी से बढ़ रहा है। दरअसल एक सर्वे के अनुसार यह जानकारी सामने आई है 30 दिनों में 10 में से 8 परिवार वायरल फीवर की चपेट में आ चुका है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 19 Aug 2022 5:54 AM GMT
Coronavirus in UP
X
Coronavirus in UP (Image: Social Media)
Click the Play button to listen to article

Delhi Viral Fever: दिल्ली में वायरल फीवर का मामला तेजी से बढ़ रहा है। दरअसल एक सर्वे के अनुसार यह जानकारी सामने आई है कि पिछले 30 दिनों में 10 में से 8 परिवार वायरल फीवर की चपेट में आ चुका है। दिल्ली-एनसीआर में प्रत्येक 10 घरों में से 8 में एक या एक से अधिक व्यक्ति में वायरल फीवर के लक्षण नजर आए हैं। दरअसल यह आंकड़ा एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म द्वारा किए गए सर्वेक्षण के आधार पर किया गया है।

बता दे कि इस सर्वे को दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा और फरीदाबाद के लोगों से 11,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिली हैं। जिनमें 63 प्रतिशत पुरुष थे और 37 प्रतिशत महिलाएं थीं। इस सर्वे से मिली जानकारी के अनुसार 54% लोगों ने कहा कि पिछले 30 दिनों में उनके परिवार में कम से कम दो सदस्य ऐसे रहे हैं, जिनमें बुखार, नाक बहना, खांसी, सिरदर्द, शरीर में दर्द जैसे वायरल बुखार के एक या एक से अधिक लक्षण नजर आए थे। वहीं 23% लोगों का कहना था कि उनके परिवार में चार या उससे अधिक सदस्य हैं जिनमें ये लक्षण मिले थे। वहीं इन आंकड़ों की तुलना में, केवल 42 प्रतिशत परिवारों में एक या एक से अधिक व्यक्ति थे, जिनमें पिछले साल की इसी अवधि के दौरान वायरल बुखार के लक्षण थे। वहीं इस साल कोरोना वायरस के बढ़ने की संभावना ज्यादा हैं।

सर्वे के मुताबिक ज्यादातर लोग यह जांचने के लिए होम किट का चयन कर रहे हैं कि उन्हें कोविड या वायरल बुखार है या नहीं। बता दे कि दिल्ली में पिछले दो से तीन हफ्तों में COVID-19 मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। विशेषज्ञों की मानें तो लोग कोविड गाइडलाइंस का पालन नहीं कर रहे हैं और दिल्ली में इस बीमारी के तेजी से फैलने के पीछे मास्क नहीं लगाना भी कारण है। आशंका यह जताई जा रही है कि इस साल कोरोना वायरस के कारण ज्यादा लोगों में बुखार का लक्षण पाया गया। ज्यादातर मामलों में लोगों ने कोविड या वायरल बुखार की जांच के लिए घर पर किट मंगाकर जांच किया। बता दे कि गुरुवार को कोविड-19 के 1,964 नए मामले सामने आए जबकि आठ मरीजों की मौत हो गई, वहीं संक्रमण दर 9.42 फीसद रही। दरअसल कोविड को लेकर लोग अब लापरवाही ज्यादा कर रहें हैं। जिसके कारण फिर से कोरोना के मामले में बढ़ोतरी होने की आशंका जताई जा रही हैं। लोगों को अभी भी कोविड गाइडलाइंस का पालन करना बेहद जरूरी है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story