×

Dengue and papaya: डेंगू में पपीते का सेवन होता है लाजवाब, गिरते प्लैटलैट्स को बचाते हैं ये सुपर फूड्स

Dengue and papaya: डेंगू (Dengue) से बचाव और डेंगू होने पर इस संक्रमण से निजात पाने के लिए पपीते के पत्ते (Papaya Leaves) आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं ।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Monika
Published on: 17 May 2022 8:20 AM GMT
dengue and papaya
X

डेंगू में पपीते का सेवन होता है लाजवाब (photo: social media ) 

Dengue and papaya: बहुत परेशानी की बात है कि इस वर्ष गर्मी के मौसम में ही डेंगू (dengue) का प्रकोप शुरू हो गया है। अन्यथा ये परेशानी हर साल बरसात का मौसम में ही सामने आती थी। इस साल गर्मी में ही डेंगू (dengue), मलेरिया (malaria), चिकनगुनिया (chikungunya ) के फैलने और मच्छरों के आतंक का डर सताना शुरू कर दिया है। मच्छरों के कारण फैलने वाले ये बुखार शरीर को पूरी तरह तोड़ कर रख देते हैं। गौरतलब है कि डेंगू के मच्छर साफ़ पानी में ही पनपते हैं जिसके कारण इसमें अधिक सावधानियां बरतनी बेहद जरुरी होता है। इसके लिए अपने आसपास की जगहों को साफ करके रखने से आप मच्छरों को आसानी से दूर रख सकते हैं।

बता दें कि किसी भी जगह पर रुके हुए पानी में मच्छर पनपने के कारण डेंगू फैल सकता है। इतना ही नहीं जिन बर्तनों का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं होना हो उनमें रखे हुए पानी को नियमित रूप से बदलते रहना चाहिए। इसके अलावा गमलों के पानी को भी हर हफ्ते बदलते रहना बेहद जरुरी है। ताकि उसके जमे हुए पानी में डेंगू के मच्छर ना पनप सकें।

अगर आप डेंगू के चपेट में आने से बचना चाहते है तो ये कुछ सुपर फ़ूड आपकी मदद कर सकते हैं।

ये सुपर फ़ूड काफी मददगार

-डेंगू (Dengue) से बचाव और डेंगू होने पर इस संक्रमण से निजात पाने के लिए पपीते के पत्ते (Papaya Leaves) आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं ।बता दें कि पपीते के पत्तों से बना काढ़ा और जूस पीने से इस समस्या में गिरती प्लेटलेट्स को बढ़ाने में सहायता मिलती है। इसके लिए सबसे पहले पपीते के पत्तों को अच्छी तरह से धो कर महीन तरीके से काट लेने के बाद थोड़े से कच्चे पपीते के साथ इसका जूस बना लें। इस जूस में तीन चम्मच नींबू रस या आधा कप संतरे का जूस मिला लें।अब आप इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर ग्राइंडर में डालें और थोड़ा-सा पानी मिलाकर पीस लें। ध्यान रहे आप इस जूस को दिन में दो बार पी सकते हैं। लेकिन हर बार फ्रेश जूस तैयार करके ही पीना फायदेमंद होता है।

-आमतौर पर डेंगू के कारण शरीर में डिहाइड्रेशन हो जाता है। ऐसे में शरीर को सूखे के रोग से बचाने के लिए नारियल पानी का लगातार सेवन करना फायदेमंद होता है। बता दें कि प्राकृतिक पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी डेंगू के रोगियों के लिए एक औषधि के रूप में काम करता है।

-प्राकृतिक तौर पर अनार में मौजूद मिनरल्स और पोषक तत्व शरीर में खून की कमी भी नहीं होने के साथ शरीर में ऊर्जा की भी बढ़ोतरी होती है। अनार में मौजूद आयरन की भरपूर मात्रा शरीर में रक्त का प्रवाह बढ़ाने के साथ शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी बना रहता है। जिस कारण शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या भी बढ़ती है।

-तुलसी, अश्वगंधा, गिलोय और एलोवेरा के साथ आंवला या आंवला चूर्ण का उपयोग भी डेंगू को दूर करने में सहायक होता है। ये सभी प्राकृतिक हर्ब्स का सेवन आपको हेल्दी और फिट बनांये रखने के साथ शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर संक्रमण फैलानेवाले बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करने में भी सहायक होता हैं।

-डेंगू की बीमारी में कुछ खाद्य पदार्थो को खाने से बचना चाहिए। डेंगू को हड्डी तोड़ बुखार भी कहा जाता है। क्योंकि इस संक्रामक फीवर के दौरान शरीर में अत्यधिक दर्द खासतौर पर शरीर की हड्डियों और जोड़ों में होता है। इतना ही नहीं इस स्थिति में शरीर बहुत अधिक कमजोर होने के कारण कोई भी ऐसा भोजन या खाद्य पदार्थ रोगी को नहीं खाना चाहिए जिसे पचाने में मुश्किल के साथ अधिक समय भी लगता हो। जिसमें तला-भुना और बहुत अधिक मसालेदार भोजन रोगी के लिए हानिकारक होता है। इस तरह का भोजन रोगी की स्थिति को अत्यधिक खराब कर सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story