×

Dengue Symptoms and Treatment: डेंगू बुखार के ये हैं 10 लक्षण, जानें इससे बचाव के तरीके के बारे में

Dengue Symptoms and Treatment: डेंगू बुखार डेंगू वायरस से संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Oct 2022 8:31 AM GMT
Dengue Symptoms and Treatment
X

Dengue Symptoms and Treatment (Image: Social Media )

Dengue Symptoms and Treatment: डेंगू बुखार एक दर्दनाक, दुर्बल करने वाली मच्छर जनित बीमारी है जो चार निकट से संबंधित डेंगू वायरस में से किसी एक के कारण होती है। ये वायरस वेस्ट नाइल संक्रमण और पीले बुखार का कारण बनने वाले वायरस से संबंधित हैं। दुनिया भर में हर साल अनुमानित 400 मिलियन डेंगू संक्रमण होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 96 मिलियन बीमारी होती है। अधिकांश मामले दुनिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में होते हैं, जिनमें सबसे बड़ा जोखिम इन क्षेत्रों में होता है:

-भारतीय उपमहाद्वीप

-दक्षिण - पूर्व एशिया

-दक्षिणी चीन

-ताइवान

-प्रशांत द्वीप समूह

-कैरेबियन (क्यूबा और केमैन द्वीप को छोड़कर)

-मेक्सिको

-अफ्रीका

-मध्य और दक्षिण अमेरिका (चिली, पराग्वे और अर्जेंटीना को छोड़कर)

डेंगू बुखार के लक्षण

डेंगू बुखार डेंगू वायरस से संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। मच्छर तब संक्रमित हो जाता है जब वह किसी व्यक्ति के खून में डेंगू के वायरस को काटता है। इसे सीधे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलाया जा सकता है। लक्षण, जो आमतौर पर संक्रमण के चार से छह दिन बाद शुरू होते हैं और 10 दिनों तक चलते हैं, इसमें शामिल हो सकते हैं

-अचानक, तेज बुखार

-गंभीर सिरदर्द

-आँखों के पीछे दर्द

-गंभीर जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द

-थकान

-जी मिचलाना

-उल्टी

-त्वचा पर लाल चकत्ते, जो बुखार की शुरुआत के दो से पांच दिन बाद दिखाई देते हैं

-हल्का रक्तस्राव (जैसे नाक से खून बहना, मसूड़ों से खून आना, या आसान चोट लगना)

कभी-कभी, लक्षण हल्के होते हैं और उन्हें फ्लू या किसी अन्य वायरल संक्रमण के लिए गलत समझा जा सकता है। छोटे बच्चों और जिन लोगों को पहले कभी संक्रमण नहीं हुआ है, उनमें बड़े बच्चों और वयस्कों की तुलना में हल्के मामले होते हैं। हालांकि, गंभीर समस्याएं विकसित हो सकती हैं। इनमें डेंगू रक्तस्रावी बुखार, तेज बुखार की विशेषता वाली एक दुर्लभ जटिलता, लसीका और रक्त वाहिकाओं को नुकसान, नाक और मसूड़ों से रक्तस्राव, यकृत का बढ़ना और संचार प्रणाली की विफलता शामिल हैं। लक्षण बड़े पैमाने पर रक्तस्राव, सदमे और मृत्यु में बदल सकते हैं। इसे डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS) कहते हैं।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के साथ-साथ दूसरे या बाद में डेंगू संक्रमण वाले लोगों में डेंगू रक्तस्रावी बुखार विकसित होने का अधिक जोखिम माना जाता है।

डेंगू बुखार का निदान

वायरस या एंटीबॉडी की जांच के लिए डॉक्टर रक्त परीक्षण से डेंगू संक्रमण का निदान कर सकते हैं। यदि आप उष्णकटिबंधीय क्षेत्र की यात्रा करने के बाद बीमार हो जाते हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं। यह आपके डॉक्टर को इस संभावना का मूल्यांकन करने की अनुमति देगा कि आपके लक्षण डेंगू संक्रमण के कारण थे।

डेंगू बुखार का इलाज

डेंगू संक्रमण के इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको डेंगू बुखार हो सकता है, तो आपको एसिटामिनोफेन के साथ दर्द निवारक का उपयोग करना चाहिए और एस्पिरिन वाली दवाओं से बचना चाहिए, जिससे रक्तस्राव खराब हो सकता है। आपको आराम भी करना चाहिए, खूब सारे तरल पदार्थ पीने चाहिए और अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए। यदि आपका बुखार कम होने के बाद पहले 24 घंटों में आपको बदतर महसूस होने लगे, तो आपको जटिलताओं की जांच के लिए तुरंत अस्पताल जाना चाहिए।

डेंगू बुखार से बचाव

बीमारी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका संक्रमित मच्छरों द्वारा काटने को रोकना है, खासकर यदि आप उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में रह रहे हैं या यात्रा कर रहे हैं। इसमें अपनी रक्षा करना और मच्छरों की आबादी को कम रखने के प्रयास करना शामिल है। 2019 में, FDA ने 9 से 16 वर्ष की आयु के किशोरों में इस बीमारी को होने से रोकने में मदद करने के लिए डेंगवैक्सिया नामक एक टीके को मंजूरी दी, जो पहले से ही डेंगू से संक्रमित हो चुके हैं। लेकिन, सामान्य आबादी को इससे अनुबंधित करने से रोकने के लिए वर्तमान में कोई टीका नहीं है।

अपने आप को बचाने के लिए:

-घर के अंदर भी मच्छर भगाने वाली दवाओं का प्रयोग करें।

-बाहर जाते समय, लंबी बाजू की शर्ट और लंबी पैंट पहनें जो मोजे में बंधी हों।

-घर के अंदर, यदि उपलब्ध हो तो एयर कंडीशनिंग का उपयोग करें।

-सुनिश्चित करें कि खिड़की और दरवाजे की स्क्रीन सुरक्षित और छिद्रों से मुक्त हैं। यदि सोने के क्षेत्रों की स्क्रीनिंग या वातानुकूलित नहीं है, तो मच्छरदानी का उपयोग करें।

-अगर आपको डेंगू के लक्षण हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें।

-मच्छरों की आबादी को कम करने के लिए उन जगहों से छुटकारा पाएं जहां मच्छर पनप सकते हैं। इनमें पुराने टायर, डिब्बे या फूलदान शामिल हैं जो बारिश को इकट्ठा करते हैं। बाहरी पक्षी स्नान और पालतू जानवरों के पानी के बर्तन में पानी को नियमित रूप से बदलें।

अगर आपके घर में किसी को डेंगू बुखार हो जाता है, तो खुद को और परिवार के अन्य सदस्यों को मच्छरों से बचाने के प्रयासों के बारे में विशेष रूप से सतर्क रहें। संक्रमित परिवार के सदस्य को काटने वाले मच्छर आपके घर में दूसरों को संक्रमण फैला सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story