×

Dental Health Superfood: डेंटल हेल्थ को करना है मज़बूत तो इन सुपरफूड को करें अपने डाइट में शामिल

Dental Health Superfood: दांतों का नुकसान अक्सर अनुपचारित दंत समस्याओं का परिणाम होता है। अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने से दांत गिरने का खतरा कम हो जाता है और महंगी दंत प्रक्रियाओं या दांत प्रतिस्थापन विकल्पों की आवश्यकता कम हो जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 7 Nov 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2023 1:30 AM GMT)
Dental Health Superfood
X

Dental Health Superfood (Image credit: social media)

Dental Health Superfood: मौखिक स्वास्थ्य संपूर्ण स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। खराब दंत स्वास्थ्य हृदय रोग, डायबिटीज और सांस संबंधी समस्याओं सहित विभिन्न स्थितियों से जुड़ा हुआ है।अच्छी डेंटल आदतें जैसे नियमित ब्रश करना और फ्लॉसिंग, दांतों की सड़न को रोकने में मदद करती हैं। क्षय से कैविटी, दर्द और फिलिंग या रूट कैनाल जैसी दंत प्रक्रियाओं की आवश्यकता हो सकती है।

उचित देखभाल मसूड़े की सूजन और पेरियोडोंटाइटिस जैसी मसूड़ों की बीमारियों से बचाती है। मसूड़ों की बीमारियों से दांत खराब हो सकते हैं। नियमित मौखिक स्वच्छता ताज़ा सांस बनाए रखने में मदद करती है। खराब मौखिक स्वास्थ्य के परिणामस्वरूप सांसों में दुर्गंध आ सकती है। जो आपके लिए शर्मनाक हो सकता है।

दांतों के झड़ने की रोकथाम

दांतों का नुकसान अक्सर अनुपचारित दंत समस्याओं का परिणाम होता है। अच्छे मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने से दांत गिरने का खतरा कम हो जाता है और महंगी दंत प्रक्रियाओं या दांत प्रतिस्थापन विकल्पों की आवश्यकता कम हो जाती है। एक स्वस्थ और आकर्षक मुस्कान आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान में योगदान करती है। दांत संबंधी समस्याएं, जैसे कि दागदार या गायब दांत, किसी व्यक्ति की आत्म-छवि को प्रभावित कर सकते हैं।

पाचन प्रक्रिया में चबाना पहला कदम है। स्वस्थ दांत और मसूड़े उचित चबाने की सुविधा प्रदान करते हैं, प्रभावी पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण में सहायता करते हैं। यदि मौखिक संक्रमण का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है, जिससे प्रणालीगत संक्रमण हो सकता है। नियमित दंत जांच से संभावित समस्याओं का शीघ्र पता लगाने और उनका समाधान करने में मदद मिलती है। अच्छे दंत स्वास्थ्य को बनाए रखने में मौखिक स्वच्छता प्रथाओं और संतुलित आहार का संयोजन शामिल है।



यहाँ कुछ सुपरफूड हैं जो दंत स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं:

डेयरी उत्पाद और पत्तेदार सब्जियाँ

दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी खाद्य पदार्थ कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो मजबूत दांतों और हड्डियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। केल, पालक और स्विस चार्ड जैसी पत्तेदार सब्जियाँ कैल्शियम सहित विटामिन और खनिजों से भरपूर होती हैं। वे दंत स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।


फल, सब्जियाँ और मछली

सेब, गाजर और अजवाइन जैसे कुरकुरे फल और सब्जियाँ दांतों को साफ करने और लार उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद कर सकते हैं, जो मुंह में एसिड को बेअसर करने में मदद करता है। साथ ही सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जिसमें सूजन-रोधी प्रभाव हो सकते हैं जो मसूड़ों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं।


मेवे, ग्रीन टी और पानी

मेवे और बीज, विशेष रूप से बादाम और तिल, कैल्शियम का अच्छा स्रोत प्रदान करते हैं और लार उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं। ग्रीन टी में संभावित एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुणों वाले यौगिक होते हैं, जो मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। पानी सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और मुंह में भोजन के कणों और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करता है। फ्लोराइड युक्त पानी दांतों के इनेमल को मजबूत बनाने में भी योगदान देता है। इसके अलावा क्रैनबेरी दांतों पर बैक्टीरिया को चिपकने से रोकने में मदद कर सकती है, जिससे प्लाक बनने का खतरा कम हो जाता है।

याद रखें, हालांकि ये फ़ूड आइटम्स बेहतर मौखिक स्वास्थ्य में योगदान दे सकते हैं, ब्रशिंग, फ्लॉसिंग और नियमित दंत जांच सहित नियमित मौखिक स्वच्छता प्रथाओं को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, शुगर युक्त और अम्लीय फ़ूड आइटम्स का सेवन सीमित करने से दंत समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story