×

Dengue Variant DENV-2: इस नए खतरनाक डेंगू स्ट्रेन के बारे में जानें सबकुछ

Dengue Variant DENV-2: DENV-2 स्ट्रेन को गंभीर लक्षणों की शुरुआत से ही पहचाना जा सकता है। यदि DENV-2 डेंगू वायरस का समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS) और डेंगू रक्तस्रावी बुखार (DHF) जैसी जटिलताओं की संभावना को बढ़ा सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Oct 2022 10:06 AM GMT
Dengue
X

Dengue Outbreak in India (News Network)

Dengue Variant DENV-2: DENV-2, एक अधिक घातक डेंगू वायरस प्रकार है, जो अपने प्रभाव में अत्यंत गंभीर या हानिकारक है और गंभीर डेंगू के लक्षण पैदा कर सकता है। डेंगू का DENV-2 संस्करण पिछले कुछ महीनों से भारत के कई हिस्सों में तेजी से फैल रहा है। पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER) ने DENV-2 को 'सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल' घोषित किया है।

DENV-2 स्ट्रेन को गंभीर लक्षणों की शुरुआत से ही पहचाना जा सकता है। यदि DENV-2 डेंगू वायरस का समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS) और डेंगू रक्तस्रावी बुखार (DHF) जैसी जटिलताओं की संभावना को बढ़ा सकता है। DENV-2 वैरिएंट ने हरियाणा के पंचकुला में डेंगू बुखार और मौत के मामलों में तेजी से वृद्धि की है।

डेंगू क्या है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार डेंगू एक वेक्टर जनित बीमारी या वायरल संक्रमण है जो डेंगू वायरस (DENV) के चार सीरोटाइप - DENV 1, DENV 2, DENV 3 और DENV 4 के कारण मच्छरों द्वारा फैलता है। डेंगू दुनिया भर में उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जलवायु में पाया जाता है, ज्यादातर शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में।

डेंगू एक वायरल मच्छर जनित बीमारी है जो मुख्य रूप से मादा मच्छर एडीज एजिप्टी और कुछ हद तक ए अल्बोपिक्टस द्वारा प्रेषित होती है। मानव संक्रमण एक संक्रमित मच्छर के काटने के कारण होता है। मानव-मच्छर-मानव संचरण द्वारा बनाए रखा जाता है। एक रोगी जो एक सीरोटाइप से ठीक हो जाता है, वह इसके प्रति प्रतिरक्षित रहता है, लेकिन अन्य तीन से हमले की चपेट में आ जाता है। अन्य सीरोटाइप के संक्रमण से गंभीर डेंगू होने का खतरा बढ़ जाता है।

डेंगू के प्रकोप की सामाजिक और आर्थिक लागत को कम करने के लिए समय पर प्रतिक्रिया आवश्यक है। वेक्टर जनित रोगों के मामले आमतौर पर जुलाई और नवंबर के बीच रिपोर्ट किए जाते हैं, लेकिन यह अवधि दिसंबर के मध्य तक बढ़ सकती है।

एक व्यक्ति अलग-अलग उपभेदों के अस्तित्व के कारण चार बार डेंगू से संक्रमित हो सकता है और बाद में होने वाले संक्रमण अक्सर अधिक गंभीर होते हैं। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, डेंगू वैश्विक स्तर पर एक वर्ष में लगभग 390 मिलियन लोगों को संक्रमित करता है और कम से कम 96 मिलियन को उपचार की आवश्यकता होती है।

डेंगू के लिए दो प्रकार के परीक्षण होते हैं - डेंगू के लिए एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता लगाने के लिए एलिसा के माध्यम से किए गए प्रत्यक्ष परीक्षण और एक डेंगू पीसीआर, जो डेंगू वायरस की आनुवंशिक सामग्री का पता लगाता है।

डेंगू के लक्षण

डेंगू के लक्षणों में तेज बुखार, उल्टी, सिरदर्द, चकत्ते और मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द शामिल हैं। डेंगू के लक्षण संक्रमण के कम से कम तेरह से चौदह दिन बाद दिखाई देने लगते हैं। डेंगू वायरस अत्यधिक थकान और दर्दनाक जोड़ों द्वारा चिह्नित एक गंभीर फ्लू जैसी बीमारी का कारण बनता है। यह रोग दो रूपों में होता है: डेंगू बुखार, एक गंभीर, फ्लू जैसी बीमारी, और डेंगू रक्तस्रावी बुखार (डीएचएफ), बीमारी का एक अधिक गंभीर रूप, जो मृत्यु का कारण बन सकता है।

डेंगू का इलाज

डेंगू वायरस को चिकित्सा पेशेवरों द्वारा मजबूत प्रबंधन की आवश्यकता होती है क्योंकि डेंगू या गंभीर डेंगू के लिए कोई विशिष्ट उपचार नहीं है। वास्तव में, बीमारी का जल्द पता लगाने, एहतियाती उपाय और उचित चिकित्सा देखभाल तक पहुंच गंभीर डेंगू की मृत्यु दर को 1 प्रतिशत से कम कर देती है।

डेंगू दुनिया की लगभग आधी आबादी के लिए खतरा है और कुछ मामलों में यह बीमारी डेंगू रक्तस्रावी बुखार में बदल जाती है, जिससे रक्त प्लेटलेट्स में तेज गिरावट आती है और यह जानलेवा हो सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story