×

Dengue fever: मानसून आने से पहले करें डेंगू से लड़ने की तैयारी, ये पांच उपाय होंगे कारगर

Dengue fever: डेंगू बुखार, जिसे हड्डी तोड़ बुखार के रूप में भी जाना जाता है, जो सबसे घातक उष्ण कटिबंधीय रोगों में से एक माना जाता है, जो संक्रमित एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है।

Preeti Mishra
Published on: 11 Jun 2022 3:07 PM GMT
Dengue fever
X

Dengue fever (image credit internet)

Dengue fever: डेंगू बुखार, जिसे हड्डी तोड़ बुखार के रूप में भी जाना जाता है, को सबसे घातक उष्णकटिबंधीय रोगों में से एक माना जाता है जो संक्रमित एडीज एजिप्टी मच्छर के काटने से फैलता है। इस बीमारी के लिए जिम्मेदार वायरस को डेंगू वायरस (DENV) कहा जाता है। एडीज मच्छर भारत, दक्षिण एशिया, दक्षिणी चीन, ताइवान, मैक्सिको और मध्य अमेरिका जैसे कई उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। वे आमतौर पर फूलों के गमलों और गंदे पानी में प्रजनन करते हैं और दिन में इंसानों को काटते हैं।

हर साल लगभग 500,000 लोग डेंगू वायरस से प्रभावित होते हैं और अगर समय पर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह डेंगू रक्तस्रावी बुखार का कारण बन सकता है जो भविष्य में घातक भी साबित हो सकता है। हालांकि डेंगू वायरस के खिलाफ कोई वैज्ञानिक रूप से सिद्ध टीका नहीं है, हम वायरल बुखार से संक्रमित होने से खुद को बचाने और बचाने के लिए कुछ आवश्यक उपाय कर सकते हैं:

लक्षणों के बारे में जानें

डेंगू वायरस आमतौर पर आर्द्र मौसम में फैलता है जो मानसून के दौरान उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बहुत आम है। यह एक वायरल संक्रमण है जो तेज बुखार, सिरदर्द, आपकी आंखों और पूरे शरीर में दर्द, थकान आदि का कारण बन सकता है। बीमारी के लक्षणों और जटिलता के बारे में उचित विचार और ज्ञान होने से आपको उसके अनुसार आवश्यक कदम उठाने में मदद मिल सकती है।

अपने आस-पास सफाई रखें

मादा एडीज मच्छर आमतौर पर रुके हुए या शांत पानी जैसे बाल्टी, अप्रयुक्त पूल, बर्तन, फ्लावरपॉट, बंद नालियों आदि में प्रजनन करते हैं। इसलिए आस-पास के क्षेत्रों के आसपास रुके हुए पानी के स्रोतों को साफ करने से मच्छरों को बढ़ने से रोका जा सकता है। आपको घर के पास गीला कचरा इकट्ठा नहीं करना चाहिए और यह डेंगू के मच्छरों के जैविक आवास को खत्म कर सकता है।

अपने घर को रोशन करें

नम और अंधेरी जगह आमतौर पर मच्छरों को आकर्षित करती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए आपको अपने घर को तेज धूप से भरना होगा। रात में, अवांछित मच्छरों के आक्रमण को रोकने के लिए सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद कर देनी चाहिए। आप वैकल्पिक दिनों में लगभग 20-25 मिनट के लिए कपूर के धुएं का उपयोग कीटों को मारने और बीमारियों को फैलाने के लिए भी कर सकते हैं।

मच्छर भगाने वाली क्रीम का प्रयोग

मच्छरों से छुटकारा पाने का सबसे उपयोगी तरीका 30 प्रतिशत तक डीईईटी, पिकारिडिन या आईआर 3535 जैसे सक्रिय तत्वों वाली विकर्षक क्रीम का उपयोग करना है। ये पर्यावरण संरक्षण एजेंसी-पंजीकृत क्रीम मानव त्वचा पर कोमल हैं और मच्छरों के काटने के खिलाफ सुरक्षित और प्रभावी साबित होती हैं।

सुरक्षात्मक कपड़े पहनें

आपको अपने शरीर के हर इंच को ढकने के लिए पूरी लंबाई के बाजू या पैंट जैसे ढके हुए कपड़े पहनने चाहिए। यह आपकी त्वचा के खुले क्षेत्र को कम कर सकता है जो आपको मच्छरों के काटने को रोकने और आपको सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story