×

Dengue Variant DENV-2: सबसे खतरनाक डेंगू का नया वेरिएंट DENV-2, आइये जाने इससे बचने के उपाय

Dengue Variant DENV-2: डॉक्टरों के अनुसार अधिकांश संक्रमण केवल हल्की बीमारी पैदा करते हैं लेकिन डेंगू वायरस तीव्र फ्लू जैसी बीमारी का कारण बन सकता है। डेंगू भी कभी-कभी गंभीर हो जाता है जिसके लिए DENV-2 वैरिएंट को जिम्मेदार ठहराया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Oct 2023 1:45 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2023 1:46 AM GMT)
Dengue Variant DENV-2
X

Dengue Variant DENV-2( Image credit: Social media)

Dengue Variant DENV-2: डेंगू एक मच्छर जनित वायरल संक्रमण है और जिस वायरस से यह बीमारी होती है उसे डेंगू वायरस (DENV) कहा जाता है। डेंगू बुखार संक्रमित एडीज मच्छरों, मुख्य रूप से एडीज एजिप्टी, के काटने से मनुष्यों में फैलता है। एल्बोपिक्टस, वायरस फैलाता है। ये मच्छर चिकनगुनिया, पीला बुखार और जीका वायरस भी फैलाते हैं। डेंगू वायरस के चार सीरोटाइप-DENV-1, DENV-2, DENV-3 और DENV-4- हैं।

डॉक्टरों के अनुसार अधिकांश संक्रमण केवल हल्की बीमारी पैदा करते हैं लेकिन डेंगू वायरस तीव्र फ्लू जैसी बीमारी का कारण बन सकता है। डेंगू भी कभी-कभी गंभीर हो जाता है जिसके लिए DENV-2 वैरिएंट को जिम्मेदार ठहराया जाता है। बता दें कि DENV-2 वैरिएंट को सबसे गंभीर माना जाता है। बुखार के अलावा, यह सामान्य डेंगू संक्रमण के दो या अधिक अन्य लक्षण पैदा कर सकता है और घातक हो सकता है।

DENV-2 के लक्षण (Dengue Variant DENV-2 Ke Lakshan)

राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अनुसार निम्न DENV-2 के निम्न लक्षण हो सकते हैं। इसमें पहला है डेंगू बुखार और दूसरा होता है डेंगू रक्तस्रावी बुखार। आइये डालते हैं एक नजर:

डेंगू बुखार के लिए

-अचानक तेज बुखार आना

-गंभीर ललाट सिरदर्द

-आँखों के पीछे, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द

-भूख और स्वाद की अनुभूति में कमी

-छाती पर दाने

-उल्टी

रक्तस्रावी बुखार के लिए

डेंगू बुखार के समान लक्षणों के अलावा, यह संक्रमण गंभीर और लगातार पेट दर्द के साथ हो सकता है, जिससे त्वचा पीली, ठंडी या चिपचिपी हो सकती है। नाक से खून आ सकता है, बार-बार उल्टी हो सकती है और मुंह सूख सकता है और रोगी को प्यास लग सकती है और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि डेंगू से उत्पन्न फ्लू जैसे लक्षण 2-7 दिनों तक रह सकते हैं और इन्क्यूबेशन पीरियड 4-10 दिन हो सकती है।

DENV-2 वैरिएंट से कैसे बचें

अभी तक DENV-2 वैरिएंट का कोई ट्रीटमेंट नहीं आया है। हाँ यह जरूर है कि कुछ सावधानियां बरत कर हम इस खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं। आइये डालते हैं उन सावधानियों पर एक नजर:

-खुली त्वचा पर मच्छर निरोधकों का प्रयोग करें, विशेष रूप से मच्छरों की चरम गतिविधि के समय (सुबह जल्दी और देर दोपहर) के दौरान।

-त्वचा का खुलापन कम करने के लिए लंबी बाजू वाली शर्ट और लंबी पैंट पहनें।

-यदि आप दिन में सो रहे हैं या मच्छरों की अधिक आबादी वाले क्षेत्र में सो रहे हैं, तो अपने बिस्तर के चारों ओर मच्छरदानी का उपयोग करें।

-यदि संभव हो, तो मच्छरों की अधिकता वाले क्षेत्रों से बचें, विशेषकर मच्छरों के काटने के चरम समय के दौरान।

-डेंगू फैलाने वाले मच्छर खड़े पानी में पनपते हैं। उन कंटेनरों को हटा दें या खाली कर दें जिनमें पानी जमा होता है, जैसे कि गमले, बाल्टियाँ या पुराने टायर।

-मच्छरों को अपने रहने वाले स्थानों में प्रवेश करने से रोकने के लिए खिड़कियों और दरवाजों पर स्क्रीन का उपयोग करें।

-बाहर समय बिताते समय, विशेष रूप से डेंगू के उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में, ऐसे कपड़े पहनें जो आपके शरीर के अधिकांश हिस्से को ढकें।

चिकित्सीय सावधानी बरतें

यदि आप तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, या दाने जैसे लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि डेंगू के लिए कोई विशिष्ट एंटीवायरल उपचार नहीं है, और रोकथाम ही कुंजी है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story