×

Dengue Treatment: डेंगू से जल्द छुटकारा पाना है तो भूलकर भी नहीं करें इन चीज़ों का सेवन

Dengue Fever Treatment: देशभर में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। जिसको लेकर सरकार भी अलर्ट मोड पर है। डेंगू में खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 27 Nov 2022 2:16 AM GMT
Food to avoid in Dengue fever
X

Dengue (Image: Social Media)

Dengue Treatment in Hindi: देशभर में लगातार डेंगू के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। जिसको लेकर सरकार भी अलर्ट मोड पर है। कोविड जहां कुछ राज्यों में थमती हुई दिख रही है तो वहीं डेंगू लोगों को परेशान कर रहा है। दरअसल डेंगू एडीज मच्छर के काटने से फैलने वाली बीमारी है। डेंगू में खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि डेंगू से जल्द रिकवरी के लिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए:

इन चीज़ों का ना करें सेवन

ताली भुनी चीज

डेंगू से जल्दी ठीक होना चाहते हैं तो अपनी डाइट में तली-भुनी चीजों से परहेज करें। दरअसल फ्राइट फूड्स बॉडी में फैट बढ़ाता है और इम्यूनिटी को कमजोर करता है। साथ ही तला हुआ फूड जल्दी रिकवरी में बाधा बनता है, इसलिए इससे परहेज़ करना बेहतर होता है। तो ध्यान रखें कि डेंगू के दौरान आप तेल और फ्राइड फूड्स के सेवन से बचें।

कैफीन और सॉफ्ट ड्रिंक्स

डेंगू से जल्द छुटकारा पाने के लिए आप चाय, कॉफी, सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक्स जैसी चीजों के सेवन से परहेज़ करें क्योंकि यह चीज़े बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या को बढ़ा सकती हैं। कैफीन, तीखा और चटपटा खाने से बिल्कुल परहेज करें। दरअसल डेंगू के बुखार में बॉडी में वीकनेस बढ़ जाती है इसलिए ऐसे फूड का सेवन करें जिनसे आपकी बॉडी को एनर्जी मिल सके।

मसालेदार भोजन

डेंगू से जल्द रिकवरी पाने के लिए चटपटा, मसालेदार भोजन खाने से परहेज़ करें। बता दें मसालेदार खाना एसिटीडी और पेट संबंधी परेशानी को बढ़ाता है। इसलिए मसालेदार खाना बुखार से रिकवर करने में बाधा पैदा कर सकता है। ऐसे में हाई फैट फूड्स के सेवन से परहेज़ करें। इसलिए कम मसाले वाले भोजन को ही अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

ठंडी और खट्टी चीजें

डेंगू फीवर होने पर चावल, खट्टी चीजे या ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि जब भी हमें बुखार होता है तो हमारे शरीर का तापमान बढ़ जाता है। तो ऐसे में आप डेंगू के बुखार में चावल से परहेज़ करना चाहिए और रोटी का सेवन करना चाहिए क्योंकि चावल के मुकाबले रोटी को हजम करना बहुत ज्यादा आसान होता है। तो इस बात का ध्यान जरूर रखें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story