×

Dengue in Delhi: दिल्ली में बढ़ा डेंगू का कहर, अगर शरीर में हो रहे ऐसे बदलाव, तो सावधान रहें

Dengue Cases rise in Delhi: दिल्ली में डेंगू का कहर तेजी से बढ़ने लगा है। दिल्ली में पिछले एक सप्ताह में 100 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। toइस साल लगभग 400 के करीब पहुंच गया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 20 Sep 2022 3:54 AM GMT
Dengue cases rising in Delhi
X

Dengue cases rise in Delhi (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Dengue Cases rise in Delhi: दिल्ली में डेंगू का कहर तेजी से बढ़ने लगा है। दरअसल दिल्ली में पिछले एक सप्ताह में 100 से अधिक लोग संक्रमित पाए गए हैं। जिससे शहर में डेंगू का खतरा इस साल लगभग 400 के करीब पहुंच गया है। बता दे नगर निगम की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने सिर्फ 17 सितंबर तक डेंगू के 152 नए मामले सामने आए हैं। बता दे दिल्ली में 9 सितंबर तक डेंगू के 295 मामले दर्ज किए गए थे। लेकिन पिछले एक सप्ताह में डेंगू के 101 नए मामले दर्ज हुए, जिसके बाद दिल्ली में डेंगू के मरीजों की संख्या 396 हो गई है।

बता दे आमतौर पर डेंगू के मामले जुलाई और नवंबर के बीच आते हैं और कई बार दिसंबर तक भी इसके मामले आते हैं। लेकिन इस साल मच्छरों के प्रजनन के लिए अनुकूल मौसम होने के कारण समय से पहले ही डेंगू ने दस्तक दे दिया। बता दे डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छरों की पैदावार तेज हो गई है। बता दे इसमें सरकारी एजेंसियों और निजी निर्माण कंपनियों ने खूब भागीदारी निभाई है। लेकिन एमसीडी ने इनके खिलाफ कड़ी सख्ती दिखाई है और कई एजेंसियों को नोटिस और चालान किया है, जबकि हौजखास आईआईटी कैंपस में पीएनएससी कंस्ट्रक्शन साइट पर भारी मात्रा में मच्छरों का लार्वा मिलने पर इसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई गई है।

दरअसल एमसीडी ने पहली बार मच्छरों का लार्वा मिलने पर किसी के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। वहीं निगम ने मच्छरों के प्रजनन को कम करने के लिए जागरूकता और दवा छिड़काव अभियान तेज कर दिया है। बता दे बीते दो दिनों के भीतर जन स्वास्थ्य विभाग ने मच्छरों की पैदावार की अधिक संभावना वाली 62 जगहों की जांच कराई। इस बीच 10829 घरों की भी जांच हुई, जिनमें से 122 जगहों पर मच्छरों का लार्वा मिला, जिसके बाद यहां कीटनाशक दवा का छिड़काव कराया है। दरअसल इसी दौरान हॉटस्पॉट वाली इन जगहों पर मच्छरों का लार्वा मिलने पर एमसीडी ने 54 कानूनी नोटिस और 32 चालान और पांच लोगों को चालान के साथ 2500 रुपये का जुर्माना लगाया है। बता दे बीते तीन-चार हफ्ते से लगातार हर हफ्ते डेंगू के मामले पिछले हफ्ते आए मामले से दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहे हैं। दरअसल दिल्ली सरकार भी डेंगू को लेकर अलर्ट हो गई है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story