×

Dengue Se Kaise Bache: तेज बुखार, दर्द के साथ Dengue में दिखते हैं ये लक्षण, जानें बचाव के 5 उपाय

Dengue Se Kaise Bache in Hindi: डेंगू फीवर एक जानलेवा मच्छरों के संक्रमण से होने वाली बीमारी है। इसके लक्षण गंभीर हो जाए तो मरीज की मौत भी हो सकती है।

Network
Newstrack Network
Published on: 30 Jun 2024 10:17 AM GMT
तेज बुखार, दर्द के साथ Dengue में दिखते हैं ये लक्षण, जानें बचाव के 5 उपाय
X

Dengue (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Dengue Fever: मॉनसून सीजन (Monsoon) शुरू होते ही कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिनमें से एक है डेंगू (Dengue)। बारिश के दिनों में मच्छर बढ़ जाते हैं और मच्छरों के काटने से होने वाली बीमारियों का रिस्क भी। ऐसे में बरसात के दौरान डॉक्टर लोगों को सावधान रहने की सलाह देते हैं। अगर डेंगू के लक्षण (Dengue Ke Lakshan) गंभीर हो जाएं तो मरीज की मौत तक हो सकती है। ऐसे में हम आपको डेंगू के लक्षण (Dengue Symptoms) और इससे बचाव (Dengue Precautions) के उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

डेंगू के लक्षण (Dengue Fever Symptoms)

डेंगू फीवर (Dengue Fever) एक जानलेवा मच्छरों के संक्रमण से होने वाली बीमारी है। यह डेंगू वायरस (Dengue Virus) से संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलती है। मुख्य तौर पर एडीस एजिप्टी (Aedes Aegypti) मच्छर के काटने से डेंगू संक्रमण फैलता है। इसे हड्डीतोड़ बुखार भी कहा जाता है। डेंगू के लक्षण आम तौर पर फ्लू जैसे होते हैं, लेकिन गंभीर डेंगू में बदल सकते हैं, जो रोगी के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं। डेंगू बुखार के लक्षण मच्छर के काटने के चार से 10 दिन बाद दिखाई देने लगते हैं और तीन से सात दिनों तक रह सकते हैं। आइए जानें डेंगू के लक्षणों के बारे में।

1- अचानक तेज बुखार

2- तेज सिरदर्द

3- जी मचलाना

4- उल्टी

5- जोड़ों और मांसपेशियों में गंभीर दर्द

6- थकान

7- खुजली

8- आँखों में दर्द होना

9- विभिन्न अंगों में सूजन।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

गंभीर डेंगू के लक्षण

वैसे तो, डेंगू बुखार से पीड़ित अधिकांश मरीज एक हफ्ते के अंदर ही ठीक हो जाते हैं। लेकिन कुछ मामलों में लक्षण गंभीर हो सकते हैं और संक्रमण घातक हो सकता है। गंभीर डेंगू में ये लक्षण दिख सकते हैं।

1- लगातार उल्टी होना

2- मल या उल्टी में खून आना

3- पेट में गंभीर दर्द

4- मसूड़ों या नाक से खून आना

5- तेजी से सांस लेना

6- बेचैनी

7- तेजी से वजन घटना

8- त्वचा के नीचे खून का बहाव

9- थकान, सुस्ती या कंफ्यूजन

10- डिहाइड्रेशन।

डेंगू से बचाव के उपाय (Dengue Se Bachav)

आप बारिश के मौसम में कुछ बातों का ध्यान रखकर खुद का और अपने परिवार के सदस्यों का डेंगू बीमारी से बचाव कर सकते हैं। आइए जानें डेंगू फीवर से बचाव के उपाय।

1- मच्छरों के रिप्रोडक्शन को करें कम

डेंगू से बचने का सबसे अच्छा तरीका मच्छरों के काटने से खुद को बचाना है। डेंगू फैलाने वाले मच्छर रूके हुए पानी में पनपते हैं। ऐसे में अपने घर के आसपास स्थिर पानी और संभावित प्रजनन स्थलों को हटा दें। कूलर, गमले, टायर में कहीं भी पानी जमा न होने दें। इससे डेंगू बुखार की रोकथाम में मदद मिल सकती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

2- मच्छर निरोधक का करें इस्तेमाल

डेंगू से बचाव के लिए आप मच्छर भगाने वाली क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि ऐसी क्रीमों का दिन में 3 बार से ज्यादा यूज नहीं करना चाहिए। घनी आबादी और भीड़भाड़ वाली जगहों पर यात्रा करते समय मच्छर प्रतिरोधी क्रीम लगाकर खुद को आप मच्छरों से दूर रख सकते हैं। घर में रहते हुए भी इन क्रीमों का यूज कर सकते हैं।

3- सही कपड़ों का करें चुनाव

मॉनसून के मौसम में मच्छर काफी बढ़ जाते हैं। ऐसे में खुद को मच्छरों के काटने से बचाने के लिए हल्के रंग के लंबी बाजू वाले कपड़े पहनें। इसके साथ ही मोटे पैंट, मोजे भी पहनें।

4- मच्छरदानी का इस्तेमाल करें

रात के समय भी डेंगू के मच्छर एक्टिव रहते हैं, खासकर उन इलाकों में जहां अच्छी रोशनी होती है। ऐसे में डेंगू के मच्छर से सुरक्षित रहने के लिए सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल करें।

5- मच्छर मारने वाली दवा का छिड़काव

मच्छरों से बचाव के लिए घर के अंदर व बाहर सफाई सुनिश्चित करने के साथ ही मच्छर मारने वाली दवा का छिड़काव कर सकते हैं।

Shreya

Shreya

Next Story